एक एनजीओ के लिए वेबसाइट क्यों आवश्यक है?

Why is a website required for an NGO?

एनजीओ की वेबसाइट होने से आपको बहुत से लाभ मिलेंगे और आप अपने NGO कार्य के लिए अधिक-से-अधिक संसाधन जुटा सकते हैं. NGO की वेबसाइट होने से आप अपने कार्य को दिखाकर किसी बड़े व्यक्ति, नेता या किसी कंपनी से Donation ले सकते हैं. वेबसाइट के होने से विश्वसनीयता बढ़ जाती हैं इसलिए एक एनजीओ की वेबसाइट का होना जरूरी हैं.

NGO Website बनाने से सम्बंधित कई सारे महत्वपूर्ण बातों का भी जानना जरूरी हैं जो कि नीचें दिया गया हैं.

एनजीओ डोमेन रजिस्ट्रेशन | NGO Domain Registration

एनजीओ को रजिस्ट्रेशन कराने से पहले उसके नाम के बारे में सोचते हैं उसी प्रकार एजजीओ की वेबसाइट बनाने के लिए भी हम नाम को सोचते हैं और इस नाम को रजिस्टर करवाना भी जरूरी होता हैं. उदाहरण के लिए – आपके एनजीओ का नाम हैं “abcNGO” तो आप अपने एनजीओ के लिए “abcngo.org” या “abcfoundation.org” आदि नाम से NGO Domain Registration करवा सकते हैं.

जब आप एनजीओ का नाम सोचे तो NGO Domain Registration को भी चेक कर ले कि आपको उस नाम से Domain मिल जाएगा या नही.
आप register4less.com या bigrock.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. यदि आप वेबसाइट बाद में बनवाना चाहते हैं तो भी NGO Domain Name Register करके रख लें.

NGO Domain Name Registration एक साल के लिए होता हैं आप इसे दो या उससे अधिक सालो के लिए अपनी सुविधा अनुसार कर सकते हैं, रजिस्ट्रेशन का पैसा इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप कितने सालो के लिए NGO Domain Name Registration करवा रहे हैं.

वेब होस्टिंग एनजीओ के लिए | Web Hosting for NGO

एनजीओ के लिए वेब होस्टिंग तभी ले जब आपको वेबसाइट बनवाना हो. बहुत-सी ऐसी कंपनी है जो पहले साल के लिए फ्री में NGO Web Hosting देती हैं , जहाँ आप रजिस्टर करके एक साल मुफ्त में प्रयोग कर सकते हैं. जब आप एनजीओ के लिए वेबसाइट बनवाएँ तो ध्यान रखे कि बहुत सारी कंपनी मुफ्त में या बहुत ही कम पैसे में आपका काम कर देंगी.

एनजीओ के लिए यहाँ से मुफ्त में वेब स्पेस ले | Get Free Web Space for an NGO
अपने बजट में वेबसाइट प्राप्त करें | Get Website in Your Budget

एनजीओ वेबसाइट होने के फ़ायदे | Benefits of Having NGO Website

NGO की Website होने से बहुत सारे फायदे हैं, वे नीचे पॉइंट्स में दिए गये हैं.

  1. NGO Website होने से आपकी पहुँच ज्यादा से ज्यादा लोगो तक होगी.
  2. आप अपने NGO Website पर अपने सामाजिक कार्यो को दिखाकर लोगो का विश्वास जीत सकेंगे और लोगो आपको वेबसाइट के माध्यम से Donation भी देंगे.
  3. आप प्राइवेट कंपनी के प्रोजेक्ट और गवर्नमेंट प्रोजेक्ट को आसानी से पा सकते हैं, कई बार प्रोज़ेक्ट पाने के लिए वेबसाइट का होना और उस वेबसाइट पर आपके द्वारा किये गये सामजिक कार्यो को पूरी जानकारी को भी होना अनिवार्य होता हैं.
  4. आप सोशल मीडिया से जुड़ कर, अपनी पहुँच ज्यादा-से-ज्यादा लोगो तक बना सकते हैं और सोशल मीडिया के Verified Account भी पा सकते हैं.
  5. जब आपकी पहुँच ज्यादा लोगो तक होगी और आप कोई भी नया प्रोजेक्ट शुरू करेंगे और लोगो को उसके बारे में बताएँगे तो आपको ज्यादा डोनेशन मिलने के अवसर बढ़ जाते हैं.
  6. आप अपनी पहुँच बढ़ाने के लिए Youtube जैसे चैनल पर एनजीओ के कार्यो की विडियो बना कर जरूर डाले.
  7. अपनी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे और सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों को शेयर करने के लिए कहें.