7 चीजें हर स्टूडेंट को सुबह 7 बजे से पहले करनी चाहिए

Motivation for Student 7 Things Every Student should do before 7 am in Hindi – अगर आप स्टूडेंट है तो आप अपने जीवन में किसी न किसी लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते होंगे. लक्ष्य प्राप्ति के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने समय का सही उपयोग करे. एक सफल स्टूडेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुबह की दिनचर्या है. यदि आप सुबह को गलत तरीके से शुरू करते है तो आप पूरे दिन अपने कार्य पर अच्छी तरह ध्यान नही दे पाएंगे.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करे, उन सात चीजो के बारे में जानने की कोशिश करते है जो हर स्टूडेंट को सुबह 7 बजे से पहले कर लेना चाहिए.

1 – सुबह उठाना.

सफल व्यक्ति की जीवनी में सुबह उठने की आदत जरूर मिल जाती है. सुबह उठने से हमारे शरीर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और स्वास्थ के लिए भी लाभदायक होता है. अगर आप सुबह जल्दी उठते है तो आप के पास काम करने के लिए ज्यादा समय होगा.

आपको हर रात पर्याप्त नींद लेना चाहिए. आप कम से कम 7 से 9 घंटे सोने का समय निर्धारित करे. उचित मात्रा में नींद लेने से आपका स्वास्थ, स्मृति और  सीखने की क्षमता में सुधार होता है. सुबह उठने से मानसिक तनाव भी कम होता है.

2 – फ़ोन का प्रयोग न करे.

रात में सोते समय अपने फ़ोन को दूर रखे क्योकि स्क्रीन का प्रकाश या रात भर आने वाली सूचनाये या कॉल आप के नींद को बाधित कर सकती है. वैसे भी मोबाइल को अपने पास रखकर सोना स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है.

जब आप सुबह उठे तो कोशिश करे फ़ोन से दूर रहने के लिए क्योकि हो सकता है कोई रुचिकर सूचना या विडियो देखने लगे. जिससे आप सुबह के जरूरी कार्य न कर पाए. सुबह सुबह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहना आखों के लिए काफी सूकून भरा होता है.

3 – व्यायाम करें या ध्यान लगाये.

नियमित व्यायाम या ध्यान करने से मानसिक तनाव कम होता है. आपको खुश रखता है, आपकी  उर्जा बढ़ता है, आप को नींद अच्छे से आती है, आप स्वस्थ होते है और भी बहुत सारे लाभ मिलते है. इससे आप के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और आपको दिल की बीमारी जैसी समस्या भविष्य में नही होती है.

कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही  स्वस्थ मस्तिष्क होता है.

4 स्वस्थ ब्रेकफास्ट ले (Healthy Breakfast).

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क और शरीर को उर्जा देता है. इसमे आप चना, दलिया , सोया, बादाम, अंडे, दूध आदि ले सकते  है. सुबह उठने के बाद आप को पानी या नीबू पानी जरूर पीना चाहिए इससे आप के शरीर को उर्जा मिलती है और आप का पेट भी साफ़ रहता है.

5 खुद को उत्साहित करे.

ब्रेकफास्ट करने के बाद आप को प्रेरक किताब या ब्लॉग पढ़ सकते है जो आप को पढाई या लक्ष्य प्राप्त करने के लिए ज्यादा उत्साहित करे. कई बार जब  हम किसी महान व्यक्ति की जीवनी पढ़ते है तो हममे कई दिनों तक पॉजिटिव उर्जा का संचार महसूस करते  है और हम अपने कार्य को बड़ी निष्ठा और आत्मविश्वास के साथ करते है.

6 अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें.

अगर आप एक बड़ा लक्ष्य प्राप्त करना चाहते है तो आपको उसे पाने के लिए प्रतिदिन प्रयास करना होगा. प्रतिदिन कितना पढाई या कार्य करे इसे जरूर सोचे और उसी के अनुसार परिश्रम करे. आप को पता होना चाहिए कि आप जिस लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते है वह कितना कठिन है आप उसी के अनुसार परिश्रम करे.

7 – अपने कार्य को शुरू करे.

पढाई के लिए निर्धारित समय रखे और उस टाइम जरूर पढ़े अगर पढाई में मन नही लग रहा है तो आप पढाई को रूचिकर बनाने के लिए ऑडियो या विडियो से भी पढाई कर सकते है या कोई रुचिकर ब्लॉग पर भी जाकर पढाई कर सकते है.

Latest Articles

Durga Ashtami Shayari Status Quotes Wishes Message in Hindi

Happy Durga Ashtami Shayari Status Quotes Wishes Image in Hindi for Whatsapp and Facebook - इस आर्टिकल में दुर्गा अष्टमी शायरी स्टेटस...

Crime Shayari Status Quotes in Hindi | जुर्म शायरी स्टेटस कोट्स

Crime Shayari Status Quotes Image in Hindi - हेलो दोस्तों, इस आर्टिकल में बेहतरीन जुर्म शायरी स्टेटस कोट्स दिए हुए है. इन्हें...

मिठाई पर शायरी स्टेटस | Sweets Shayari Status Quotes in Hindi

Sweets Mithai Shayari Status Quotes Slogans Image in Hindi - इस आर्टिकल में स्वीट्स मिठाई शायरी स्टेटस कोट्स स्लोगन्स इमेज आदि दिए...