मृत सागर के बारे में 10 रोचक जानकारियाँ

Dead Sea

Amazing Facts about Dead-sea in Hindi – मृत सागर (Dead Sea) का पूर्वी तट जॉर्डन (Jordan) है, जबकि दक्षिणी-पश्चिमी तट इजरायल ( Israel) है. इसका पानी न सिर्फ बहुत खारा है, बल्कि पोटाश, ब्रोमाइड, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, सल्फर जैसे खनिज लवण भी काफी मात्रा में होने के कारण न तो इसका पानी और न इससे बनने वाला नमक हम खानपान में इस्तेमाल कर सकते हैं.

  1. मृत सागर (Mrit Sagar) विश्व का सबसे नीचला सागर हैं, यह समुंद्र तल से 400 मीटर नीचे हैं. इसको खारे पानी का सबसे नीचला झील कहा जाता हैं.
  2. यह सागर अपने उच्च घनत्व के कारण विश्व भर में प्रसिद्ध हैं, उच्चे घनत्व के कारण कोई भी व्यक्ति इस सागर में नही डूब सकता है. यह सागर 65 किलोमीटर लम्बा और 18 किलोमीटर चौड़ा हैं.
  3. छोटी-छोटी नदियों से मछलियाँ इसमें आती हैं लेकिन उच्च घनत्व के कारण वह जिन्दा नही बचती हैं. इस सागर में मछली नही होती हैं.
  4. मृत सागर का जल त्वचा और स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता हैं इसलिए पूरे विश्व के शैलानी यहाँ पर नहाने के लिए आते हैं.
  5. मृत सागर में प्रचुर मात्रा में खनिज और 11 प्रकार के जीवाणु पाए जाते हैं, जो वातावरण के साथ मिलकर स्वास्थ के लिए लाभदायक वातावरण बनाते हैं.
  6. नार्मल पानी की तुलना में मृत सागर के पानी में ब्रोमीन बीस गुना, मैग्नीशियम पचास गुना और आयोडीन दस गुना पाया जाता हैं. यह पानी त्वचा को स्वस्थ बनाने में सहायक होता हैं.
  7. इस सागर की प्रसिद्धि की वजह से सौन्दर्य प्रसाधन कम्पनियाँ यहाँ से ली गयी चीजो पर आधारित सौन्दर्य प्रसाधन बनाती हैं.
  8. मृत सागर की इन ख़ूबियों की वजह से इसे 2007 में विश्व के सात अजूबे (7 New Wonders in The World) में चुनी गई 28 जगहों की सूची में शामिल किया गया था. पर इसके पक्ष में ज्यादा वोट नहीं मिल पाने से इसे दुनिया के सात अजूबों में शामिल नहीं किया गया.
  9. इस सागर को मृत सागर इसलिए कहा जाता हैं क्योकि इसमें कोई जलीय जीव नही पाए जाते है.
  10. कुछ दशको में इसके पानी तल लगभग 25-30 मीटर कम हो गया हैं, ऐसा अनुमान हैं कि यह 2040 तक शायद पूरी तरह सूख जाए.