बढ़ती उम्र के असर को कम करने का तरीका जरूर जाने

Best Way To Prevent Aging

Best Way to Prevent Aging in Hindi – हमेशा युवा दिखना हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती हैं लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोग बूढ़े होते चले जाते हैं. कुछ लोग तो कम ही उम्र में ज्यादा उम्र के मालूम पड़ते हैं और कुछ लोगो की उम्र ज्यादा होती हैं परन्तु वे कम उम्र के लगते हैं.

यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी उम्र बढ़ने के बाद भी आप युवा दिखे तो नीचे दिए टिप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े और उनके अनुसार अपनी दिनचर्या को बनाये.

ख़ुश रहना

ख़ुश रहने से शरीर में सकरात्मक उर्जा का संचार होता हैं और ख़ुश रहने से मानसिक और शारीरिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ होता हैं जो कि चेहरे पर तेज और उर्जा लाता हैं. ख़ुश रहने से उम्रदराज लोग भी कम उम्र के लगते हैं इसलिए ख़ुद ख़ुश रखे.

उचित नींद लेना

उचित नींद लेना बहुत जरूरी होता हैं. उचित नींद न लेने के कारण लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं और आँखों के नीच डार्क सर्कल भी आ जाता हैं इसलिए प्रतिदिन कम-से-कम 7-8 घंटे का नींद जरूर ले. अच्छी नींद लेने से शरीर भी स्वस्थ रहता हैं.

धुम्रपान न करना

धुम्रपान करने से जहाँ बहुत सारी बीमारियाँ कम उम्र में ही हो जाती हैं उसी तरह से कम उम्र में ही लोग उम्रदराज लगने लगते हैं इसलिए धूम्रपान न करे और ज्यादा उम्र होने के बावजूद भी युवा दिखे. धुम्रकपान से कैंसर होता हैं और स्मरण शक्ति भी क्षीण हो जाती है.

टेलीविज़न को कम देखना या न देखना

ज्यादा टेलीविज़न देखने से आँखों के नीचे डार्क सर्किल आ जाते हैं जिससे लोग कम उम्र में ही ज्यादा उम्र के दीखते हैं इसलिए टेलीविज़न कम देखे या तो न देखे. यदि आप टेलीविज़न रेगुलर देखते हैं तो डॉक्टर से चेकअप करा कर चश्मा जरूर ले ले ताकि आँखों पर ज्यादा जोर न पड़े.

पानी ज्यादा पीना

ज्यादा पानी पीना स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता हैं इससे आपकी त्वचा में निखार आता हैं और आपका शरीर स्वस्थ होता हैं जिससे अधिक उम्र में भी आप युवा दिखेंगे.

तेज धूप से बचे

तेज धूप में चलने से बचे यदि आप तेज धुप में चल रहे हैं तो आँखों की सुरक्षा के लिए चश्मा और चेहरे को ढकने के लिए कोई कपडा जरूर रखे. धूप से स्किन को बचने के लिए आप सनस क्रीम का भी प्रयोग कर सकते हैं. तेज धूप में ज्यादा रहने से त्वचा को नुक्सान होता हैं और लोग कम उम्र में ही ज्यादा उम्र के दीखते हैं.

हेल्थी खाना खाएँ

हेल्थी खाना खाना बहुत ज़रूरी हैं. अधिक उम्र में भी युवा दिखने के लिए खाने में मछली, फल, बादाम, अखरोट, मसूर की दाल और ग्रीन टी जरूर ले. यह आपको युवा रखने में मदत करती हैं.

विटामिन “D” लेना

विटामिन “D” भी युवा रखने में मदत करता हैं. विटामिन डी सुबह के सूर्य की किरणों में मिलता हैं. सुबह में 10-15 मिनट धुप में जरूर रहे. यदि आप के शरीर में विटामिन “D” की कमी हो तो आप विटामिन “D” की गोलियाँ भी ले सकते हैं.

नियमित कसरत करे

प्रतिदिन कसरत करना स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता हैं और यह आपको युवा दिखने में मदत करता हैं. इससे आपके शरीर का रक्त संचार सुचारू रूप से होता हैं और आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं.

आलस्य से बचे

आलस्य से बचे और अपनी दिनचर्या को अच्छी तरह रखे. आलस्य करने से व्यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर और उदास महसूस करता हैं. यह आपके स्वास्थ के लिए अच्छा नही होता हैं.