8 Blogging Tip नये ब्लॉगर के लिए

8 Blogging Tips For New Blogger

यदि आपने अभी ब्लोगिंग शुरू किया हैं या करना चाहते हैं तो ये Blogging Tips जरूर पढ़े. बहुत सारे Blogger शुरुआत के 3 से 6 महीने में ही Blogging छोड़ देते हैं. इसका मुख्य कारण अधूरी जानकारी और धैर्य का न होना होता हैं. अगर आप को लेख लिखने में मजा नही आ रहा हैं और आप सोच रहे हैं किसी तरह बस मैं पैसा कमाने लगू तो आपके लिए ब्लॉग से पैसा कमाना थोडा मुश्किल हो सकता हैं.

अगर आप ब्लोगिंग कर रहे हैं तो कोशिश करे कि जब तक आपकी कमाई ब्लॉग से शुरू न हो जाये तब तक इसे Part Time Job की तरह करे. इससे आपका धैर्य बना रहेगा और आप ब्लोगिंग की पूरी जानकारी आसानी से ले सकते हैं.

जब आप ब्लोगिंग की शुरुआत करेंगे तो आपको बहुत सी जानकारी मिलेगी और आपको ब्लॉग प्रमोट करने में भी प्रतिदिन कुछ समय जरूर दे.

8 श्रेष्ठ ब्लोगिंग टिप्स नये ब्लॉगर के लिए (8 Best Blogging Tips for New Bloggers!!!)

नीचे दिए ब्लोगिंग टिप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े और ब्लोगिंग की शुरुआत करे. जब आप अपना ब्लॉग शुरू करेंगे तो आप को बहुत सी नई जानकारी मिलेगी.

बढ़िया ब्लोगिंग टॉपिक चुने (Choose Best Blogging Topic)

ब्लोगिंग के लिए आप बढ़िया टॉपिक को चुने, जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो और उसके बारे में अच्छा लेख लिख सकते हैं. यदि आप किसी टॉपिक को एन्जॉय करते हुए लिखते हैं तो आप उसे बेहतर तरीके से लिखेंगे और आप का मन भी काम करने में लगेगा.

यदि आपने कभी भी लिखने का कार्य नही किया हैं तो शुरुआत में थोडा अजीब सा लगेगा परन्तु बाद में आपको अच्छा लगने लगेगा और आप कम समय लगाकर अच्छा लेख लिख सकते हैं.

यदि आप किसी टॉपिक के बारे में लिखते हैं तो उसके बारे में पूरी जानकारी दे. अपने पाठको के लिए आसान भाषा का प्रयोग करे जिससे आप के पाठक आसानी से सकझ सके. अपने लेख में चित्र और विडियो का जरूर प्रयोग करे इससे पाठक को समझने में ज्यादा मदत मिलती हैं.

नियमित रूप से ब्लॉग को अपडेट करे (Update Blog Daily)

यदि आप लम्बे समय से अपने ब्लॉग पर कुछ नही डाल रहे हैं , तो वास्तव में आप अपने ब्लॉग को नुकसान पंहुचा रहे हैं . पाठक को पता होना चाहिए की आप अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट करते हैं और नयी-नयी जानकारियाँ देते हैं. आप नियमित रूप से लेख लिखे और पोस्ट जरूर करे, ताकि पाठक आप के ब्लॉग से जुड़े रहे.

छोटा लक्ष्य बनाए (Setup Small Goal)

अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसा कमाने की बारे में न सोचकर, अपने ब्लॉग के लिए छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करे और उन्हें एक-एक करके हासिल करने का प्रयास करे. जब आप इन छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे तो आप खुश होंगे और आप ब्लोगिंग में मन भी लगेगा.

ब्लॉग को शुरू करने के बाद आप पहले महीने में 100 विजिटर का लक्ष्य रखे और कोशिश करे जो विजिटर आप के वेबसाइट पर आ रहे हैं वो गूगल सर्च से या सोशल मीडिया से आये.

विजिटर को वेबसाइट पर लाने के लिए भ्रामक टाइटल का प्रयोग न करे.

सीखे  और लिखे(Learn and Write)

यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आप में सिखने की ललक होनी चाहिए. इससे आपको ब्लोगिंग में बहुत मदत मिलेगी. आप जो भी सीखते हैं उसे प्रतिदिन अपने ब्लॉग पर लेख लिखकर पोस्ट कर सकते हैं. इससे आप को टॉपिक खोजने की जरूरत नही होगी.

ब्लॉग की समीक्षा करे (Review your Own Blog)

आप जो भी लिख रहे हैं या अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर रहे हैं उसे एक बार जरूर पढ़े फिर लाइव करे. यदि आप बिना देखे ब्लॉग पर पोस्ट डाल रहे हैं और आपके पाठक को गलत सूचना या पढने में असहजता महसूस हो रही है तो आपके ब्लॉग को इससे नुकसान हो सकता हैं.

ब्लॉग पोस्ट लाइव करने से पहले एक बार जरूर पढ़े.

अपने ब्लॉग पाठकों के साथ संवाद करें (Communicate with your Blog Readers)

अपने ब्लॉग के पाठको के साथ संबाद जरूर करे. इसके लिए आप अपने ईमेल आईडी (Email ID), सोशल मीडिया (Social Media), स्काइप (Skype), कांटेक्ट फॉर्म (Contact Form) आदि का प्रयोग कर सकते हैं. इससे आप के पाठक आप के ब्लॉग से जुड़ेंगे और आप के ब्लॉग को विजिट करने में रूचि दिखायेंगे.

प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करे (Use Social Media for Promotion)

ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करे, जो पोस्ट आप अपने वेबसाइट पर लाइव करे उसे सोशल मीडिया पर अपने पाठको के साथ जरूर साझा करे.

सोशल मीडिया पर नये लोगो से जुड़े और उनसे कम्यूनिकेट करे और अपने ब्लॉग के बारे में फीडबैक भी ले.

गूगल ऐड के लिए जल्दी न करे (Do not Hurry for Google Ads)

ज्यदातर नये ब्लोग्गेर्स अपनी ब्लॉग के लिए जल्दी Google Adsense Approval लेने के चक्कर में कई गलतियाँ कर देते हैं जिससे उनका Google Adsense बंद भी हो जाता हैं. इसलिए गूगल ऐड को लेने के लिए जल्दबाजी न करे.

अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया पोस्ट लिखे और अपने ब्लॉग पर विजिटर को बढ़ाये. जब आप के ब्लॉग पर अच्छे विजिटर आने लगे तो आप गूगल ऐड के लिए अप्लाई करे.

यदि आप गूगल ऐड के लिए अप्लाई करते हैं और गूगल उसे रिजेक्ट कर देता है तो आप उसके दिए निर्देश के अनुसार अपने ब्लॉग को अपडेट करे और सुनिश्चित करे आप गूगल के नियम के अनुसार अपने ब्लॉग को अपडेट किया हैं. उसके बाद आप उसी मेल पर दुबारा रिप्लाई करे.