tìm hiểu chứng khoán binary options free.com opções binárias indicador dmi indicador metatrader 5 opções binárias

Data Entry Job पाने का तरीका

डाटा एंट्री की नौकरी में आप को एक निर्धारित सूचना को कंप्यूटर में भरना होता है. इसके लिए आप को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज और अच्छी टाइपिंग स्पीड की जरूरत होती है. अगर इसके साथ आप को कार्य का थोडा अनुभव हो तो जॉब या नौकरी पाने में काफी मदत मिलती है.

अगर आप डाटा एंट्री की जॉब करना चाहते है या कर रहे है तो आप को अपनी टेक्निकल नॉलेज को जरूर बढ़ाये और कंप्यूटर की बेसिक ट्रेनिंग भी ले. आप के पास जितनी अधिक टेक्निकल नॉलेज होगी, आप को जॉब उतने ही आसानी से मिल जाएगा.

आप नीचे दिए टिप्स का अनुसरण कर डाटा एंट्री की जॉब पाने की संभावना बढ़ा सकते है.

डाटा एंट्री जॉब का अनुभव

डाटा एंट्री जॉब कई तरह के होते है हर कंपनी की अपनी अलग-अलग जरूरत होती है और उसके अनुसार वो चुनाव करते है. अगर आप के पास इस तरह के काम का अनुभव है तो आप के लिए जॉब पाना थोडा आसन होगा. अगर आप के पास इस तरह के काम का कोई अनुभव नही है तो आप अपने टेक्निकल नॉलेज को बेहतर करे और इंटरव्यू दे. आप को जॉब में कितना पैसा मिलेगा इसके बारे में न सोचे, पहले आप अनुभव ले उसके बाद आप की सैलरी भी बढ़ जायेगी.

डाटा एंट्री जॉब के लिए क्या जरूरी है

अगर आप डाटा एंट्री की जॉब करना चाहते है तो आप को कुछ चीजो के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए.

  1. इस जॉब के लिए आप को कम से कम १०वी पास होना अनिवार्य है और आप को टाइपिंग से साथ कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज भी होना चाहिए. टाइपिंग सिखने की पूरी जानकारी
  2. उसके बाद आप रिज्यूमे या बायोडाटा प्रभावी होना चाहिए. आप अपने रिज्यूमे को बेहतर तरीके से बनाए. रिज्यूमे या बायोडाटा बनाने की पूरी जानकारी
  3. आप अपने बात करने की क्षमता को बढ़ाये और बिना डरे, बिना घबराए बात करे. इसके लिए आप शीशे के सामने प्रैक्टिस कर सकते है.
  4. अगर आप के पास कंप्यूटर या आप के दोस्त के पास कंप्यूटर है तो कंप्यूटर का बेसिक आप जरूर सीखे. कंप्यूटर पर MS-word, Ms-Excel and Power Point में कैसे काम होता है. इन्टरनेट का प्रयोग कैसे करते है. किसी वेबसाइट को कैसे खोलते है. ईमेल कैसे भेजते है. यह कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जरूर होनी चाहिए.

डाटा एंट्री की जॉब के लिए किस कंपनी में अप्लाई करे

डाटा एंट्री की जॉब पाने के लिए आप बहुत सारी कंपनी में अप्लाई कर सकते है. आप नीचे दिए माध्यम से डाटा एंट्री की जॉब पा सकते है.

  1. आप जॉब पोर्टल जैसे www.naukri.com, www.monsterindia.com, www.timesjobs.com पर अप्लाई कर सकते है.
  2. आप इस तरह का जॉब फ्रीलांसर वेबसाइट पर भी पा सकते है. आप इस लिंक पर क्लिक करे फ्रीलांसर वेबसाइट की जानकारी पाने के लिए.
  3. आपको डाटा एंट्री के जॉब की जानकारी फेसबुक पर जॉब ग्रुप में मिल सकती है. आप फेसबुक पर जॉब ग्रुप में जुड़े.
  4. आप को इस तरह के जॉब न्यूज़पेपर में भी मिल जायेंगे आप इंटरव्यू के लिए कॉल करके पूछ सकते है. अगर कांटेक्ट नंबर नही दिया है तो आप दिए हुए ईमेल आईडी पर अपना रिज्यूमे भेज सकते है.
  5. आप इस तरह की जॉब के लिए छोटे कंसलटेंट कंपनी को भी अपना रिज्यूमे भेज सकते है.

अन्य जरूरी बाते

आपको मैं कुछ और जरूरी बाते डाटा एंट्री से सम्बंधित बताने जा रहा हूँ. आप इसे जरूर पढ़े और समझे.

  1. आप अपनी टाइपिंग स्पीड को रिज्यूमे या बायोडाटा में जरूर लिखे. आप यह लिखे की आप एक मिनट में कितने वर्ड टाइप कर सकते है.
  2. आप टाइपिंग की प्रैक्टिस हमेशा करते रहे. कोशिश करे बिना गलती किये टाइप करने की.
  3. अपने ईमेल को प्रतिदिन देखे और आप को मोबाइल बंद न हो.
  4. अगर आप के पास काम का कोई अनुभव नही है तो धैर्य रखे. आपको डाटा एंट्री का जॉब जरूर मिलेगा.

इसे भी पढ़े

कॉल सेंटर में जॉब पाने का तरीका

Latest Articles

Good Morning Images for Life Advice in Hindi | जिन्दगी की सलाह देते सुप्रभात इमेज

Good Morning Images for Life Advice in Hindi - इस आर्टिकल में जिन्दगी की सलाह देते कुछ बेहतरीन सुप्रभात इमेज दिये हुए है. इन्हें...

संविधान दिवस पर शायरी स्टेटस | Constitution Day Shayari Status in Hindi

Samvidhan Diwas Constitution Day Shayari Status Image in Hindi - इस आर्टिकल में संविधान दिवस पर शायरी स्टेटस इमेज आदि दिए हुए है. इन्हें...