Bhim App के बारे में 10 रोचक बातें जरूर जाने

Bhim App

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने Bhim Payment के जिस सिस्टम का उद्घाटन  किया हैं उससे Credit Card और Debit Card का भविष्य खतरे में नजर आ रहा हैं. ऐसा माना जा रहा हैं कि फ्यूचर में आपको क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जरूरत नही पड़ेगी. इसके जरिये आप सिर्फ अगूठा लगाकर अपने अकाउंट से दुसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांस्फ्टर कर पाएंगे. इसके लिए आप को मोबाइल फ़ोन, इन्टरनेट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जरूरत नही होगी.

Bhim (Bharat Interface for Money) App क्या हैं

BHIM (Bharat Interface for Money) एक मोबाइल ऐप है जोकि National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है, जो Unified Payment Interface (UPI) पर आधारित है.

Bhim App के बारे में (About Bhim App)

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लांच Bhim App की जबरदस्त सफलता और बढती लोकप्रियता अपने आप में एक मिसाल हैं. इसे करोड़ो लोग प्रयोग कर रहे हैं. भीम ऐप को डाउनलोड करने और दुसरे व्यक्ति को रेफ़र करने के लिए आप को कैशबैक मिलेगा. भीम ऐप 12 भषाओ में हैं जिसकी वजह से यह ज्यादा लोकप्रिय हैं.

  1. यह ऐप 2MB का हैं जिसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता हैं. भीम ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको डेबिट कार्ड नंबर और इससे जुड़ा मोबाइल नंबर डालना होगा. भीम ऐप को पहली बार इस्तेमाल करने वाला भी आसानी से समझ सकता हैं इसके डिजाईन की यह खासियत हैं.
  2. Google Play Store से Bhim App Download करने के बाद आपको पहली बार इसे एक्टिव करना होगा. इसे ऐप को अपने बैंक अकाउंट से जोड़ना होगा. इसके लिए आप को डेबिट कार्ड (Debit Card) से कुछ इनफार्मेशन डालना होगा और 4 नंबर का Password बनाना पड़ेगा. इसमे आप अपनी सुबिधा के अनुसार भाषा का चयन कर सकते हैं. भीम ऐप में आप दो पासवर्ड का इस्तेमाल करेंगे. #1 भीम ऐप खोलने के लिए #2 भीम ऐप से पैसा ट्रान्सफर करने के लिए.
  3. Bhim App से पैसा ट्रान्सफर करने के लिए आपको बैंक नाम, अकाउंट नंबर या बैंक से सम्बंधित को जानकारी नही देनी होगी. भीम ऐप के द्वारा आप कभी भी पैसे का लेनदेन कर सकते हैं. इसके द्वारा पैसे का लेनदेन पूरी तरह मुफ़त हैं.
  4. Bhim App को Active करने के बाद आपको एक UPI Address मिलेगा. यह फ़ोन नंबर@UPI होता हैं. जैसेकि [email protected]
  5. आप इस UPI Address का प्रयोग करके पैसे का लेनदेन कर सकते हैं. यदि आप किसी व्यक्ति को भीम ऐप के द्वारा पैसा भेजना चाहते हैं तो आप मोबाइल नंबर डालकर दुसरे व्यक्ति को वेरीफाई कर सकते हैं और पैसा भेज सकते हैं.
  6. सरकार ने भीम ऐप के साथ आधार कार्ड को भी जोड़ दिया हैं जिसकी वजह से आप आधार नंबर डालकर भी पैसा ट्रान्सफर कर सकते हैं.
  7. भीम ऐप से लेनदेन करने पर आपका पैसा सीधे आप के अकाउंट से आता जाता हैं इसलिए आप को इस पर इंटरेस्ट भी मिलता हैं जबकि दुसरे वॉलेट में आप को अपने अकाउंट से पैसा डालना पड़ता हैं और वालेट में रखे हुए पैसे पर आप को इंटेरेस्ट नही मिलता हैं.
  8. भीम ऐप के जरिये आप किसी से पैसा मांग सकते हैं . आपका रिक्वेस्ट उस आदमी के भीम ऐप पर दिखेगा. अगर वह आदमी अपना पासवर्ड डालकर उसे OK कर दे तो आप के पैसा आपके अकाउंट में आ जायेगा.
  9. अगर आप भीम ऐप पर रजिस्टर हैं तो आप बिना स्मार्टफोन और बिना इन्टरनेट के भी पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए आप को *99# डायल करना होता और सारे आप्शन आपके सामने आ जायेंगे.
  10. अभी जल्द में ही भीम पेमेंट के जिस सिस्टम का उद्घाटन हुआ हैं उसमें दूकान पर बायोमेट्रिक मशीन में अगूठा लगाकर भी पेमेंट कर सकता हैं. इससे आप को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की आवश्यकता नही होगी.

भीम ऐप का प्रयोग करना बहुत फ़ायदेमंद हैं. आप भी इसका इस्तेमाल करे और Cashless Payment को Enjoy करे.