Government schemes launched by Prime Minister Narendra Modi | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाएं

नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 में भारत के प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद लोकप्रिय जन धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, पीएम आवास योजना, स्मार्ट सिटी मिशन सहित कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं. यहां हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किये गये सारे योजनाओं की जानकारी देंगे. 2017 तक नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई प्रमुख पहल और योजनाओं की पूरी सूची इस पोस्ट में दी गई हैं.

Sarkari Yojana launched by Pradhanmantri Narendra Modi | प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई सरकारी योजना

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत सारी सरकारी योजनाओं की शुरूआत की हैं जिसका भारत के विकास में काफ़ी योगदान होगा. आइये अब हम बात करते हैं सरकारी योजनाओं के बारे में –

प्रधान मंत्री जन धन योजना – पीएमजेडीवाई | Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana -PMJDY

शुभारंभ: 28 अगस्त 2014
मुख्य उद्देश्य: बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं को देश के सभी घरों तक पहुचाना.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.pmjdy.gov.in

प्रधान मंत्री जन धन योजना एक राष्ट्रीय मिशन है जो देश के सभी परिवारों को बैंकिंग और वित्तीय सुविधाएँ प्रदान करने में मदत और जागरूक करता हैं. इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष से अधिक उम्र और जिसके पास बैंक अकाउंट नही हैं वह अपना बैंक अकाउंट बिना कोई पैसे जमा किये खुलवा सकता हैं.

इस योजना का उद्देश्य ज्यादातर गरीबी रेखा से नीचे जी रहे लोगों तक बैंकिंग और वित्तीय सुविधाएँ पहुचाना हैं लेकिन उन सभी के लिए फायदेमंद है जिनके पास कोई बैंक खाता नहीं है. इस योजना के अंतर्गत आप सभी वित्तीय सेवाएँ ले सकते हैं जैसे बैंकिंग / बचत और जमा खातों, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बीमा, पेंशन और अन्य ऐसी सुविधाएँ मिलेंगी.

जन धन योजना ने एक बड़ी सफलता देखी है, इस योजना के तहत सिर्फ लगभग एक-डेढ़ साल में करीब 21 करोड़ खाते खुल गए हैं. ग्रामीण इलाकों में कुल 12.87 करोड़ और शहरी क्षेत्रों में 8.13 करोड़ खाते खोले गए हैं.

प्रधान मंत्री सुकन्या समृद्धि योजना -पीएमएसएसवाई | Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana – PMSSY

शुभारंभ: 22 जनवरी 2015
मुख्य उद्देश्य: बालिका (लड़कियों) का भविष्य सुरक्षित करना.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.nsiindia.gov.in

सुकन्या समृद्धि योजना एक बालिका के लिए छोटी जमा बचत योजना है. इस योजना के अंतर्गत, एक बचत खाता लड़की के नाम पर खोला जा सकता है और जमा 14 वर्ष के लिए किया जा सकता है. जब लड़की की उम्र 18 साल या उससे अधिक होने पर शादी या उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 50% जमा राशि को निकाला जा सकता हैं.

इस योजना में निवेश करने से कर सम्बन्धी छूट मिलती हैं, इसमें आप अधिकतम निवेश 1.5 लाख प्रति वर्ष कर सकते हैं और न्यूनतम जमा राशि 1000 / – प्रति वर्ष हैं.

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) | Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY)

शुभारंभ: 8 अप्रैल 2015
मुख्य उद्देश्य: लघु उद्योग क्षेत्र के विकास के लिए वित्तीय सहायता
आधिकारिक वेबसाइट: http://www.mudra.org.in
MUDRA (Full Form) – Micro Units Development and Refinance Agency
मुद्रा (शाब्दिक अर्थ) – (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रीफिनेंस एजेंसी)

लघु व्यवसाय / स्टार्टअप या उद्यमी को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री मुद्रा (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रीफिनेंस एजेंसी) योजना शुरू की गई. इस योजना का लाभ और जानकारी देश के किसी भी बैंक शाखा से प्राप्त कर सकते हैं. योजना को तीन श्रेणियों में बाँटा गया हैं, शिशु, किशोर और तरुण के तहत आप अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए 50 हजार से 10 लाख तक वित्तीय सहायता ले सकते हैं.

इस यौजना की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 26 फरवरी 2016 तक, 1 लाख करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता दे जा चुकी हैं.

