Holi Tips 2019 – होली में असली रंग की पहचान ऐसे करें

Holi 2019 Tips about Color

Holi Tips 2019 ( Holi Me Asli Rang Ki Pahchan Aise Karen ) – होली के रंग जब चेहरे पर लगते हैं तो होठो पर मुस्कान और चेहरे खिल उठते हैं. इस त्यौहार में रंग, गुलाल और अबीर का बड़ा ही महत्व होता हैं क्योंकि होली में सबसे अधिक इसी का प्रयोग किया जाता हैं. बहुत से लोग होली इस वजह से नहीं खेलते हैं कि रंग लगने की वजह से उनके चेहरे फट जाते हैं या दाने निकल जाते हैं.

होली में प्रयोग होने वाले रंगों में केमिकल का प्रयोग अधिक होने लगा हैं इसी वजह से त्वचा को ये रंग नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए जरूरी हैं कि आप नकली रंग की पहचान करके ही रंग खरीदें. इस पोस्ट में आपको कुछ तरीके बता रहा हूँ जिसके माध्यम से आप नकली रंग का पता आसानी से कर सकते हैं.

होली में नकली रंग की पहचान कैसे करें

बाजार में मिलावट की चीजों का भरमार हैं. अक्सर त्यौहार के समय ही सबसे अधिक मिलावटी सामान बाजार में बेचे जाते हैं. होली के त्यौहार में रंगों में केमिकल की मिलावट सबसे अधिक होती हैं. इको-फ्रेंडली, नेचुरल और ऑर्गेनिक रंग का लेबल लगाकर केमिकल वाले रंग बेच देते हैं. रंग खरीदतें समय सावधान रहें.

  • रंग खरीदते समय थोड़े से रंग को पानी में मिलाकर देखे. यदि रंग पानी में नही घुलता हैं तो इसका मतलब है कि उसमें केमिकल मिला हैं.
  • नेचुरल या ऑर्गेनिक रंगों में आपको चमकदार कण नहीं दिखाई देंगे.
  • रंगों की जगह इस्तेमाल करने के लिए कई प्रकार के चमकीले पेंट आते हैं जिसका प्रयोग बहुत से लोग होली में करते हैं. ये पेंट त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं.

नेचुरल रंग घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं

बेसन और हल्दी को मिलाकर पीला रंग बना सकते हैं. यह रंग त्वचा के लिए लाभदायक होता हैं और इससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं पहुँचता हैं.

इसे भी पढ़े –