रैंसमवेयर वानाक्राई क्या हैं इससे कंप्यूटर सिस्टम को कैसे बचाए

Ransomware WannaCry

रैंसमवेयर एक ऐसा कंप्यूटर वायरस हैं जो आपकी कंप्यूटर को लॉक करके बंद कर देता हैं और उस लॉक को खोलने के लिए पैसा मांगता हैं. यह वायरस भारत सहित दुनिया के तमाम देशो में फैला हुआ हैं.

रैंसमवेयर वायरस (Ransomware Virus) कंप्यूटर में एक्टिव होने के बाद आपसे $300 (लगभग 19,500 रूपये) मांगता हैं. यह अमाउंट उस संस्था या व्यक्ति पर भी निर्भर करता हैं यदि कोई महत्वपूर्ण सूचना होगा तो अधिक पैसे की माँग कर सकते हैं. साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स के अनुसार पूरे विश्व में लगभग 2 लाख कंप्यूटर इसकी चपेट में हैं इसलिए जरूरी है कि आप अपने कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए तैयार रहे.

ज्यादातर बड़े आर्गेनाइजेशन को ही लक्ष्य बनाया जा रहा हैं परन्तु हर कंप्यूटर यूजर इसकी चपेट में आ सकता हैं इसलिए रैंसमवेयर वायरस से कंप्यूटर को बचने के लिए नीचे दिए टिप्स को जरूर पढ़े.

रैंसमवेयर वानाक्राई (Ransomware WannaCry) से कंप्यूटर की सुरक्षा कैसे करे

  1. आप ऐसे वेबसाइट को न खोले. जहाँ पर सूचना स्पष्ट रूप से न हो. बटन या किसी ऐसे  लिंक  पर क्लिक न करे जिसकी लिखावट आप पढ़ नही सकते हैं.
  2. किसी ऐसे एप्लीकेशन (Application) या सॉफ्टवेर (Software) को डाउनलोड/ इनस्टॉल न करे जिसके बारे में आपको पता न हो. कोई एप्लीकेशन/ सॉफ्टवेर डाउनलोड करने से पहले उसका रिव्यु जरूर पढ़े और वेबसाइट की ऑथेंटिकेशन को भी चेक करे.
  3. अज्ञात ईमेल को न खोले और उसका जबाब भी न दे. जंक मेल (Junk Mail) को न खोले इसमे रैंसमवेयर वायरस होने की सम्भावना हो सकती हैं.
  4. कंप्यूटर (Computer) में एंटीवायरस डाले और उसे अपडेट रखे.
  5. आप अपने कंप्यूटर डाटा का बैकअप जरूर ले. इसका बैकअप लेकर किसी अलग हार्डडिस्क में रख ले. जिससे आपका डाटा सुरक्षित रहेगा.
  6. Run में “%Temp%” टाइप करे और सारे Temp Files को डिलीट (Delete) कर दे.
  7. अपने कंप्यूटर में हाई-क्वालिटी सिक्यूरिटी टूल (high-quality security tool) का इस्तेमाल करे. इससे आपका कंप्यूटर ज्यादा सुरक्षित रहेगा.