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)

शुभारंभ: 9 मई 2015
मुख्य उद्देश्य: सभी भारतीय नागरिकों को जीवन बीमा कवर प्रदान करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.jansuraksha.gov.in

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18 से 50 वर्ष के बीच के सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है. यह एक सरकार की समर्थित जीवन बीमा योजना है. इस योजना के तहत, पॉलिसी धारक 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर करने के लिए वार्षिक प्रीमियम 330 रूपये देना होगा.

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) | Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)

शुभारंभ: 9 मई 2015
मुख्य उद्देश्य: सभी भारतीय नागरिकों को आकस्मिक बीमा ( Accidental Insurance) कवर प्रदान करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.jansuraksha.gov.in

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत में आकस्मिक बीमा कवर के द्वारा भारत के नागरिको को सरकार द्वारा सस्ता और समर्थित बीमा योजना का लाभ देना हैं. इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष की आयु के बीच सभी भारतीय नागरिक ले सकते हैं. इस योजना में 2 लाख का बीमा मिलेगा और उसके लिए वार्षिक प्रीमियम लगभग 12 रूपये देने होंगे.

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) | Atal Pension Yojana (APY)

शुभारंभ: 9 मई 2015
मुख्य उद्देश्य: किसी भी प्रकार की पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.jansuraksha.gov.in

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई तीन जन सुरक्षा योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना है. इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में पेंशन योजना के लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि करना है. यह योजना विशेष रूप से निजी और असंगठित क्षेत्र को लक्ष्य में रखकर बनाया गया है और 18 से 40 साल के बीच सभी भारतीय नागरिक इसका लाभ ले सकते हैं.

इस योजना के तहत, लाभार्थी को 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन प्राप्त करने से पहले कम से कम 20 साल के लिए योगदान करना होगा. यह योजना आपके जमा राशि के आधार पर 1000 से 5000 रुपये प्रति मासिक पेंशन प्रदान करती है.

प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) | Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)

शुभारंभ: 25 जून 2015
मुख्य उद्देश्य: हर जरूरतमंद व्यक्ति को वर्ष 2022 तक घर मुहैया कराना इस योजना का लक्ष्य हैं.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://mhupa.gov.in

प्रधान मंत्री आवास योजना नरेंद्र मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत, सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक EWS और LIG श्रेणियों से संबंधित लोगों को लगभग 5 करोड़ किफायती घर मुहैया कराए जाएंगे. शहरी क्षेत्र में 2 करोड़ घरों और देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में 3 करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्य है.

इस योजना के तहत सरकार गरीब घर खरीदारों को, गृह ऋण पर ब्याज सब्सिडी और इस योजना के तहत खरीदे गए घरों पर प्रत्यक्ष सब्सिडी को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.

संसद आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाई) | Sansad Adarsh Gram Yojana (SAGY)

शुभारंभ: 11 अक्टूबर 2014
मुख्य उद्देश्य: गांवों में सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, बुनियादी ढांचा विकास करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://rural.nic.in

योजना के तहत 201 9 तक प्रत्येक तीन गांवों के सामाजिक-आर्थिक और भौतिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए संसद सदस्य (सांसद) जिम्मेदार होंगे.

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY)

शुभारंभ: 11 अक्टूबर 2014
मुख्य उद्देश्य: फसलों के नुकसान के मामले में किसानों को रबी और खरीफ फसलों के लिए बीमा कवर और वित्तीय सहायता प्रदान करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://agricoop.nic.in

फसल बीमा को किसानों के लिए सरल और सस्ता बनाने के लिए और उन्हें बेहतर बीमा सेवाएं प्रदान करने के लिए, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना की शुरूआत की गई हैं. नई योजना के तहत, किसानों को सभी खरीफ फसलों के लिए दो प्रतिशत का एक समान प्रीमियम और सभी रबी फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत का भुगतान करना होगा. फ़सल बीमा योजना किसानों के लिए बहुत लाभदायक हैं इसके बारे में किसानो को पूरी जानकारी लेनी चाहिए और इसका लाभ लेना चाहिए.

प्रधान मंत्री ग्राम सिंचाई योजना (पीएमजीएसवाई) | Pradhan Mantri Gram Sinchai Yojana (PMGSY)

शुभारंभ: 01 जुलाई 2015
मुख्य उद्देश्य: कृषि क्षेत्रो में सिंचाई की उचित व्यवस्था और हर बूँद पानी के उपयोग की दक्षता में सुधार करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://agricoop.nic.in

इस योजना का उद्देश्य क्षेत्र स्तर पर सिंचाई प्रणाली में निवेश को आकर्षित करना है, देश में खेती योग्य भूमि का विकास करना और विस्तार करना है, पानी की बर्बादी को कम करने के लिए खेतों में जरूरत भर पानी का इस्तेमाल करना, जल के प्रति बूँद पानी का इस्तेमाल अधिक फसल उत्पादन के लिए करना.

