पालतू जानवरों से सम्बंधित व्यवसाय से पैसा कमाए

How to Earn Money From Pet Animal Business

भारत में पालतू जानवरों से सम्बंधित व्यवसाय दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा हैं और इस तरह के व्यवसाय में आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं. भारत में नये बिज़नस में नई संभावनाए बढती जा रही हैं.

बहुत से लोग, अपने पालतू जानवरों को अपने बच्चो की तरह प्यार करते हैं और उनकी देखभाल, रहन-सहन को बेहतर रखना चाहते हैं, जिसके लिए वो प्रोफेशनल के मदत लेते हैं. भारत में पालतू जानवरों से सम्बंधित व्यवसाय अधिकत्तर बड़े शहरो (दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, पुणे, चेन्नई आदि) में ही पाया जाता हैं परन्तु अब ये धीरे-धीरे छोटे शहरो में भी फ़ैल रहा है इसी वजह से इस व्यवसाय में काफी संभावनाए हैं.

पालतू जानवरों से सम्बंधित बहुत सारे व्यवसाय हैं जिनमे से कुछ मैं आप के साथ शेयर कर रहा हूँ.

#1- पालतू जानवरों की फोटोग्राफी (Pet Animal Photography).

यदि आपको फोटोग्राफी आता हैं और फोटोग्राफी का शौक भी है तो आप पालतू जानवरों की फोटोग्राफी का बिज़नस शुरू कर सकते  हैं इसमें आपको बहुत ज्यादा मजा भी आएगा और आप पैसा भी कमा सकते हैं. इसमे आप कुत्ते, बिल्ली, घोड़े, पंक्षी और मछली की फोटोग्राफी कर सकते हैं. इस कार्य को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपके पास एक कैमरा होना चाहिए.

पालतू जानवरों की फोटोग्राफी से पैसा कैसे कमाए (How to Earn Money from Pet Animal Photography)

पालतू जानवरों की फोटोग्राफी से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आप को थोडा समय देना होगा.

  1. पालतू जानवरों की फोटोग्राफी करके, इनके मालिक से पैसा कमा सकते हैं.
  2. पालतू जानवरों के फोटो को ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छा कमीशन पा सकते हैं. आपको ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे वेबसाइट मिल जायेंगे जहाँ पर आप पालतू जानवरों से सम्बंधित फोटो बेच सकते हैं.
  3. पालतू जानवरों के क्रिएटिव विडियो यूट्यूब पर अपलोड करके, ऐड से पैसा कमा सकते हैं.
  4. पालतू जानवरों से सम्बंधित ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं और उसपर ऐड चलाकर पैसा कमा सकते हैं.

#2- कुत्ते के वस्त्र और सहायक उपकरण (Dog Clothing and Accessories).

भारत में प्रतिवर्ष 600,000 पालतू जानवर अपनाए जाते हैं जिससे इस क्षेत्र में बिज़नस की सम्भावना को समझा जा सकता हैं. कुत्तों के लिए डिज़ाइनर बस्त्र, ठण्ड के लिए स्वेटर और बारिश के लिए जैकेट बनाकर और उसे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. दुनिया भर में कुत्ते या पालतू जानवरों के प्रेमियों ने अपने पसंदीदा प्यारे दोस्तों के लिए डिजाइनर टोपी, चश्मे, शर्ट, बूटीज़, स्कार्फ और हेलोवीन वेशभूषा भी खरीदते हैं। आप इन सामानों को एक दूकान खोलकर भी बेच सकते हैं और ऑनलाइन भी बेच सकते हैं.

पालतू जानवरों से सम्बंधित कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी आने लगे हैं जिनका उपयोग इनके मालिको द्वारा किया जाता हैं. आप पालतू जानवरों से सम्बंधित फ़ूड का दूकान भी खोल सकते हैं.

#3- कुत्ते की देखभाल (Dog Care).

पालतू जानवरों के देखभाल का बिज़नस भी भारत में दिनों दिन बढ़ता जा रहा हैं. कुछ ऐसी परिस्थिति आ जाती हैं जब कुत्ते के मालिको को उसकी देखभाल के लिए एक प्रोफेशनल को रखना पड़ता हैं.

  1. यदि पालतू जानवरों के मालिक जॉब करते हैं और कुत्ते की देखभाल के लिए कोई नही हैं.
  2. यदि पालतू जानवरों के मालिक कही घूमने जा रहा हैं या किसी काम के सिलसिले में बहार जा रहा हैं.
  3. घर में शादी हैं और कुत्ते की देखभाल करने वाला कोई नही हैं.

और भी ऐसी बहुत सारी परिस्थिति आ जाती है जब पालतू जानवरों के मालिक को एक प्रोफेशनल रखना पड़ता हैं उनकी देखभाल के लिए, तो आप इस तरह का बिज़नस शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. शुरुआत में आप इस काम को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं.

#4- कुत्ते की ट्रेनिंग (Dog Training).

कुत्ते को आज्ञाकारिता प्रशिक्षण का व्यवसाय भी काफ़ी बढ़ रहा हैं इस तरह के व्यवसाय में आपको कुत्तो के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए. बहुत से कुत्तो के मालिक, अपने कुत्तो को प्रशिक्षण देने के लिए प्रोफेशनल को खोजते हैं. इस तरह के काम में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

#5- कुत्तो को सुबह टहलाना (Dog Morning Walk).

कुत्तो को सुबह टहलाने का व्यवसाय भी तेजी से बढ़ रहा हैं. बहुत से कुत्तो के मालिक ऐसे प्रोफेशनल या किसी व्यक्ति को खोजते हैं तो उनके कुत्ते को सुबह टहला सके. इसके बदले में वो अच्छा पैसा देने को तैयार होते हैं. आप इस तरह के व्यवसाय से भी पैसा  कमा सकते हैं.

पालतू जानवरों से सम्बंधित बहुत सारे व्यवसाय हैं जिसे आप कर सकते हैं परन्तु इस तरह का व्यवसाय अधिकत्तर शहरो में ही सफल होता हैं. ऐसे व्यवसाय शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले और फिर शुरू करे. भारत में इस तरह के बिज़नस बहुत कम हैं इस वजह से इसमें सफलता की बहुत ज्यादा संभावनाए हैं.