दिल्ली के बारें में 10 रोचक जानकारियाँ

10 Interesting Facts About Delhi

10 Interesting Facts about Delhi in Hindi – भारत की राजधानी दिल्ली हैं और भारत का एक केंद्र-शासित प्रदेश और महानगर हैं. यहाँ पर मुख्य रूप से हिंदी, पंजाबी, उर्दू और अंग्रेजी भाषा का प्रयोग किया जाता है. भारत में दिल्ली का ऐतिहासिक महत्व है और पर्यटन की दृष्टि से भी सबसे अच्छा शहर है. दिल्ली में बहुत सारे अच्छे विश्वविद्यालय है जिसकी वजह से शिक्षा के लिए स्टूडेंट की पहली पसंद दिल्ली होती है.

दिल्ली में बहुत सारी ऐसी विशेषताए है जोकि देश विदेश के लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करता है. नीचे दिए रोचक जानकारियों के माध्यम से आप दिल्ली के महत्ता को समझ सकते हैं.

10 रोचक जानकारियाँ (10 Interesting Facts about Delhi)

  1. भारत के पुरातत्व विभाग ने दिल्ली शहर में लगभग 1200 धरोहर स्थल का पता लगाया हैं, जो कि विश्व में किसी भी शहर के धरोहर स्थल से अधिक हैं.
  2. अक्षरधाम मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर परिसर हैं. इसी वजह से 26 दिसम्बर 2007 को इसे गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल किया गया. अक्षरधाम मंदिर दिल्ली में हैं.
  3. 72.5 मी. (238 फुट ) ऊँची क़ुतुब मीनार, विश्व की सबसे ऊँची  मीनार है यह दिल्ली में स्थित हैं.
  4. दिल्ली में स्थित जन्तर-मन्तर एक खगोलीय वेधशाला हैं. इसका निर्माण महाराजा जयसिंह द्वितीय ने 1724 में कराया था.
  5. दिल्ली में स्थित कमल मंदिर में प्रतिदिन लगभग आठ हजार पर्यटक देश विदेश से आते हैं. यह एक ऐसा मंदिर है जहाँ पर न कोई मूर्ति हैं और न कोई धार्मिक कर्म-कांड होता हैं. यहाँ का शांत वातावरण में सभी धर्म के लोग प्रार्थना और ध्यान करते हैं. कमल मंदिर जैसा नाम है उसी तरह दिखता भी हैं.
  6. इंडिया गेट स्वतंत्र भारत का राष्ट्रीय स्मारक हैं. नई दिल्ली के राजपथ पर स्थित 43 मीटर ऊँचा द्वार, अखिल भारतीय युद्ध स्मारक माना जाता हैं.
  7. लक्ष्मी नारायण मंदिर को बिड़ला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. इसका उद्घाटन राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने किया था. यह मंदिर दिल्ली के मंदिरों में से एक हैं.
  8. लाल किला (रेड फोर्ट), पुरानी दिल्ली में स्थित, एक ऐतिहासिक मुगल-कालीन किला हैं. यह लाल रेत और पत्थर से बना हुआ हैं. इसे शाहजहाँ ने बनवाया था.
  9. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology – IIT) एशियावीक द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चौथा स्थान दिया गया.
  10. ऑटो एक्सपो, एशिया का सबसे बड़ा ऑटो प्रदर्शनी हो जोकि दिल्ली के प्रगति मैदान में दो वर्ष के बाद आयोजित किया जाता हैं.