सरकार ने अगले 5 वर्षों में प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के कार्यान्वयन के लिए 50,000 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी है.

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojanay (PMGKY)

शुभारंभ: अप्रैल 2015
मुख्य उद्देश्य: समर्थक गरीब कल्याण योजनाओं को और अधिक प्रभावी तरीके से लागू करना और देश भर में अधिक गरीब जनसंख्या तक पहुचाना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://niti.gov.in

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना एक गरीबी उन्मूलन योजना है, इस योजना का प्रयास देश में गरीबों के कल्याण के लिए सरकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए संसद सदस्यों के इरादे और मूल्यांकन का है.

प्रधान मंत्री जन-औषधि योजना (पीएमजेएवाई) | Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana (PMJAY)

शुभारंभ: मार्च 2016
मुख्य उद्देश्य: देश भर में सस्ती कीमत पर दवाएं प्रदान करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://janaushadhi.gov.in

जन औषधि योजना का ही नया नाम प्रधान मंत्री जन औषधि योजना हैं. इस योजना का उद्देश्य 3000 जन औषधि स्टोर खोलने का हैं जहाँ पर सस्ते दामो पर दवाइयाँ मिलेंगी. यहाँ पर लोगो को बाजार मूल्य से कम मूल्य पर दवाइयाँ उपलब्ध होंगी. इसको खोलने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी की जाती हैं.

मेक इन इंडिया | Make in India

शुभारंभ: 25 सितंबर 2014
मुख्य उद्देश्य: बहु-राष्ट्रीय एवं घरेलू कंपनियों को भारत में अपने उत्पादों का निर्माण और 25 क्षेत्रों में रोजगार और कौशल वृद्धि के लिए प्रोत्साहित करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.makeinindia.com

इस योजना के पीछे का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था के 25 क्षेत्रों में रोजगार सृजन और कौशल वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना है. इस योजना में भी उच्च गुणवत्ता मानकों का लक्ष्य है और पर्यावरण पर प्रभाव को कम करना है इस योजना से भारत में पूंजी और तकनीकी निवेश को आकर्षित करने की उम्मीद है.

स्वच्छ भारत अभियान | Swachh Bharat Abhiyan

शुभारंभ: 02 अक्टूबर 2014
मुख्य उद्देश्य: महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत का सपना पूरा करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://swachhbharat.mygov.in

स्वच्छ भारत मिशन को क्रमशः शहरी विकास मंत्रालय (Ministry of Urban Development) और शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय (Ministry of Drinking Water and Sanitation) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है. भारत में बहुत सारी बीमारियाँ गंदगी की वजह से होती हैं इसलिए हर भारतीय का कर्तव्य हैं कि हम अपने आस-पास सफ़ाई रखे और इसके लिए दूसरो को भी जागरूक करें.

किसान विकास पत्र (केवीपी ) | Kisan Vikas Patra (KVP)

शुभारंभ: 03 March 2015
मुख्य उद्देश्य: छोटे निवेशकों के लिए सुरक्षित निवेश के अवसर प्रदान करना.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.nsiindia.gov.in

किसान विकास पत्र एक निवेश योजना है जिसमें 8 साल और 4 महीनों में निवेशित धन दोगुना हो जाएगा. हालांकि, पीपीएफ के विपरीत निवेशकों को किसान विकास पत्र में अपने निवेश के लिए कोई कर लाभ नहीं मिलेगा। किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र 1,000, 5,000, 10,000 और 50,000 के मूल्यों में उपलब्ध होंगे.

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना | Soil Health Card Scheme

शुभारंभ: 17 फरवरी 2015
मुख्य उद्देश्य: किसानों के खेतों के लिए पोषक तत्व / उर्वरक आवश्यकताओं के बारे में जानकारी देना और कृषि क्षेत्र में उत्पादकता को बढ़ाने का प्रयास
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.soilhealth.dac.gov.in

इस योजना का मुख्य उद्देश्य मृदा परीक्षण करना और उत्पादकता में बढ़ावा देना. इस योजना के माध्यम से किसान अपने खेतों में आवश्यक पोषक तत्व, खाद, पानी और अन्य जैविक गुणों से मिट्टी की उर्वरक शक्ति बढ़ा कर अधिक उत्पादन कर सकेंगे. इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा.

