म्यूच्यूअल फंड्स की पूरी जानकारी | Mutual Funds in Hindi

What is Mutual Fund (Mutual Fund Me Nivesh Kaise Kare) – म्यूच्यूअल फंड क्या हैं? इसमें निवेश करने के क्या लाभ और हानि हैं? म्यूच्यूअल फंड में कैसे निवेश करते है? इनकी पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

What is Mutual Fund in Hindi| म्यूच्यूअल फंड क्या हैं?

म्यूच्यूअल फंड ( Mutual Fund ) एक प्रकार का सामूहिक निवेश हैं जिसमें निवेशकों की एक बड़ी संख्या के द्वारा पैसा जमा किया जाता हैं और इस पैसे को Professional के द्वारा ऐसी जगह निवेश किया जाता है ताकि निवेशकों को लाभ दिया जा सके. म्यूच्यूअल फंड Professionally Managed Investment Fund होते हैं.

शेयर बाजार की पूरी जानकारी न होने पर भी निवेश की इच्छा रखने वालों के लिए सबसे आसान तरीका Mutual Fund होता हैं. म्यूच्यूअल फंड संचालक ( Company ) सभी निवेशको के पैसे को इकठठा कर उसे बाजार में निवेश करती हैं. इस पर कंपनी कुछ सुविधा शुल्क भी लेती हैं. Fund Manager निवेशकों के द्वारा निवेश किये पैसे से होने वाले लाभ और हानि का लेखा-जोखा रखता हैं और बाद में लाभ-हानि को निवेशको में बाँट दिया जाता हैं.

Advantages of Investing in Mutual Funds | म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के लाभ

  1. म्यूच्यूअल फंड में जमा पैसा पेशेवर निवेशकों के द्वारा प्रबंधित किया जाता हैं.
  2. अगर आपको शेयर मार्किट या निवेश की कोई जानकारी नही हैं तो भी आप Mutual Fund में निवेश कर लाभ पा सकते हैं.
  3. म्यूच्यूअल फंड के पैसे को एक जगह न निवेश कर, इसे विभिन्न जगहों पर निवेश किया जाता हैं ताकि जोखिम को कम किया जा सके.
  4. म्यूच्यूअल फंड सरकारी निरिक्षण में होते हैं.
  5. इसमें एक लाभ यह भी होता हैं कि छोटे निवेशक बहुत कम राशि जैसे 100 रूपये प्रति माह तक निवेश कर सकते हैं. ऐसे में उन्हें सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान ( Systematic Investment Plan – SIP ) लेना होता हैं, जिसमें बैंक से ये राशि सीधे फंड में चला जाएगा.
  6. म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करने से Tax Saving भी होता हैं.

Disadvantages of Investing in Mutual Funds | म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के हानि

  1. यह बाजार जोख़िम पर आधारित होता हैं आपको लाभ के साथ-साथ हानि होने की भी सम्भावना होती हैं.
  2. जिस कंपनी द्वारा आपका पैसा निवेश किया जाता हैं उसे भी कुछ फ़ीस या सुविधा शुल्क देना पड़ता हैं.
  3. उम्मीद के मुताबिक़ कम आय या लाभ

Mutual Fund Me Nivesh Kaise Kare | म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे करें

म्यूच्यूअल फंड में Online निवेश करने के लिए आप म्यूच्यूअल फंड एसेट मैनेजमेंट कंपनी की साईट पर जाकर ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं.  Bank Account, Demat Account or Trading Account के माध्यम से आप म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं. फंड रिफरेन्स देकर आप बैंक की शाखा से भी फंड में निवेश कर सकते हैं. जिस भी म्यूच्यूअल फंड में आप निवेश करना चाहेंगे, उस कम्पनी के द्वारा आपको पूरी जानकारी दी जायेगी.