What is Success? | सफलता क्या है?

What is Success

What is Success? – आमतौर पर सफलता को पैसे से या भौतिक सुख-सविधाओं से जोड़ कर देखा जाता हैं. अगर आपके पैसे है, आपका नाम है तो आपको सफल व्यक्ति मान लिया जाता हैं, लेकिन यह सफलता की परिभाषा नही हो सकती हैं क्योकि व्यकित के अनुसार सफलता के मायने बदलते हैं.

उदाहरण के लिए

  1. एक सन्यासी की सफलता ईश्वर को पाने में हैं.
  2. एक विद्यार्थी की सफलता उसके पास होने में हैं.
  3. एक गरीब की सफलता खुद की भूख मिटने में हैं.
  4. एक मरीज की सफलता उसके स्वस्थ होने में हैं.

हम अपने आर्थिक, शरीरिक और मानसिक शक्ति के अनुसार ही हम अपना लक्ष्य बनाते हैं और जब हम उसे प्राप्त कर लेते हैं तो हमें एक जीत का एहसास होता है जो हमे सच्चा सुख देता हैं यही सफलता कहलाता हैं.

A Personal Question, What is Success? | निजी सवाल है, सफलता क्या है?

आगर आपसे कोई पूछे कि आपकी समझ में सफलता क्या है तो आप क्या जबाब देंगे. आपका जबाब धन-दौलत, भौतिक सुख सुविधाओ, मान-सम्मान आदि जैसी चीजों को प्राप्त करने को सफलता कहेंगे. क्या इन चीजो के होने से हम सफल हो जाते हैं – “नही” सफलता को कुछ शब्दों में बता पाना थोडा मुश्किल हैं.

फिर भी मैं कोशिश करता हो कि आपको एक आसान सा और कुछ शब्दों में उचित परिभाषा दू.

Definition of Success in Hindi | सफलता की परिभाषा हिंदी में

वही व्यक्ति सफल हैं जिसके पास “पैसा (जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन)”, “नाम (समाज में प्रसिद्धि)” और “मन में शांति” हैं.

“मन में शांति” इसकी कमी लगभग हर किसी के जीवन में होती हैं क्योकि “मन की शांति” जीवन के की पहलुओ से जुड़े है. जैसे कि यदि आप अस्वस्थ है तो आपके मन में शांति नही होगी. घर में कलह है तो अपके मन में शांति नही होगी. आपको अपने जीवन को संतुलित रखना होगा तभी “मन की शांति मिल सकती हैं”

Why is it necessary to be happy for success? | सफलता के लिए खुश होना क्यों जरूरी हैं?

खुश रहने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता हैं और हमारी सफलता का भी अंतिम परिणाम ख़ुशी ही होता हैं इसलिए हमे खुश रहकर ही अपने हर कार्य को करना चाहिए.