टमाटर खाने से स्वास्थ लाभ | Health Benefits from Eating Tomatoes

Tomato Benefits for Skin and Weight Loss in Hindi – टमाटर ( Tomato ) विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी हैं. टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन – सी पाया जाता हैं. लाल-लाल टमाटर देखने में सुंदर और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक होते हैं. टमाटर में विटामिन ‘A’ काफी मात्रा में पाया जाता हैं. यह आँखों के लिए लाभकारी होता हैं.

टमाटर के स्वास्थ्य गुण | Health benefits of Tomatoes

शरीर के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता हैं. इससे कई रोगों का निदान होता हैं.

आपकी त्वचा के लिए टमाटर अच्छे होते हैं | Tomato Benefits for Skin

टमाटर में प्रचुर मात्रा में लाइकोपीन ( lycopene ) पाया जाता हैं, यह एक ऐसा पदार्थ होता हैं जिसका उपयोग Facial Cleansers में किया जाता हैं. आप अपने Skin को साफ़ और चमकदार बनाने के लिए टमाटर का फेसिअल प्रयोग कर सकते हैं. कम से कम दस मिनट के लिए टमाटर को अपने चेहरे पर छोड़ दे फिर पानी से धो लें.

टमाटर एक साइट्रस (Citrus) फल है जिसमें Vitamin C, A और एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं. टमाटर खाने से त्वचा स्वस्थ एवं चमकदार होते हैं.

वजन घटाने के लिए टमाटर का प्रयोग | Tomato Benefits for Weight Loss

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण इसे एक उत्तम भोजन माना जाता है जो लोग अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं, उनके लिए टमाटर बहुत उपयोगी है. एक मध्यम आकार के टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है. मोटापा घटाने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्रतिदिन एक से दो गिलास टमाटर का जूस पीने से वजन घटता है.

टमाटर आपके दिल के लिए अच्छे हैं | Tomato Benefits for Your Heart

टमाटर में Vitamin B और Potassium (पोटैशियम) होने की वजह से, ये Cholesterol (कोलेस्ट्रॉल) को कम करने और रक्तचाप को कम करने में प्रभावी हैं इसलिए नियमित संतुलित आहार में टमाटर को शामिल करके आप दिल के दौरे , स्ट्रोक और साथ ही कई अन्य हृदय सम्बन्धी समस्याओं से बच सकते हैं.

टमाटर के अन्य लाभ | Other Tomato Benefits

  1. यह पेशाब में चीनी के प्रतिशत पर नियन्त्रण पाने के लिए प्रभावशाली होने के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है.
  2. टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके लगातार सेवन से जिगर ( Liver ) बेहतर ढँग से काम करता है और गैस की शिकायत भी दूर होती है.
  3. टमाटर में Calcium और Vitamin K पाया जाता हैं जिससे शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती हैं.
  4. Tomato Benefits for Hair – टमाटर में प्रचुर मात्रा में Vitamin A मिलता हैं जो आपके बालो को चमकदार और मजबूत बनाता हैं.
  5. टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जिसके कारण फेफड़ो, पेट और प्रोस्टेट (Prostate) के कैंसर के खतरे को कम करने में आपकी सहायता करता है.
  6. बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है.
  7. गठिया के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद है. प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है