Unique Business Ideas in Hindi | नए बिज़नस आइडियाज हिंदी में

Unique Business Ideas in Hindi – Laghu Udyog / लघु उद्योग मूल रूप से भारतीय अर्थव्यवस्था के रीढ़ की हड्डी हैं, जीडीपी में लघु उद्योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं, इसके अतरिक्त, यह रोजगार के भी बहुत सारे अवसर प्रदान करता हैं.

क्या आप एक छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? और आप किसी Unique Business Idea की तलाश कर रहे हैं. बहुत से नये-नये Business Ideas है. किसी भी बिज़नस को हम अपनी नई सोच से उसको नया बना सकते हैं. मुख्य रूप से Internet की बढ़ती उपलब्धता Business शुरू करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए भरी अवसर पैदा कर रहा हैं जिससे उद्यमी बैंको के अलावा अन्य फंडिंग सुविधा का भी उपयोग कर रहे हैं.

इन्टरनेट जानकारी का एक ऐसा खजाना है जहाँ पर आप अधिक्तम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और बिज़नस को शुरू करने और उससे सम्बंधित सुझाव भी पा सकते हैं.

इस पोस्ट में Unique Business Ideas दिए गये हैं जिसे आप शुरू कर सकते हैं.

List of Best Unique Business Ideas

1. Bed Side Service | बेड साइड सर्विस

यह भारत में एक बहुत ही नया Business Idea हैं. आप इस बिज़नस को उन शहरों में शुरू कर सकते हैं जहाँ जनसंख्या अधिक हैं. इसमें मुख्य रूप से, उन महिलाओ को सुविधा दी जाती है जो गर्भवती होती हैं. बच्चे को जन्म देने से पहले और जन्म देने के बाद तक उनका पूरा ख्याल रखा जाता हैं.

इस बिज़नस में, आपके पास कुशल और प्रशिक्षित महिला कर्मचारी होने चाहिए. पहले एक शहर में व्यापार शुरू करें. अच्छा लाभ मिलने पर आप इसे दुसरे शहरों में भी शुरू कर सकते हैं.

2. Corporate Wellness | कॉर्पोरेट वेलनेस

आजकल, बड़ी कंपनियाँ अपने कर्मचारियों के स्वास्थ को लेकर ज्यादा ही जागरूक हैं, इसलिए बहुत सारी कंपनी ऐसे प्रोफेशनल को अपना यह काम देती हैं जो Yoga Trainer हो या प्रोफेशनल जिम ट्रेनर हो. यदि आप इस क्षेत्र के अच्छे जानकार है, तो आप इसे एक बिज़नस की तरह शुरू कर सकते हैं.

3. 100 Rupees Store | 100 रुपये स्टोर

यह एक बहुत ही Unique Business Idea है जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों रूपों में शुरू कर सकते हैं. इसे आप कम-से-कम पैसा इवेस्ट करके भी शुरू कर सकते हैं. इस बिज़नस में मुख्य रूप से अपने शॉप में 100 रूपये का Gift Items जरूर रखे. सस्ते गिफ्ट आइटम्स की मांग काफी होती हैं. इसमें आप अपना दिमाग लगाकर एक अच्छा बिज़नस बन सकते हैं.

4. Sharing Office | शेयरिंग ऑफिस

इसमें आप न्य उद्यमियों को कम पैसे में शेयर्ड ऑफिस देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. बहुत से ऑफिस ऐसे होते हैं जिसमे बहुत सारा जगह खाली होता हैं…और कुछ ऐसे उद्यमी होते हैं जिन्हें बैठने के लिए थोडा सा जगह चाहिए होता है. इसमें शेयर्ड ऑफिस देने वाले को, लेने वाले को और आप (दिलाने वाले को) सबको फायदा होगा. बड़े शहरों में आप इस बिज़नस को बड़े लेवल पर भी शुरू कर सकते हैं.

5. Videography | वीडियोग्राफी

वीडियोग्राफी आजकल एक बहुत ही लाभदायक बिज़नस हैं. इसमें आपको थोडा तकनीकी ज्ञान होना चाहिए और थोड़ी पूँजी कंप्यूटर और कैमरा खरीदने में लगेगा. फिर आप इस बिज़नस को शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय में अप विभिन्न तरीको से पैसा कम सकते हैं –

  1. वेडिंग और इवेंट वीडियोग्राफ.
  2. क्रिएटिव विडियो बनाकर ऑनलाइन बेचना.
  3. फनी या इंटरेस्टिंग विडियो बनाकर यूट्यूब पर डालना और एड से पैसे कमाना.
  4. कंपनी के लिए विडियो एडिटर का काम करना.

6. Travel | यात्रा

यात्रा और पर्यटन आजकल एक बहुत ही बढ़िया उद्योग हैं. इस व्यवसाय में ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिससे बड़े और छोटे हर प्रकार के उद्यमी को लाभ मिलता हैं. इसमें आप मेडिकल टूरिज्म, आयुर्वेद टूरिज्म, नेचुरल टूरिज्म, हिल टूरिज्म आदि में से कोई एक शुरू कर सकते हैं.

नये बिज़नस आइडियाज वो भी होते है जो ग्राहक के सुविधा को बढ़ाने के लिए, लागत को कम करने के लिए, समय को बचाने के लिए पुराने बिज़नस में बदलाव करते हैं और उसे नये रूप में प्रस्तुत करते है.