चश्‍मे के निशान से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय

Chashme Ke Nishan Hatane Ke Upay – आजकल हम इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (मोबाइल, टीवी, लैपटॉप और टेबलेट) इसका उपयोग कुछ ज्यादा ही करते हैं जिसका प्रभाव हमारी आँखों पर पड़ता हैं जिससे हमे कम उम्र में ही चश्मा लगाना पड़ता हैं. चश्मा लगाने की वजह से आँख के पास निशान बन जाता हैं. यह देखने में अच्छा नही लगता हैं और आपका लुक पूरी तरह से ख़राब कर देता हैं. कई बार आपके दोस्त भी कमेंट कर देते हैं. इस निशान की वजह से लोगो की नजर न चाहते हुए भी उसी जगह पर जा कर टिक जाती हैं और जब आप भी शीशे में अपने चेहरा देखते हैं तो आपको भी बुरा लगता हैं.

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएँगे, जिसकी मदत से आप चश्में के निशान से छुटकारा पा सकते हैं.

हल्का फ्रेम

यदि आप का चश्मा पुराना हैं या आपके चश्मे का फ्रेम भारी हैं तो उसे बदलवा ले. आजकल बाजार में बहुत ही हल्के फ्रेम वाले चश्मे आते हैं जिससे आपके आँखों के पास निशान नही बनेगें.

Glasses

एलोवेरा

एलोवेरा में बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. एलोवेरा त्वचा को सुन्दर और दाग-धब्बो को भी हटाने में मदत करता हैं. आप चश्मे के निशान को हटाने के लिए एलोवेरा की ताज़ी पत्ती को छीलकर उसके अंदर का जेल (लसलसा पदार्थ) को निकालकर चश्मे के निशान वाली जगह पर हल्के हाथो से मालिश करे और सूखने के बाद पानी से धो ले.

महत्वपूर्ण – एलोवेरा के पौधे को आप अपने घर गमले में भी लगा सकते हैं, यह बहुत ही आसानी से उग जाता है.

Aloevera

खीरा का प्रयोग

चेहरे से दाग और धब्बो को हटाने में खीरा बहुत उपयोगी होता हैं. खीरे को छोटे टुकड़े में काटकर उस जगह पर हल्के हाथों से रगड़े जहाँ पर चश्मे का निशान हो. आप कुछ दिनों बाद देखेंगे कि निशान धीरे-धीरे साफ़ हो गया.

Cucumber

नीबू का कमाल

नीबू में विटामिन “C” पाया जाता हैं जो आपकी त्वचा को निखारता और सुंदर बनाता हैं. यह निशान को भी साफ़ करने में मदत करता हैं. आप चश्मे के निशान वाली जगह पर नीबू का रस प्रयोग करके निशान को साफ़ कर सकते हैं.

Lemon

बादाम का तेल

चश्मे के निशान को साफ़ करने के लिए बादाम का तेल भी प्रयोग करे सकते हैं.

Almonds Oil

कच्चे आलू का पेस्ट

आलू भी चश्मे के निशान को दूर करता हैं. इसे कसकर या पेस्ट बनाकर निशान वाली जगह पर लगाये और 15 मिनट के लिए छोड़ दे और सूखने के बाद साफ़ पानी से धो ले. यदि आप इस उपाय को नियमित रूप से करते हैं तो आप देखेंगे कि कुछ ही दिन में आपके चश्मे का निशान ख़त्म हो जाएगा.

Potato

गुलाब जल

यह त्वचा को टोंड करता हैं और दाग धब्बो को हटाने में मदत करता हैं. इसका उपयोग आप चश्में के निशान को हटाने के लिए कर सकते हैं.

Rose Water

शहद का उपयोग
शहद और दूध बराबर मात्र में लेकर उसमे कुछ मात्र में जई के आटे भी डाले और निशान वाली जगह पर लगा ले. 15-20 मिनट तक छोड़ दे और उसके बाद पानी से धो ले. यह नुख्सा भी आपके चश्मे के निशान को हटाने में मदत करेगा.

Honey

संतरे का रस

इसके रस में विटामिन “C” पाया जाता हैं. संतरे का रस त्वचा के दाग-धब्बो को हटाने में मदत करता हैं. चश्मे के निशान को हटाने के लिए आप इसका रस उस निशान वाली जगह पर लगाये और बीस मिनट बाद पानी से धो ले.

Orange

आँखों की एक्सरसाइज (व्यायाम)

इसे करने से आपकी आँखे स्वस्थ रहेंगी और आपकी त्वचा में चमक भी आएगी. इसे करने से दाग-धब्बे भी दूर होते हैं – आँख का व्यायाम (Eye Exercises)