Google Adsense के लिए आवेदन करने से पहले ये 10 बाते जरूर जाने

Google Adsense

10 Tips for Google Adsense before Applying in Hindi – क्या आप ब्लोगिंग करते हैं और गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) के लिए आवेदन करना चाहते हैं. हर ब्लॉगर का यह सपना होता हैं कि गूगल ऐडसेंस अप्रूवल (Google Adsense Approval) लेकर जल्द से जल्द ब्लॉग से पैसा कमाना  शुरू कर दे. परन्तु हमारे मन में बहुत सारे प्रश्न आते हैं और डर भी लगता हैं.

हमारे मन में जो प्रश्न आते हैं वो कुछ इस प्रकार के होते हैं.

  1. क्या मेरा ब्लॉग ऐडसेंस के लिए योग्य है या नहीं?
  2. अगर Google AdSense ने मेरे आवेदन को अस्वीकार कर दिया तो मैं क्या करूंगा?
  3. Google AdSense की आवश्यकताएं क्या हैं?
  4. गूगल ऐडसेंस अप्रूवल पाने के लिए ब्लॉग में क्या बदलाव करे?

ऐसे बहुत सारे प्रश्न हमारे मन में आते हैं परन्तु आप को परेशान होने की जरूरत नही हैं. आप नीचे दिए विन्दु को ध्यान से पढ़े और उसके बाद गूगल ऐड के लिए अप्लाई करे.

गूगल एडसेंस लोकप्रिय क्यों हैं?

गूगल ऐडसेंस विज्ञापन प्रकाशन की पेशकश करने के लिए सबसे पुराना नेटवर्क है और इस नेटवर्क से हजारो संतुष्ट ग्राहक और प्रकाशक जुड़े हुए हैं. यदि सही तरीके से काम करते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस की लोकप्रियता दिनों दिन बढती जा रही हैं जिसकी वजह से गूगल ऐडसेंस अप्रूवल में थोडा टाइम लगता हैं. यदि आप सही तरीके से काम करते हैं तो आपका अप्रूवल जल्दी भी हो सकता हैं.

गूगल ऐडसेंस अस्वीकृति के सामान्य कारण

गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले नीचे दिए विन्दु को जरूर पढ़े और उसके अनुसार अपने वेबसाइट को अपडेट करे. यह सामान्य अस्वीकृति के कारण और गूगल ऐडसेंस के लिए जरूरी टिप्स दिए गये हैं.

  1. अपर्याप्त लेख/ अस्वीकार्य लेख – आप ब्लोगिंग के लिए खुद का लिखा लेख ही ब्लॉग पर डाले आपका लेख कॉपी-पेस्ट नही होना चाहिए. गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले यह चेक कर ले कि आपकी ब्लॉग में कम-से-कम 50 पोस्ट हैं और आपका ब्लॉग 3 महीने पुराना हैं.
  2. ब्लॉग का डिजाइन – आपके ब्लॉग का डिजाईन सामान्य होना चाहिए जिससे आपके विजिटर को प्रयोग करने में आसानी हो और आपका ब्लॉग Device Responsive होना चाहिए. यानि आपका ब्लॉग कंप्यूटर, मोबाइल और टेबलेट में Properly Adjust हो जाए.
  3. Privacy Policy, About Us और Contact Us पेज का न होना – Privacy Policy, About Us और Contact Us पेज का होना बहुत जरूरी हैं यदि आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करे रहे हैं.
  4. अपना नाम और ईमेल आईडी सत्यापित करे – गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले अपने नाम और ईमेल आईडी को About Us और Contact Us पेज पर जरूर डाले और इसी ईमेल आईडी से लॉग इन करके गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करे.
  5. कुछ अच्छे पोस्ट ब्लॉग में जरूर हो – गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ अच्छे पोस्ट जरूर लिखे और उन्हें अपने ब्लॉग पर डाले फिर गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करे. ऐसे पोस्ट की संख्या कम-से-कम 20 होनी चाहिए और हर पोस्ट में 600+ word होने चाहिए.
  6. आपकी उम्र 18+ होनी चाहिए – आप जिस ईमेल आईडी से अप्लाई कर रहे हैं उसमे जो Birth Date डाला हैं उसके अनुसार आपकी उम्र 18+ होनी चाहिए.
  7. लेख को चेक करे – गूगल ऐडसेंस Pornography/Adult materials, Pirated Content, Hacking or Cracking Tutorials, Illegal Drugs/Paraphernalia और Any Other Illegal Stuff को स्वीकृति (Approval) नही देता हैं. इस तरह के लेख अपने ब्लॉग पर न डाले.
  8. अन्य ऐड नेटवर्क को ब्लॉग से हटा दे – गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले अन्य ऐड नेटवर्क को अपने ब्लॉग या वेबसाइट से हटा दे.
  9. Traffic Sources को देखे – आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक सोर्स को जाने कि आप के ब्लॉग पर विजिटर खा से आ रहे हैं. कोशिश करे कि ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल सर्च से ही आये. ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने के लिए गलत साधन का प्रयोग न करे.
  10. गूगल ऐडसेंस की नई Policy के बारे में जरूर जाने – गूगल ऐडसेंस से सम्बंधित नीति बदलती रहती हैं इसलिए अप्लाई करने से पहले इसे जरूर पढ़े.

गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) किन भाषाओ को Support करता हैं.

गूगल नीचे दिए भाषाओ को सपोर्ट करता हैं यदि आपका ब्लॉग इसमे से किसी एक भाषा में लिखा गया हैं तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Language Supported By Google Adsense

गूगल ऐडसेंस की अस्वीकृति के बाद क्या करे?

यदि आपका गूगल ऐडसेंस अस्वीकृति हो जाता हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं. आपको गूगल ऐडसेंस से एक मेल आएगा जिसमे ऐडसेंस के अस्वीकृति का कारण दिया होगा आप उसमे सुधार कर ले और अन्य पहलुओं की भी जाँच कर ले और उसी Mail पर रिप्लाई कर दे. ताकि आपका ब्लॉग फिर से Review किया जा सके.

यदि आप Google Adsense Policy को Follow करेंगे तो आपका ऐडसेंस जल्द ही स्वीकृति हो जायेगा.