टीवी देखने के नुकसान

TV Dekhne Ke Nuksan – क्या कभी आप ने सोचा है कि आप टीवी देखने मे प्रतिदिन कितना समय बर्बाद करते है? यदि ‘नहीं’ तो आइयें जानने का प्रयास करते हैं. यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 2 घंटे टीवी देखता है तो वह पूरे 1 महीने में 60 घंटे बर्बाद करता है और पूरे साल में 720 घंटे यानी पूरे 1 साल में 1 महीना आप ने बर्बाद किया.

कुछ लोग सोचते हैं कि जीवन में मनोरंजन का होना भी आवश्यक हैं. मेरा आपसे एक प्रश्न हैं कि यदि आप बेरोजगार हैं या किसी आर्थिक समस्या से ग्रस्त है. तो क्या आप पूरे दिन टीवी देखकर खुश हो सकते हैं. इसका सीधा उत्तर होगा – “नहीं”. मनोरंजन के नाम पर अधिकत्तर युवा एक गलत लत को पाल रखे हैं. जीवन में समय का सदुपयोग और दुरपयोग ही व्यक्ति सफल और असफल बनाते हैं. अपने समय का अधिक से अधिक सदुपयोग करें.

टीवी देखने से जहां समय का नुकसान होता है वहीं अन्य और भी कई नुकसान हैं.

ज्यादा टीवी देखने के नुकसान

  • टीवी देखने से समय का नुकसान होता है क्योंकि जो टीवी पर दिखाया जाता है वह जानकारी ज्ञान बढाने वाली नही होती है और ऐड भी ज्यादा दिखाया जाता है. वही बात करें यूट्यूब की तो कम ऐड दिखाता है और वीडियो आपकी सोच आवश्यकता के अनुसार होता है. आप यहा कुछ-न-कुछ आप सीखते है. यूट्यूब पर आप ज्यादा से ज्यादा Educational विडियो देख सकते हैं जो आपके लिए भविष्य में फायदें मंद होगा.
  • एक रिसर्च के अनुसार ज्यादा टीवी देखने से सोचने की क्षमता कम होती है और टीवी देखने वाले व्यक्ति के दिमाग मे नये विचार नही आते है और हमारे सोचने का दायरा बहुत सीमित हो जाता है क्योंकि टीवी पर दिखाए जाने वाले प्रोग्राम और विडियो मनोरंजन के लिए होते हैं.
  • अगर घर मे टीवी चल रहा हो तो उस समय बच्चों का मन पढाई मे नही लगता है. यदि बच्चों को टीवी देखने की बुरी लत लगी तो उसे पढाई करना थोडा मुश्किल हो जाता है.
  • ज्यादा टीवी देखने से व्यक्ति के अन्दर अकेलापन घर कर जाता है. वह ख्वाबों की दुनिया मे जीने लगता है जब वह अपने रियल लाइफ मे खुद को वैसा नही पाता है तो दुखी होता है.
  • टीवी देखने का मतलब आप अपना समय बर्बाद कर रहे होते है और अपने बच्चों को भी वहीं सिखा रहे होते है.
  • एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर युवा और बच्चे अपने प्रिय अभिनेता के मदिरपान और धुम्रपान को देखकर मदिरा पान और धुम्रपान करना सीखते है. जरूरी है बच्चों को टीवी से दूर रखना.
  • टीवी देखने की बुरी लत के कारण महिलाएं अक्सर जरूरी काम करना भूल जाती है. ऐसा पुरूषों के साथ भी होता है.
  • अगर आप थोड़े पढे लिखे है तो गूगल के प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर महीने के 20 हजार से 40 हजार तक कमा सकते है। उदाहरण के लिए Google Adsense और YouTube. इस प्रकार के कार्य करने मे मजा भी आता है और पैसा भी मिलता है तो फिर टीवी देखकर समय क्यों बर्बाद करना.
  • ज्यादा टीवी देखने से चिडचिडापन आ जाता है और छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है.
  • ज्यादा टीवी देखने से आंख से संबंधित बीमारी, सिर दर्द और मानसिक बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है.

Latest Articles

Durga Ashtami Shayari Status Quotes Wishes Message in Hindi

Happy Durga Ashtami Shayari Status Quotes Wishes Image in Hindi for Whatsapp and Facebook - इस आर्टिकल में दुर्गा अष्टमी शायरी स्टेटस...

Crime Shayari Status Quotes in Hindi | जुर्म शायरी स्टेटस कोट्स

Crime Shayari Status Quotes Image in Hindi - हेलो दोस्तों, इस आर्टिकल में बेहतरीन जुर्म शायरी स्टेटस कोट्स दिए हुए है. इन्हें...

मिठाई पर शायरी स्टेटस | Sweets Shayari Status Quotes in Hindi

Sweets Mithai Shayari Status Quotes Slogans Image in Hindi - इस आर्टिकल में स्वीट्स मिठाई शायरी स्टेटस कोट्स स्लोगन्स इमेज आदि दिए...