UGC NET Exam की तैयारी कैसे करे

भारत में National Eligibility Test (NET) की परीक्षा University Grants Commission (UGC) के द्वारा कराया जाता है.  इस परीक्षा में पोस्ट ग्रेजुएट (Post Graduate) छात्र आवेदन कर सकते है.  इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर आप पीएचडी में दाखिला ले सकते है. इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर आप अपना करियर अध्यापन और रिसर्च में बना सकते है.

शैक्षिक योग्यता UGC NET Exam के लिए

अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट अंतिम वर्ष का परीक्षा दे चुके है या देने वाले है तो आप इस एग्जाम में अप्लाई कर सकते है. इस परीक्षा के लिए 55% के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

UGC NET Exam के बारे में

  1. यह परीक्षा हर वर्ष जून और दिसम्बर महीने में होता है. (यह परीक्षा हर साल दो बार होता है).
  2. UGC NET जून (June) परीक्षा की जानकारी मार्च (March) महीने में आ जाती है और दिसम्बर (December) परीक्षा की जानकारी सितम्बर (September) महीने में आ जाती है.
  3. परीक्षा में प्रश्न मुख्यतः ऑब्जेक्टिव (Objective) होते है.
  4. इस परीक्षा की तैयारी के लिए लगभग ६ महीने का समय लगता है.

परीक्षा प्रश्नपत्र (UGC NET) के बारे में

प्रश्नपत्र अंक प्रश्नों की संख्या समय
प्रश्नपत्र I 100 60 प्रश्न, 50 का उत्तर देना अनिवार्य है 1.15 (1 घंटे,15 मिनट)
प्रश्नपत्र II 100 50 प्रश्न, सभी अनिवार्य है 1.15 (1 घंटे,15 मिनट)
प्रश्नपत्र III 100 75 प्रश्न, सभी अनिवार्य है 2.30 (2 घंटे,30 मिनट)

 प्रश्नपत्र I – इस प्रश्नपत्र में आप से Reasoning Ability (सोचने या तर्क की क्षमता), General Awareness (सामान्य जागरूकता) Comprehension (समझ) और  Divergent Thinking (अलग सोचने की क्षमता) के बारे में प्रश्न पूछे जाते है. प्रथम प्रश्नपत्र में कुल 60 प्रश्न होते है जिसमे 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होता है.

प्रश्नपत्र II –  इस प्रश्नपत्र में आप के द्वारा चयनित विषय से प्रश्न पूछे जाते है. इसमे कुल 50 प्रश्न होते है और सभी प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य होता है.

प्रश्नपत्र III – तीसरा प्रश्नपत्र 150 अंको का होता है इसमे चयनित विषय से 75 प्रश्न पूछे जाते है. प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते है.

UGC NET Exam उत्तीर्ण करने के लाभ

इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आप प्रवक्ता (लेक्चरर) या रिसर्च के लिए बिभिन्न विश्वविद्यालय में अप्लाई कर सकते है. रिक्त स्थानों की जानकारी यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर मिल जाएगी. आप का वहा पर एक इंटरव्यू होगा. इंटरव्यू का रिजल्ट कुछ दिन के बाद यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर आ जाता है. आप इस परीक्षा का लाभ तीन तरीके से ले सकते है.

  1. UGC NET – अगर आप इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है और आप के अंक बहुत अच्छे नही है तो आप किसी यूनिवर्सिटी से पीएचडी प्रोग्राम कर सकते है.
  2. JRF (Junior Research Fellowship) – अगर आप इस परीक्षा को अच्छे अंको के साथ उत्तीर्ण करते है तो आप JRF (Junior Research Fellowship) के लिए आप अप्लाई कर सकते है और इसमे आप को लगभग 25,000 रूपये छात्रवृत्ति हर महीने मिलती है.
  3. Lecturer (लेक्चरर या प्रवक्ता) – इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आप लेक्चरर या प्रवक्ता के लिए अप्लाई कर सकते है.

UGC NET परीक्षा की तैयारी के लिए सुझाव

जीवन में लक्ष्य का होना बहुत जरूरी है. अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी अच्छी योजना बनाकर कर रहे है तो आप जरूर कामयाब होंगे.

  1. आप इस परीक्षा की तैयारी के लिए 6 महीने का समय पर्याप्त होता है. आप अपने चयनित विषय के बारे में अच्छे से पढ़े और उन्हें समझे.
  2. आप नोट्स बनाकर भी तैयारी कर सकते है इससे समझने में आसानी होती है और याद भी जल्दी हो जाता है.
  3. आप पुराने प्रश्नपत्रो को हल करे.
  4. आप पोस्ट ग्रेजुएट के First Year में Apply करके परीक्षा दे. इससे आप को काफी कुछ सिखने को मिलेगा और आप को पता भी चल जायगा कि तैयारी में कहा कहा कमी है.
  5. आप विश्वास रखे खुद पर और परिश्रम से तैयारी करे आप इस परीक्षा में जरूर उत्तीर्ण होंगे.

महत्वपूर्ण वेबसाइट –
http://www.ugc.ac.in
http://www.ugcnetonline.in/

इसे भी पढ़े
Sarkari Naukri – बैंक में नौकरी पाने के लिए सुझाव
Sarkari Naukri – रेलवे की तैयारी कैसे करें