Bina Internet Ke Youtube Per Video Dekhe बिना इन्टरनेट के यूट्यूब पर विडियो देखे

आप यह सोचकर हैरान होंगे कि बिना इन्टरनेट के Youtube Video (यूट्यूब विडियो) नही देखा जा सकता पर यह संभव है. जब हम कभी रेलगाड़ी या कही ऐसी जगह सफ़र कर रहे हो जहा नेटवर्क न आता हो या आप का इन्टरनेट काम ना कर रहा ह तो आपके लिए यह तरीका बहुत ही फायदे मंद होगा.

शुरुआत में आप को इन्टरनेट की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर Youtube Application (यूट्यूब एप्लीकेशन) को खोल ले और जो भी विडियो आप बिना इन्टरनेट के देखना चाहते है. उस विडियो को यूट्यूब पर खोल ले. जब आप का विडियो चलने लगे तो उसे स्टॉप कर दे. आप को विडियो के निचे एक Down Arrow (डाउन एरो) का Button (बटन) मिलेगा आप उसपर क्लिक कर दे जैसाकि निचे चित्र में दिया गया है.

Youtube Pr Bina Internet Video Chalane Ka Tarika Step 1

आप जैसे ही इस डाउन एरो बटन पर क्लिक करंगे आप के सामने एक पॉपअप खुल कर आएगा जिसमे आप को यह बताना होगा कि आप किस Quality (क्वालिटी) का Video (विडियो) देखना चाहते है जैसाकि नीचे चित्र में दिया गया है.

Youtube Pr Bina Internet Video Chalane Ka Tarika Step 2

आप हमेशा Medium 360p (मध्यम) या HD – 720p (एच. डी.) को चुने और OK (ओके) बटन पर क्लिक कर दे. जैसे ही आप ओके पर क्लिक करेंगे यह विडियो ऑफलाइन स्टोर हो जायेगा. आप स्टोर होने का प्रोसेस स्क्रीन को स्लाइड करके देख सकते है जैसाकि चित्र में दिखाया गया है.

Youtube Pr Bina Internet Video Chalane Ka Tarika Step 3

जैसे ही यह १००% पूरा होगा आप इस विडियो को ऑफलाइन यानि की बिना इन्टरनेट के देख सकते है. जब यह प्रोसेस पूरा हो जाए. तो आप अपने इन्टरनेट या वाई-फाई को बंद कर दे. जैसाकि निचे चित्र में दिया गया है.

Youtube Pr Bina Internet Video Chalane Ka Tarika Step 4

इन्टरनेट बंद करने के बाद आप इस विडियो को कभी भी देख सकते है. अब आप अपना इन्टरनेट बंद कर दीजिए और यूट्यूब को खोलिए. आप को वहा पर ऑफलाइन का आप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करे और आप बिना इन्टरनेट के विडियो देखने का मज़ा ले सकते है.

Youtube Pr Bina Internet Video Chalane Ka Tarika Step 5