Stephen Hawking Biography | स्टीफन हॉकिंग बायोग्राफी

Stephen Hawking

Stephen Hawking Biography In Hindi – स्टीफन हॉकिंग Motivation और Inspiration का दूसरा नाम हैं. शारीरिक रूप से विकलांग होने के बावजूद भी उनकी उपलब्धियों ने उन्हें पूरे विश्व में प्रसद्धि कर दिया हैं. उनकी जीवनी युवाओ के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत हैं. अगर व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास है तो वह किसी भी स्थिति में किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकता हैं. इस पोस्ट में Stephen Hawking की जीवनी के बारे में और उनसे सम्बन्धित विभिन्न महत्वपूर्ण तथ्य दिए गये हैं इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े और प्रेरणा ले.

स्टीफन हॉकिंग बायोग्राफी | Stephen William Hawking Biography

नाम – स्टीफन विलियम हॉकिंग (Stephen William Hawking)
जन्म – 8 जनवरी, 1942
जन्म स्थान – ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लैंड ( Oxford England )
माता – इसोबेल हॉकिंग ( Isobel Hawking )
पिता – फ्रैंक ( Frank )
शिक्षा – यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑक्सफ़ोर्ड (BA), यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज (MA, PhD)
प्रसद्धि – हॉकिंग विकिरण विचित्रता प्रमेय
मृत्यु – 14 मार्च, 2018
मृत्यु स्थान – कैंब्रिज इंग्लैंड ( Cambridge England )
उम्र – 76 वर्ष

स्टीफन हॉकिंग अपने जन्म के समय स्वस्थ और समान्य थे. इनके माता-पिता दोनों ही ऑक्सफ़ोर्ड में पढ़े थे. जब स्टीफन हॉकिंग का जन्म हुआ तब द्वितीय विश्वयुद्ध चल रहा था.

स्टीफन हॉकिंग के बारे में रोचक तथ्य | Interesting Facts About Stephen Hawking Life

  1. स्टीफन विलियम हॉकिंग विश्व प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी, ब्रह्माण्ड विज्ञानी, लेखक और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में सैद्धांतिक ब्रह्मांड विज्ञान केन्द्र (Centre for Theoretical Cosmology) के शोध निर्देशक थे.
  2. वर्ष 1960 से 1970 के बीच जब स्टीफ़न हॉकिंग ने Oxford और Cambridge से पढ़ाई की . तब पूरी दुनिया में ब्लैक होल को लेकर एक रहस्य बना हुआ था . ब्लैक होल्स के बारे में दुनियाभर में कई तरह की भ्रांतियां थीं और वैज्ञानिकों के बीच मतभेद थे.
  3. Stephen Hawking ने ब्लैक होल ( Black Hole ) और बिग बैंग सिद्धांत ( Big Bang Theory ) को समझने में अहम योगदान दिया. उन्हें 12 मानद डिग्रियाँ और अमरीका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान मिला.
  4. वेब न्यूज़ के अनुसार स्टीफ़न हॉकिंग का IQ ( Intelligence Quotient ) 160 से अधिक था. एक सामान्य व्यक्ति का IQ Level 100 के लगभग माना जाता हैं. स्टीफ़न हॉकिंग प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे.
  5. 21 वर्ष की आयु में, स्टीफ़न हॉकिंग को Amyotrophic Lateral Sclerosis (ALS) नामक बीमारी हो गई थी, जिसकी वजह से उनके शरीर का 90% शरीर काम नही करता था. बीमारी के बारे में जानकार दुखी हुए पर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दुनिया के सामने एक नया इतिहास रच दिया.
  6. Stephen Hawking जहाँ एक तरफ गंभीर बीमारी से लड़ रहे थे वही दूसरी ओर आधुनिक विज्ञान में अपना योगदान भी दे रहे थे.
  7. स्पेशल कंप्यूटर सिस्टम की मदत से वो अपनी बातो को कह सकते थे. गाल के मांसपेशियों की मूवमेंट से कीबोर्ड का प्रयोग करते थे.
  8. इनकी जीवनी, असाध्य बीमारी, इनकी उपलब्धियों और सम्मान को देखा जाय तो यह कहा जा सकता हैं कि ऐसी अद्भुत क्षमता और आत्मशक्ति से ओतप्रोत व्यक्ति ना तो इतिहास में हुआ है और न होगा.

Stephen Hawking Quotes in Hindi | स्टीफन हॉकिंग कोट्स इन हिंदी

चाहे ज़िन्दगी जितनी भी कठिन लगे, आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं और सफल हो सकते हैं.

मैंने देखा है वो लोग भी जो ये कहते हैं कि सब कुछ पहले से तय है, और हम उसे बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते, वे भी सड़क पार करने से पहले देखते हैं.

यदि आप हमेशा गुस्सा या शिकायत करते हैं तो लोगों के पास आपके लिए समय नहीं रहेगा.

जब किसी की उम्मीद एकदम ख़त्म हो जाती है, तब वो सचमुच हर उस चीज की महत्ता समझ पाता है जो उसके पास है.

मेरे पास इतना कुछ है जो मैं करना चाहता हूँ. मुझे समय बर्वाद करने से नफरत है.

मेरा लक्ष्य स्पष्ट है. ये ब्रह्माण्ड को पूरी तरह समझना है, ये जैसा है वैसा क्यों है और आखिर इसके अस्तित्व का कारण क्या है.

विज्ञान लोगों को गरीबी और बीमारी से निकाल सकता है और वो बदले में सामाजिक अशांति ख़त्म कर सकता है.

ब्रह्मांड से बड़ा या पुराना कुछ भी नहीं.

मैं मानता हूँ कि जिन्हे लाइलाज बीमारी है और वे अत्यधिक पीड़ा में हैं उनके पास अपना जीवन समाप्त करने का अधिकार होना चाहिए , और जो उनकी मदद करें उन्हें अभियोग से मुक्त रखना चाहिए.

हमें सबसे अधिक महत्त्व का काम करने का प्रयास करना चाहिए.