डिजिटल भारत | Digital India

शुभारंभ: 1 जुलाई 2015
मुख्य उद्देश्य: ऑनलाइन, इन्टरनेट कनेक्टिविटी और सूचना प्रोद्योगिकी को बढ़ावा देना. सरकारी कार्यो को ऑनलाइन करना और समाज को उसके प्रति जागरूक करना.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.digitalindia.gov.in

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है. इस योजना के अंतर्गत सरकारी कार्यो को डिजिटल या ऑनलाइन करना, लोगो को इसके प्रति जागरूक करना और भारतीय अर्थव्यवस्था को और सशक्त बनाना हैं. सरकारी या अन्य कार्यो के डिजिटल या ऑनलाइन होने से सरकार और जनता दोनों को फायदा हैं इससे समय और पैसे की बचत होगी.

कुशल (कौशल) भारत | Skill India

शुभारंभ: 16 जुलाई 2015
मुख्य उद्देश्य: 2022 तक भारत में 40 करोड़ से अधिक लोगों को अलग-अलग व्यवसायिक कौशल में प्रशिक्षित करना.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://skillindia.gov.in

कौशल भारत कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य भारतीय युवाओं के प्रतिभाओं के विकास के लिए स्थान और अवसर पैदा करना है. यह योजना कौशल विकास के लिए नए क्षेत्रों की पहचान करने और उन क्षेत्रों का विकास करने के लिए लक्ष्य है. यह योजना बेरोजगारी को कम करने में भी सहायक हैं इसलिए आप भी स्किल इंडिया का हिस्सा बने और को कुशल भारतीय बनाएँ.

बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना | Beti Bachao, Beti Padhao Yojana

शुभारंभ: 22 जनवरी 2015
मुख्य उद्देश्य: लड़कियों के कल्याण और शिक्षा के प्रति जागरूक करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://wcd.nic.in

यह योजना लगभग 100 जिलों में निम्न बाल लिंग अनुपात (Child Sex Ratio) में सुधार करना और लोगो को इसके प्रति जागरूक करना. इस योजना के तहत भ्रूण हत्या को पूरी तरह ख़त्म करने के लिए लोगो को जागरूक करना भी हैं.

मिशन इंद्रधनुष | Mission Indradhanush

शुभारंभ: 25 दिसंबर 2014
मुख्य उद्देश्य: 2020 तक डिप्थेरिया, विलोपन खांसी (पर्टुसिस), टेटनस, पोलियो, तपेदिक, खसरा और हेपेटाइटिस बी से सभी बच्चों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को भी सुरक्षा प्रदान करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://www.missionindradhanush.in

इस योजना के माध्यम से बच्चो के मृत्यु दर और बच्चो के स्वास्थ में सुधार करना हैं. इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओ को पोषण आहार लेने के लिए जागरूक करना और बच्चो के स्वास्थ के प्रति जागरूक करना हैं.

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना | Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana

शुभारंभ: 25 जुलाई 2015
मुख्य उद्देश्य: ग्रामीण क्षेत्रो और कृषि व्यवसाय के लिए चौबीस घंटे बिजली सप्लाई करना और बुनियादी ढांचे को मजबूत करना
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://powermin.nic.in

इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों और कृषि उपभोक्ताओ को पर्याप्त बिजली प्रदान करना और बुनियादी ढांचे को मजबूत करना इसकी प्राथमिकता हैं.

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना | Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana

शुभारंभ: 25 जुलाई 2015
मुख्य उद्देश्य: गरीब परिवारों के ग्रामीण युवाओं के स्किल्ड बनाना और समरूप सामाजिक विकास पाना.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://ddugky.gov.in

इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित करना है जो गरीब हैं और उन्हें नियमित मासिक वेतन वाले रोजगार प्रदान करना हैं. यह ग्रामीण विकास मंत्रालय की योजनाओं में से एक है जो ग्रामीण आजीविका को बढ़ावा देने की कोशिश करता है. यह राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) का एक हिस्सा है.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते योजना | Pandit Deendayal Upadhyay Shramev Jayate Yojana (PDUSJY)

शुभारंभ: 16 अक्टूबर 2014
मुख्य उद्देश्य: एकीकृत वेब पोर्टल के माध्यम से श्रम निरिक्षण और उसके परिवर्तन की जानकारी देना. पारदर्शिता और जवाबदेही का नेतृत्व करना.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : https://www.efilelabourreturn.gov.in

जानकारी और डेटाबेस प्रबंधन के लिए एक पारदर्शी प्रणाली के कार्यान्वयन की सुविधा के लिए एक एकीकृत श्रम पोर्टल, जिसे श्रम सुविधा पोर्टल के रूप में जाना जाता है.

कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन | Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT)

शुभारंभ: 24 जून 2015
मुख्य उद्देश्य: विशेष रूप से गरीब और वंचित घरों में बुनियादी सेवाओं (जैसे पानी की आपूर्ति, सीवरेज, शहरी परिवहन) प्रदान करना और उन शहरों में सुविधाओं का निर्माण करना जो सभी के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाए.
सरकारी वेबसाइट (Sarkari Website) : http://amrut.gov.in

अटल मिशन का उद्देश्य निम्नलिखित हैं.

  1. यह सुनिश्चित करना है कि हर घर में पानी की आपूर्ति और सीवरेज कनेक्शन के साथ एक नल तक पहुंच हो
  2. हरियाली को बढ़ावा देना और खुले स्थान (उदाहरण के लिए पार्क) को अच्छी तरह से बनाए रखने के लिए सुविधाएँ प्रदान करना.
  3. चलने के लिए कम प्रदूषण करने वाली गाड़ियों का प्रयोग करना जैसे साइकिल, इलेक्ट्रॉनिक मोटर साइकिल इत्यादि.

स्वदेश दर्शन योजना | Swadesh Darshan Yojana

शुभारंभ: 09 मार्च 2015
मुख्य उद्देश्य: विश्व स्तर पर पर्यटन को बढ़ावा देना
सरकारी वेबसाइट : http://tourism.gov.in

देश भर में बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और पर्यटक स्थलों को और सुविधाजनक बनाना ताकि देश विदेश के शैलानी यहाँ घूमने के लिए आ सके. विभिन्न धर्म, संस्कृत और कला को बढ़ावा देना.

प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक वृद्धि ड्राइव) | PRASAD (Pilgrimage Rejuvenation and Spiritual Augmentation Drive)

शुभारंभ: 09 मार्च 2015
मुख्य उद्देश्य: अमृतसर, अजमेर, अमरावती, द्वारका, गया, कांचीपुरम, केदारनाथ, कामख्या, मथुरा, पुरी, वाराणसी और वेल्लंकनी में विश्वस्तरीय पर्यटन का विकास करना.
सरकारी वेबसाइट : http://tourism.gov.in

प्रसाद योजना का उद्देश्य देश के भीतर पर्यटन विकास के लिए आध्यात्मिक केंद्र बनाना है और धार्मिक तीर्थ स्थलों को विश्वपर्यटन के रूप में बढ़ावा देना.

उड़ान योजना | Udaan Scheme

शुभारंभ: 14 नवम्बर 2015
मुख्य उद्देश्य: उच्च तकनीकी शिक्षा के लिए लड़कियों को प्रोत्साहित करना और उन्हें सशक्त बनाना
सरकारी वेबसाइट : http://mhrd.gov.in

इस योजना के अंतर्गत मेधावी लकड़ियों को सलाह और छात्रवृति तकनीकी शिक्षा के लिए दी जाती हैं. इस योजना के माध्यम से गणित और विज्ञान के लिए ऑनलाइन इबुक प्रदान करना जिससे मेधावी लडकियां उच्च और अच्छी शिक्षा पा सके.

राष्ट्रीय बाल स्वच्छता मिशन | National Bal Swachhta Mission

शुभारंभ: 14 नवम्बर 2014
मुख्य उद्देश्य: बच्चो को स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण, भोजन, पेयजल, शौचालय, स्कूल और अन्य परिवेश प्रदान करना.
सरकारी वेबसाइट : http://wcd.nic.in

बाल स्वच्छता मिशन, 2 अक्टूबर 2014 को प्रधान मंत्री द्वारा शुभारंभ ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की राष्ट्रव्यापी स्वच्छता पहल का एक हिस्सा है.

स्मार्ट सिटी मिशन | Smart City Mission

शुभारंभ: 25 जून 2015
मुख्य उद्देश्य: पूरे देश में सौ शहरो को विकसित करना
सरकारी वेबसाइट : http://smartcities.gov.in

इस योजना के तहत अच्छी शिक्षा, स्वास्थ,जल और बिजली आपूर्ति करना, उचित परिवहन व्यवस्था, मजबूत आईटी कनेक्टविटी, कुशल शहरी गतिशीलता जैसे संभावित गुणों से लैस समार्ट सिटी में बढ़ावा देना.