Computer की स्पीड कैसे बढ़ाये

Computer Ki Speed Kaise Badhaye – अगर आप कंप्यूटर इस्तेमाल करते है और आपका कंप्यूटर धीरे चल रहा है या हैंग हो रहा है तो आप उसे ठीक कर सकते है. जब हम नया नया कंप्यूटर लाते है तो वह काफी अच्छा चलता है और कुछ समय बाद उसमे प्रॉब्लम आने लगता है या धीरे चलने लगता है. आप को मैं इस पोस्ट में यह जानकारी दूंगा कि आप अपने कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ा सकते है.

Recycle Bin को खाली रखे

आप के कंप्यूटर के स्क्रीन पर  Recycle Bin का Shortcut होता है. आप उस पर राईट क्लिक करे और Empty Recycle Bin पर क्लिक करे. आपका Recycle Bin खाली हो जायेगा और आप के कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जाएगी. जैसाकि नीचे चित्र में बताया गया है.

Recycle Bin

Temporary File (Temp File) को कंप्यूटर से हटा दे

आप के कंप्यूटर में जब Temporary File अधिक मात्र में हो जाते है तो आप को कंप्यूटर धीरे चलने लगता है. आप इन फाइल को अपने कंप्यूटर से हटा कर कंप्यूटर के स्पीड को बढ़ा सकते है.

इसके लिए आप window + r key को कीबोर्ड में प्रेस करे और जब Run Popup Box खुल जाए तो आप उसमे %temp% टाइप करे और Ok पर क्लिक करे. उसके बाद एक फोल्डर खुलेगा. आप उसके सारे फाइल Delete कर दे. आप के कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जायेगी. Window + r >> Run >> %temp% >> Delete All File. आप इसे चित्र के माध्यम से भी समझ सकते है.

Remove Temp File

जिस Software का प्रयोग न करना हो उसे हटा दे

आप जिस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल नही करते है उसे अपने कंप्यूटर से हटा सकते है और अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते है.

इसके लिए आप window + x >> Programs and Features >> प्रोग्राम और फीचरस का फोल्डर खुल जायेगा आप वहा से वह सॉफ्टवेर हटा दीजिए जिसका आप इस्तेमाल नही करते है. ऐसा करने के बाद अपने कंप्यूटर को एक बार फिर से शुरू (Restart) करे.

Remove Unwanted Software

C Drive में पर्याप्त Free Space रखे

अगर आप के कंप्यूटर के C Drive में पर्याप्त जगह नही है तो आपका कंप्यूटर धीरे चलेगा. आप कोशिश करे कि C Drive में केवल Software से ही सम्बंधित फाइल रखे. अगर C Drive में विडियो और अन्य फाइल हो तो उसे हटाकर दुसरे ड्राइव में रख सकते है.

C-Drive

इसे भी पढ़े –

Mobile को हैंग होने से कैसे बचाये
एंड्रॉयड मोबाइल की स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके
मोबाइल बैटरी बैकअप बढाने का तरीका