लम्बा कद पाने का तरीका

How to Get Taller in Hindi – 60% से 80% के बीच आपके कद को बढ़ाने में आपका डीएनए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. यदि आपके माँ-बाप की लम्बाई अच्छी है तो आपका भी कद स्वाभाविक रूप से बढ़ेगा. 20% से 40% कद का बढ़ना आपके आहार, आपके स्वास्थ और व्यायाम पर निर्भर करता हैं इसलिए आपको हेल्थी लाइफ स्टाइल जीना चाहिए.

योग और व्यायाम

कद बढ़ाने का सबसे उत्तम तरीका योग और व्यायाम हैं. रिसर्च में यह बात सिद्ध हो चुका है कि व्यायाम और योग करने से शरीर में खिचाव आता हैं और लम्बाई बढ़ती हैं. कुछ ख़ास तरीके के योग और व्यायाम हैं जोकि नीचे चित्र में दिया गया हैं.

Yoga to Get Taller

विटामिन -डी का सेवन करे

कद को बढ़ाने में विटामिन-डी का भी महत्वपूर्ण योगदान होता हैं. प्रयाप्त मात्रा में विटामिन-डी पाने के लिए खाने में मछली, दाल, अंडा, सोया, सोया बीन, मशरूम और बादाम का प्रयोग करे. इससे कद बढ़ाने में आपको मदत मिलेगा.

ज्यादा पानी पिए

भरपूर मात्रा में पानी पीकर शरीर को हाईड्रेट रखना चाहिए, इससे कद बढ़ने में मदत मिलती हैं. पानी को भरपूर मात्रा में पीने से व्यायाम और भोजन का अधिक लाभ मिलता हैं.

कद बढ़ाने के लिए घरेलु नुख्से

कद बढ़ाने के लिए आप खरेलू नुख्से प्रयोग कर सकते हैं. दूध प्रतिदिन पीना चाहिए यह भी कद बढाने में मदत करता हैं क्योकि दूध में सारे पोषक तत्व मिलते हैं. दूध के साथ कोई सप्लीमेंट भी ले सकते हैं.

उचित नींद ले

क्या आपको पता है जब आप सोते हैं तो आपका शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन उत्पन्न करता हैं. यह हार्मोन शरीर के विकास में भरपूर योगदान देता हैं. यह आपके कद को बढ़ने में भी मदत करता हैं.