अच्छी सेहत का मन्त्र | Mantra for Good Health

Paani Peene Ka Sahi Tareeka

Mantra for Good Health in Hindi – हमारे दैनिक जीवन की छोटी-छोटी गलतियाँ कभी-कभी बड़ी बिमारी का रूप ले लेती हैं. इस पोस्ट में सही तरीके से पानी पीने के बारे में बताया गया हैं. बहुत से लोग गलत तरीके से पानी पीते हैं और जाने-अनजाने में बहुत सारी बिमारियों को निमंत्रण दे देते हैं इसलिए हमेशा सही तरीके से पानी पिए और स्वस्थ रहे जिससे आपको डॉक्टर के पास कम जाना पड़े.

पानी पीने का सही तरीका (Right way of Drinking Water)

  1. सुबह उठने के बाद पानी पीना स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. सुबह उठकर बासी मुहँ (बिना कुल्ला या बिना ब्रश किये) पानी पीने से पेट के प्रॉब्लम नही होते हैं क्योकि रात में हमारे मुहँ में लार बनता हैं जोकि स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. सुबह में कम-से-कस एक लीटर पानी जरूर पिए, इससे आप का पेट भी साफ़ रहेगा. शुरुआत में सुबह-सुबह पानी पीना थोड़ा कष्टकारी होता हैं इसलिए पानी की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाए.
  2. खाना खाने से पहले या बाद में पानी पीना विष के सामान होता हैं इसलिए 40-45 मिनट का अंतर जरूर रखें.
  3. खड़े होकर पानी पीना स्वास्थ के लिए हानिकारक होता हैं इसलिए बैठकर आराम से पानी पिए. हमें पता नही चलता हैं लेकिन बहुत सारी बीमारियाँ खड़े होकर पानी पीने से होता हैं. इससे बचे.
  4. पानी को रखने और पीने के लिए प्लास्टिक का बर्तन इस्तेमाल करना स्वास्थ के लिए हानिकारक होता हैं इससे कैंसर होने की सम्भावना होती हैं. इसलिए पानी रखने और पीने के लिए हमेशा स्टील के बर्तन का इस्तेमाल करे.
  5. केला खाने के बाद पानी पीना स्वास्थ के लिए हानिकारक होता हैं.
  6. यदि आपकी पाचक शक्ति अच्छी नही हैं तो खाना खाने के 40-45 मिनट बाद हल्का गर्म पानी पिए. यह स्वास्थ के लिए भी लाभदायक हैं और आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी हो जायेगी. भारत के कई प्रदेशो में लोग खाने के बाद गर्म पानी पीने का रिवाज भी हैं.