व्यापार पर अनमोल विचार | Trading Quotes in Hindi

Trading Quotes in Hindi

Trading Quotes in Hindi – अमीरी का ख्वाब आँखों में सजायें, अक्सर लोग व्यापार या बिज़नस की शुरूआत करते हैं. ख्वाब देखना अच्छी बात हैं. बड़ी सोच रखना अच्छी बात है. लेकिन व्यापार के जोखिम और अपनी कार्य क्षमता का भी सही आकलन करना जरूरी हैं. कई बार हम ऐसे व्यापार और बिज़नस के ख्वाब बुनते हैं जो शुरू ही नहीं कर पाते हैं. ऐसे विचार सिर्फ निराशा को जन्म देते हैं.

हर व्यक्ति को बड़ी सोच रखते हुए. वह सोचना और करना चाहिए जो वह कर सकता हैं. बड़ा करने के चक्कर में छोटे व्यापार को करते ही नहीं हैं. हमें यह हमेशा याद रखना चाहिए कि – “छोटा व्यापार ही आगे चलकर बड़ा व्यापार का रूप लेता हैं.

अगर आप व्यापार की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको अपने मौजूदा आर्थिक स्थिति पर शर्म नही करनी चाहिए. बड़े लोगो की पहचान उनके वाणी और बुद्धिमानी से होती हैं. न कि कपड़ो से. एक व्यापारी को पहले दिमागी रूप से अमीर होना चाहिए. फिर उसे व्यापार शुरू करना चाहिए.

इस आर्टिकल में बेहतरीन Trading Quotes in Hindi दिए हुए हैं. यदि आप व्यापार की शुरूआत करने वाले हैं या करने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट में दिए विचार आपको एक सफल व्यापारी बनाने में मदत करेंगे.

Trading Quotes in Hindi

आप अपने व्यापार को उतना ही बड़ा कर सकते हैं जितनी बड़ी आपकी शिक्षा होगी.

बहादुर ही व्यापार करते हैं क्योंकि व्यापार जोखिम से भरा होता हैं.

लोन लेकर शुरू किये गये व्यापार 90% असफल होते हैं. बुद्धिमानी और परिश्रम से शुरू किये गये व्यापार 90% सफल होते हैं.

पहले गाँव-शहर बड़े होते थे और बाजार छोटे, अब बाजार बड़े हो गये हैं और गाँव-शहर छोटे. इस बड़े बाजार में व्यापार की असीम सम्भावनायें हैं.

बुद्धिमानी, ईमानदारी, धैर्य और परिश्रम ये चारों ऐसे ईधन हैं जो व्यापार रुपी गाड़ी को कभी रूकने नहीं देते हैं.

व्यापार पर अनमोल विचार

मैं उस हर एक कार्य को व्यापार मानता हूँ जिसमें कार्य को अपने तरीके से करने की शक्ति आप में निहित हो.

व्यापार करने से पहले पैसे (रूपये) की कीमत का पता होना जरूरी है. रूपये की कीमत का पता तब चलता है जब आप उसे अपने परिश्रम के द्वारा कमाते हैं. इसलिए अपनी क्षमता और स्किल के अनुसार किसी कंपनी में नौकरी जरूर करनी चाहिए. इससे आपको सीखने को बहुत कुछ मिलता है.

व्यापार हमेशा कम से कम पैसा लगाकर शुरू करना चाहिए. क्योंकि व्यापार शुरू करने के बाद आपको हर एक सच्चाई का पता चलता हैं.

यदि आप कही नौकरी कर रहे हैं तो आप अपनी “कार्य क्षमता (Skill)” को बेचते हैं. यह भी एक प्रकार का व्यापार होता हैं. जिसमें जोख़िम व्यापार की अपेक्षा कम होता हैं.

एक असफल व्यापार, सफल व्यापार बनाने की सीख देता हैं. जो असफलता से सीख लेता है उसे सबकुछ मिल जाता हैं और जो डर जाता है उसे कुछ नहीं मिलता हैं.

Quotes on Trading in Hindi

व्यापार में धर्म और धर्म में व्यापार होना चाहिए. जो व्यक्ति अपने धार्मिक जीवन को व्यापार का रूप नहीं देता उसका धार्मिक जीवन शक्तिहीन होता हैं. और जो अपने व्यापारिक जीवन को धार्मिक नहीं बना सकता उसका व्यापारिक जीवन चरित्रहीन हो जाता हैं. – बेवकॉक

जो व्यापार सार्वजनिक व्यापार है वह किसी का भी व्यापार नहीं हैं. – आइजक वाल्टन

मूल्य तो प्रत्येक व्यक्ति घटा सकता है, किन्तु सुंदर वस्तु उत्पन्न करने के लिए मस्तिष्क की आवश्यकता होती हैं. – पी. डी. अमरन

व्यापारी आदमी से केवल व्यापार के समय अपना व्यापार सुलझाने के लिए मिलो और उसे अपना व्यापार करने का अवकाश देकर अपना व्यापार करते चले जाओ. – वेलिंगटन

यह आधुनिक व्यापार कोई छल नहीं है जिससे हम भयभीत होते हैं, अपितु यह तो ईमानदार आदमी की नासमझी है कि वह क्या कर रहा है. – डी. यंग

ट्रेडिंग कोट्स इन हिंदी

किसी व्यापार को पहले सीखे फिर शुरू करें. इससे सफल होने का प्रतिशत बढ़ जाता हैं. जैसा व्यापार आप करना चाहते हैं वैसी कंपनी, इंस्टिट्यूट, ऑर्गेनाइजेशन में नौकरी कर ले.

जोखिम के लिए आप अपने दिमाग को पहले तैयार कर ले फिर व्यापार शुरू करे और बिना डरे उसमें अपना तन-मन-धन लगा दें. सफलता निश्चित ही आपको मिलेगी.

व्यापार समय के साथ बदलता रहता हैं. उस बदलाव के लिए खुद को हमेशा तैयार रखें.

यदि आप ग्राहक को खुश करने का हुनर सीख गये तो आपका व्यापार आसमान की बुलंदियों को छूयेगा.

जीवन संघर्षों से निर्मित होता हैं और आप खुद सोच कर देखिये सभी लोग असुरक्षा से घिरे हुए हैं. फिर व्यापार करने का जोखिम लेने में डर कैसा?

इसे भी पढ़े –