opções binárias é um bom negócio توصيات مجانية للخيارات الثنائية binary option best books 1 cây vàng giá bao nhiêu opções binárias é proibido start binary options with 100 free bonus

अनिद्रा की समस्या का समाधान हिंदी में | Sleeping Problem Solution in Hindi

Sleeping Problem Solution in Hindi – क्या आपको रात में नींद नही आती हैं. जब आप रात को सोते हैं और आँखे बंद करने के बाद भी आपके दिमाग में कुछ घंटो तक कुछ-न-कुछ चलता रहता हैं. क्या आपका आँख रात में अचानक खुल जाता हैं और आप को फिर दुबारा नींद नही आती हैं. सोने की समस्या की वजह से सिर में दर्द होता हैं. यदि “हाँ” तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े, इसमें इस समस्या का समाधान मिलेगा.

अनिद्रा की समस्या का समाधान (Sleeping Problem Solution)

  1. रात में मोबाइल, टेलीविज़न, लैपटॉप को सोने से एक घंटे पहले ही बंद कर दे, आजकल नींद की समस्या की वजह जरूरत से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग करना भी होता हैं.
  2. तनाव और चिंता की वजह से भी अनिद्रा की समस्या हो जाती हैं इसलिए बर्तमान में जिए. भूतकाल और भविष्य के बारे में सोच कर चिंतित न हो. चिंता के कारण लोग अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं.
  3. नींद न आने पर दवाईयों का सेवन न करे. उसकी जगह आप एक्सरसाइज (व्यायाम), योग, ध्यान और नाईट वाक जैसे विकल्प को चुने. इन्हें करने से आपका ध्यान इन कार्यों में होगा और मन को शांति मिलेगी और नींद भी अच्छी आएगी.
  4. संतुलित आहार ले और प्रचुर मात्रा में पानी पियें.
  5. अकेलेपन की वजह से और अकेलापन महसूस करने से भी नींद नही आती हैं. अकेलेपन की वजह से उदासी बढ़ जाती हैं और अनिद्रा का कारण भी बन जाती हैं इसलिए दोस्तों से, परिवार के लोगो से मिलते रहे. ख़ुश रहे.
  6. रात में सोते वक्त दूध का सेवन करने से भी अच्छा नींद आता हैं यदि आप अनिद्रा के शिकार हैं तो रात में दूध जरूर पिए.
  7. यदि आपको रात में नींद नही आ रही है तो कोई धार्मिक किताब पढ़े. यदि आप विद्यार्थी हैं तो आप अपने कोर्स बुक भी पढ़ सकते हैं. इससे आपका दिमाग जब काम करेगा और थोड़ा थक जाएगा तो आपको अपने आप नींद आ जाएगी. वैसे भी किताब पढ़ते वक्त कुछ ज्यादा ही नींद आती हैं.
  8. यदि आप अनिद्रा के शिकार हैं तो अपने दिनचर्या को सही रखे. सुबह उठे, फ्रेश होने के बाद सुबह टहलने या दौड़ने जरूर जाए. इससे भी अच्छी नींद आती हैं और अनिद्रा की बिमारी ख़त्म हो जाती हैं.
  9. यदि आप सो रहे हैं और आपको नींद नही आ रही है तो अपने पलकों को ऊपर-नीचे तेजी से करे, जैसे आँख को खोलते-बंद करते हैं. इससे आपकी पलके थक जायेंगी और आपको नींद आ जायेगी. यह एक तरह से आँखों का एक्सरसाइज (व्यायाम) हैं.
  10. खाने में बदाम, मधु (हनी) का प्रयोग जरूर करे. बदाम से आपके मस्तिष्क को ताकत और मधु (हनी) से आपके दिमाग को उचित मात्रा में गुलकोज मिलता हैं. अच्छी नींद में ये भी सहायक होते हैं. मधु (हनी) को केले के साथ खाने से मन प्रसन्न होता हैं.

Latest Articles

Good Morning Images for Life Advice in Hindi | जिन्दगी की सलाह देते सुप्रभात इमेज

Good Morning Images for Life Advice in Hindi - इस आर्टिकल में जिन्दगी की सलाह देते कुछ बेहतरीन सुप्रभात इमेज दिये हुए है. इन्हें...

संविधान दिवस पर शायरी स्टेटस | Constitution Day Shayari Status in Hindi

Samvidhan Diwas Constitution Day Shayari Status Image in Hindi - इस आर्टिकल में संविधान दिवस पर शायरी स्टेटस इमेज आदि दिए हुए है. इन्हें...