गोवा के बारे में 10 रोचक जानकारियाँ

गोवा बहुत ही खूबसूरत समुंद्र किनारों से घिरा राज्य है. यहा की प्राकृतिक सुन्दरता पर्यटकों को आने के लिए मजबूर कर देती है. समुंद्र के खारे पानी में नहाने का अपना ही मज़ा होता है. अगर आप एक बार गोवा जाते है तो आप का दिल करेगा बार बार जाने के लिए यहा की ख़ूबसूरती बहुत ही निराली है.

  1. गोवा क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे छोटा राज्य है. गोवा की राजधनि पणजी है.
  2. गोवा का समुंद्र तट 101 किलोमीटर लम्बा है.
  3. खूबसूरत समुंदर के किनारों पर गोवा बसा हुआ है और इसी वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है. छोटे बड़े 40 समुन्द्र तट है.
  4. गोवा का मुख्य उद्योग पर्यटन है. यहा पर सबसे जायदा भीड़ गर्मी के दिनों में होती है. बर्षा ऋतु के आगमन के साथ ही गोवा की प्राकृतिक सुन्दरता और भी खूबसूरत हो जाती है.
  5. गोवा में सबसे अधिक स्कूटर चलते है और पर्यटक भी घुमने के लिए स्कूटर ही चुनते है यह सस्ता और आरामदायक होता है.
  6. गोवा में मुख्य रूप से कलंगुट बीच, बागा बीच, पणजी बीच, मीरामार बीच, दोनापाउला बीच, कोलवा बीच, बागाटोर बीच, अंजुना बीच, सिंकेरियन बीच, पालोलेम बीच आदि दर्शनीय है.
  7. गोवा के पवित्र मंदिर जिनसे श्री कामाक्षी, सप्तकेटेश्‍वर, श्री शांतादुर्ग, महालसा नारायणी, परनेम का भगवती मंदिर और महालक्ष्मी आदि दर्शनीय है।
  8. गोवा में 60% हिंदू और 28% इसाई है.
  9. पुर्तगालियो ने यह की संस्कृति को मिटने की पूरी कोशिश की पर यहा की संस्कृति इतनी मजबूत थी कि धर्म परिवर्तन के बाद भी वो नही मिटा.
  10. क्रिसमस और नये साल पर विदेशी सैलानियों से भरा होता है और यहा के बाजारों में एक अलग सी ही रौनक आ जाती है.

Latest Articles

मिठाई पर शायरी स्टेटस | Sweets Shayari Status Quotes in Hindi

Sweets Mithai Shayari Status Quotes Slogans Image in Hindi - इस आर्टिकल में स्वीट्स मिठाई शायरी स्टेटस कोट्स स्लोगन्स इमेज आदि दिए...

बलात्कार पर शायरी स्टेटस कोट्स | Rape Shayari Status Quotes in Hindi

Rape Balatkar Shayari Status Quotes in Hindi - बलात्कार एक जघन्य अपराध है, इसके अपराधी को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए...