Feng Shui Tips in Hindi | फेंग शुई टिप्स हिंदी में

Feng Shui Tips, History and Details – दूसरे देशो के साथ-साथ इंडिया में भी Feng Shui (फेंग शुई) का प्रचलन दिनों-दिन बढ़ रहा हैं, क्योकि लोगो का ऐसा मानना है कि इससे घर में सुख-समृद्धि आती हैं. घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता हैं. इसके बहुत से लाभ हैं.

What is Feng Shui? | क्या हैं फेंग शुई?

फेंगशुई चीन का वास्तुशास्त्र हैं. इसे चीन की दार्शनिक जीवन शैली भी कहा जा सकता हैं, जो ताओवादी धर्म पर आधारित हैं. प्राचीन चीनी ज्योतिषीयों के अनुसार ऊर्जा Feng (फेंग) यानि हवा और Shui (शुई) यानि जल के साथ बहते हुए अपना कार्य करते हैं. फेंग-शुई का शाब्दिक मतलब हवा-जल हैं. जल और हवा मनुष्य के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

3500 साल पुरानी इस कला का इतिहास बेहद रोमांचक रहा हैं. कभी इसे शान-शौकत बढ़ाने के लिए उपयोग की गयी एक वस्तु मात्र समझा गया, तो कभी चीन में इसकी शिक्षा और इसके अनुसंधान तक पर रोक लगाई गयी, लेकिन इसके प्रति लोगो का विश्वास कम नही हुआ और आज भी यह प्रचलन में हैं.

Feng Shui – Science or Superstition | फेंग शुई – विज्ञान या अंधविश्वास

फेंगशुई टिप्स का इस्तेमाल करके रातों-रात लखपति बनने की बाते भी प्रचलित हैं, बहुत से लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं और इसे विज्ञान की कसौटी पर प्रमाण देने की माँग करते हैं. बहुत सी ऐसी चीजें हैं इसे दुनिया में जो विश्वास पर ही चलती हैं. फेंग शुई का प्रचलन बढ़ने का मुख्य कारण हैं कि जब लोग अपने घरों में फेंग शुई के सामानों को रखते हैं तो सबसे पहले उनके दिमाग में ही साकारात्मक ऊर्जा का संचार हो जाता हैं, वो ऐसा मानने लगते हैं कि अब उनके घर में और उनके साथ सब कुछ अच्छा ही होगा और यह सकारात्मक ऊर्जा बहुत से समस्याओं का समाधान भी देती हैं.

Feng Shui Tips | फेंग शुई टिप्स

  1. Feng Shui (फेंगशुई) के अनुसार घर में लाफिंग बुद्धा रखने से सकारात्म ऊर्जा का संचार होता हैं. घर में सुख और समृद्धि आती है. बहुत से लोग इसे ऑफिस, काम करने वाले जगह पर और आपनी गाड़ी में भी लगाते हैं.
  2. Wind Bell – विंड बेल (हवा से हिलने वाली घंटी) को लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नही करती हैं. यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा. यह एक खूबसूरत सा लोहे की पाइपों का समूह होता हैं जब हवा चलती हैं तो यह टकराती है तब बहुत ही मधुर ध्वनि उत्पन्न होती हैं.
  3. फेंगशुई के अनुसार बांस के पौधे सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता हैं, इसको घर में लगाने से परिवार के सदस्यों को अच्छी सेहत और पूर्ण आयु मिलती हैं. जहाँ पर घर के लोग अक्सर एकत्र होते हैं, वहीं बांस का पौधा लगाना चाहियें.
  4. ऐसा माना जाता हैं कि प्राचीन समय में, चीन में ड्रैगन पायें जाते थे जो वहाँ के लोगो की और उनके परिवार की रक्षा करते थे. फेंगशुई के अनुसार घर में ड्रैगन की मूर्ती या चित्र रखना शुभ होता हैं. इससे शक्ति और सहयोग मिलता हैं.
  5. फेंगशुई के अनुसार ऑफिस के कांफ्रेंस हॉल में धातु की सुंदर मूर्ति रखना शुभ माना जाता हैं, इससे ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं.
  6. फेंगशुई के अनुसार घर में नदी या झरने के चित्र उत्तर दिशा में लगाना चाहिए, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं.
  7. फेंगशुई के अनुसार मछलियों के जोड़े को घर में लटकाना शुभ एवं सौभाग्य का प्रतीक माना जाता हैं. इससे परिवार के धन में वृद्धि और कार्य में उन्नति मिलती हैं. भारत में बहुत से जगहों पर जब शादी-शुदा जोड़े घर में प्रवेश करते हैं तो उन्हें जोड़े मछली दिखाए जाते हैं. माना जाता है कि मछली देखकर घर में प्रवेश करने से जीवन बड़ा ही सुखमय होता हैं.
  8. फेंगशुई के अनुसार काला कछुआ, लाल पक्षी, सफेद बाघ या हरा ड्रैगन भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं.

नोट – घर में हिंसक तस्वीर कभी न लगायें, इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं.