प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी हैं. इस योजना के तहत वो लोग जो शहरो में रहते हैं और घर ख़रीदने में असमर्थ हैं वे लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का तरीका बहुत ही आसन हैं इसके लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन का तरीका (How to apply online for the Prime Minister’s Housing Scheme)

इस योजना के लिए आप दो तरह से अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से और नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन के दोनों माध्यमों की पूरी जानकारी नीचे दे गयी हैं.

1- प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से – pmaymis.gov.in

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे दिए गयी है.

  1. ऑनलाइन आवेदन के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर क्लिक करके जाएँ.
  2. यह वेबसाइट मोबाइल पर अच्छी तरह नही खुलती हैं इसलिए किसी लैपटॉप या बड़े स्क्रीन पर खोले. उसके बाद मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर माउस ले जाने पर एक ड्रापडाउन मेनू खुलेगा जिसमें आपको कुछ विकल्प मिलेंगे. यदि आप किसी गन्दी बस्ती में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करे अन्यथा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करे.Pradhan Mantri Awas Yojana Housing for All
  3. लिंक पर क्लिक करने के पश्चात् अगला स्क्रीन नीचे दिए हुए चित्र की तरह दिखाई देगा. इसमें आप अपना आधार नंबर भरकर चेक पर क्लिक करें.Pradhan Mantri Awas Yojana
  4. आधार नंबर भरकर क्लिक करने के बाद, नीचे दिए चित्र की तरह एक फॉर्म खुलकर आपके सामने आ जायेगा. उसमें सारा डिटेल भरकर उसे सबमिट कर दे. यदि आपके पास आधार नंबर नही हैं तो आप अप्लाई नही कर सकते हैं.Pradhan Mantri Awas Yojana Online Application Form
  5. “Submit” बटन पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक आवेदन क्रमांक आएगा. आप उसका प्रिंट ले कर रख ले जिससे भविष्य में आप आवेदन स्थिति पता कर सके.

प्रधान मंत्री आवास योजना की आवेदन स्थिति जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे.
प्रधान मंत्री आवास योजना आवेदन स्थिति

2- जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आवेदन के लिए आपको आधार क्रमांक और दो पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो साथ ले जाना जरूरी हैं. इस योजना में आवेदन के लिए आप से 25 रूपये फीस ले जायेगी.

जब आप का आवेदन पूरा हो जाएगा तो आपको एक अभिस्वीकृत रशीद दे जायेगी जिसपर आवेदक का फोटो और आवेदन क्रमांक होगा. हर आवेदन करने वाले व्यक्ति का आवेदन क्रमांक अलग-अलग होगा जिसके माध्यम से भविष्य में वे आवेदन स्थिति का पता लगा सके.

आवेदन की स्थिति की जानकारी लेने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें
Registration Status of Pradhan Mantri Awas Yojana

नजदीकी जन सुविधा केंद्र कैसे जाने

प्रधान मंत्री आवास योजाना में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए देश बार में 60000 जन सुविधा केंद्रों हैं. आप अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र की पूरी जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं. उसके लिए आपको नीचे दिए लिंक पर क्लिक करना होगा और उसमे क्रमशः स्टेट>डिस्ट्रिक>ब्लाक के विकल्प को चुनना होगा.
नजदीकी जन सुविधा केंद्र जाने.