Blog Bnakar Online Paisa Kmane Ka Tarika ब्लॉग बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका

ब्लॉग (Blog) से आप पैसा कमा सकते है पर आप को पता होना चाहिए की आप को एक ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आएगा और कितने समय के बाद आप अपनी वेबसाइट पर गूगल एड् लगा सकते है. आप को पता होना चहिए की आप अपनी वेबसाइट (Website) पर विजिटर (Visitor) कैसे लायेंगे. आप को ब्लॉग सम्बंधित जितनी अधिक जानकारी होगी उतना ही अच्छा होगा. आप इस पोस्ट में ब्लॉग सम्बंधित पूरी जानकारी पाएंगे.

ब्लॉग बनाने का खर्च (Blog Bnane Ka Kharch)

ब्लॉग बनाने के लिए आप को कुछ वेबसाइट ऐसे मिल जायेंगे जहा आप रजिस्टर करके और अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है. आप ब्लॉगर पर अपना फ्री में ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है – ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बनाने की पूरी जानकारी

पर मेरे अनुभव के अनुसार आप को ब्लॉग्गिंग (Blogging) के लिए वेबसाइट रजिस्टर (Register) करके काम शुरू करना चाहिए. ब्लॉग बनाने में आप को 2800 से 3800 रूपये खर्च करने पड़ेंगे और आप का ब्लॉग तैयार हो जाएगा. इसके लिए आप को किसी आईटी कंपनी (IT Company) या किसी आईटी प्रोफेशनल (IT Professional) से संपर्क करना पड़ेगा. अगर आप किसी आईटी प्रोफेशनल से संपर्क करेंगे तो वो आप का ब्लॉग कम से कम खर्च में सेटअप कर देगा. अब आप को सिर्फ अपने ब्लॉग के लिए लिखना होगा और आप को उसे पोस्ट करना होगा. अगर आप ब्लॉग लिखना स्टार्ट कर रहे है तो आप नीचे दिए हुए बातो को जरूर याद रखे.

  1. आप खुद लिखे, बढ़िया लिखे जिससे आप की वेबसाइट की रैंक और विजिटर (Visitor) बढे.
  2. कंटेंट को ऑनलाइन Copy न करे, आप का खुद लिखा हुआ हो.
  3. प्रतिदिन कुछ जरूर लिखे और अपनी वेबसाइट ( Website ) पर डाल दे.
  4. ब्लॉग के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप की रुचि लिखने में हो.

ब्लॉग बनाने की पूरी जानकारी (ब्लॉग बनाकर आप २००० रूपये बचा सकते है)

गूगल एड् (Google Ad)

आप का वेबसाइट 6 महीने पुराना होना चाहिए और उसपर अच्छा कंटेंट होना चाहिए तब आप का गूगल एड् (Goole Ad) स्वीकृत होगा और आप गूगल एड् को आप अपनी वेबसाइट पर लगा सकते है. अगर आप की वेबसाइट में कोई कमी होगी तो गूगल आप को आप की मेल पर रिप्लाई कर देगा. आप उस कमी को सुधार कर फिर उसी मेल पर रिप्लाई कर दे और आप का एड् स्वीकृत हो जायेगा.

विजिटर लाने का तरीका (Visitor Lane Ka Tarika)

आप अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए Whatsapp और Facebook का प्रयोग कर सकते है. Whatsapp पर आप ग्रुप बनाकर नये पोस्ट की जानकारी दे सकते है और अपने ब्लॉग पर विजिटर ला सकते है. Facebook पर अपनी ब्लॉग का पेज बनाकर आप प्रमोट कर सकते है. इसके अलावा आप Twitter, Google Plus, Linkedin और बहुत से ऐसे वेबसाइट है जहा आप अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते है. आप ब्लॉग प्रमोटे करने के लिए ऑनलाइन पढ़े और अपनी जानकारी को बढाए.

अगर आप के ब्लॉग पर गूगल सर्च से लोग आते है तो इसे काफी अच्छा माना जाता है और आपके ब्लॉग का  रैंक भी बढ़ता है.

महत्वपूर्ण जानकारी (Important Tips)

अगर आप ब्लॉग से अच्छी कमाई करना चाहते है तो आप अधिकतम टेक्निकल काम खुद करे चाहे आप को किसी की मदत लेकर ही क्यों न करनी पड़े. इससे आप की जानकारी बढ़ेगी और आप का आत्मविश्वास बढेगा. अगर आप ब्लॉग से पैसा कमाने के बारे में और जानकारी चाहते है तो आप हमसे संपर्क कर सकते है. आप हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते है. आप हमे Facebook और Twitter पर भी फॉलो कर सकते है.

Happy Blogging!!!