Mobile Battery Backup Badhane Ka Tarika मोबाइल बैटरी बैकअप बढाने का तरीका

हमारे दैनिक जीवन में मोबाइल का बड़ा ही महत्व है और मोबाइल के लिए बैटरी का लम्बा चलना जरूरी है. कई बार हम सफ़र करते है जहा मोबाइल चार्ज करने की व्यवस्था नही होती है या हम कही ऐसी जगह घूमने जा रहे हो जहा मोबाइल चार्ज नहीं कर सकते. अगर मोबाइल बैटरी डाउन हो तो बड़ी प्रॉब्लम हो जाती है. अगर बैटरी बैकअप अच्छा नही है तो पुरे दिन में हमे कई बार चार्ज करना पड़ता है. मैं आप को यह कुछ टिप्स बताने जा रहा हो जिससे आप अपने बैटरी को बैकअप टाइम बढ़ा सकते है.

ब्राइटनेस कम करना (Brightness Kam Karna)

आप अपने बैटरी का ब्राइटनेस कम करके अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते है. अगर आप सफ़र कर रहे है तो आप अपने मोबाइल का ब्राइटनेस इकदम कम कर दे. इससे आप के मोबाइल का बैटरी बैकअप बढ़ जायेगा.

Mobile Battery backup Ke Liye brightness Kam Rakhna

वाईफाई और हॉटस्पॉट को ऑफ करना (Wi-Fi and Hotspot Ko Off Rakhna)

आप अपने मोबाइल में वाईफाई और हॉटस्पॉट को बंद करके भी अपने बैटरी का बैकअप बढ़ा सकते है.आप इसे तभी ऑन करे जब आप को इसे प्रयोग करना हो. इससे आप की बैटरी काफी टाइम तक चलेगा. आप लोकेशन और ब्लूटूथ को भी ऑफ कर दे और जब इसे प्रयोग करना हो तब ऑन कर ले.

Phone Battery backup Badhane Ka Tarika

बैकग्राउंड सॉफ्टवेर को बंद करना (Background Software Ko Band Karna)

आप अपने मोबाइल में चल रहे बैकग्राउंड सॉफ्टवेर को बंद कर के भी अपनी बैटरी बैकअप को बढा सकते है. आप अपने मोबाइल में सॉफ्टवेर को समय से अपडेट करते रहिये.

पॉवर सेविंग मोड ऑन करके (Power Saving Mode On Karke)

आप अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप पॉवर सेविंग मोड ऑन करके भी कर सकते है. इसके लिए आप को Settings >> My Device >> Power Saving Mode >> On कर दीजिए आप का बैटरी बैकअप बढ़ जाएगा.

Power Saving Mode

स्क्रीन टाइमआउट (Screen TimeOut)

 स्क्रीन टाइमआउट 15 Second से 30 Second रखना चाहिए इससे बैटरी बैकअप बढ़ता है और सिक्यूरिटी की दृष्टी से भी सही होता है. इसे सेट करने के लिए आप को Settings >> Display >> Screen Timeout सेलेक्ट करना होगा.

Screen Timeout

मोबाइल को ओवर चार्ज करने से बचे Mobile Ko Over Charge Karne Se Bache

मोबाइल को ओवर चार्ज नही करना चाहिए. मोबाइल को 20% से 80% के बीच में रखना चाहिए. रात में सोते वक्त मोबाइल चार्ज में लगा कर नही छोड़ना चाहिए.

ऐप ऑप्टमाईजेसन App Optimization

आप App Optimization करके भी अपनी बैटरी की लाइफ और बैकअप पॉवर को बढ़ा सकते है. इसके लिए आप को Settings >> More >> Battery >> Details >> On में जाकर सेटिंग्स को ऑन करना होता है.

App Optimisation