Sun History in Hindi | सूर्य के बारे में रोचक जानकारियाँ

Sun History, Interesting Facts in Hindi – सूर्य का हमारे जीवन में बड़ा ही महत्व हैं, अगर सूर्य नही होता तो धरती पर केवल ठंड और अँधेरा होता. पेड़-पौधे नही होते क्योकि वो अपना भोजन सूर्य के प्रकाश से ही बनाते हैं. पेड़-पौधे नही होते तो पृथ्वी पर जीवन संभव नही होता क्योकि जानवर और इंसान खाने के बिना मर जाते. सर्य के बारे रोचक जानकारियों के बारे में जरूर जाने.

What is Solar System? | सौर मंडल क्या हैं?

सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने वाले विभिन्न ग्रहों, क्षुद्रग्रहों, धूमकेतुओ, उल्काओं तथा अन्य आकाशीय पिंडो के समूह को सौरमंडल ( Solar System ) कहते हैं. सौरमंडल में सूर्य का प्रभुत्व है, क्योकि सौरमंडल निकाय के द्रव्य का लगभग 99.999 द्रव्य सूर्य में निहित हैं. सौरमंडल के समस्त ऊर्जा का स्रोत भी सूर्य ही हैं.

Interesting facts About the Sun | सूर्य के बारे में दिलचस्प तथ्य

  1. सूर्य का निर्माण 4.57 अरब वर्ष पूर्व गठित हुआ, सूर्य एक विशाल आणविक बादल के हिस्से के ढहने से हाइड्रोजन, हीलियम और अन्य तत्वों से मिलकर बना.
  2. सूर्य की उम्र 5 बिलियन वर्ष हैं.
  3. सूर्य का व्यास 13 लाख 92 हजार किमी है जो पृथ्वी के व्यास का लगभग 110 गुना हैं.
  4. सूर्य हमारी पृथ्वी से 13 लाख गुना बड़ा हैं, और पृथ्वी को सूर्यताप का 2 अरबवां भाग मिलता हैं.
  5. सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट 16.6 सेकंड का समय लगता हैं.
  6. सूर्य ( Sun ) सौरमंडल का प्रधान हैं. यह मन्दाकिनी दुग्धमेख्ला के केंद्र से लगभग 30,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर एक कोने में स्थित हैं.
  7. सूर्य एक गैसीय गोला हैं जिसमें 71% हाइड्रोजन, 26.5% हीलियम और 2.5% अन्य तत्व होते हैं.
  8. सूर्य के धब्बे (चलते हुए गैसों का खोल) का तापमान आसपास के तापमान से 1500 सेल्सियस कम होता हैं. सूर्य के धब्बों का एक पूरा चक्र 22 वर्षों का होता हैं पहले 11 वर्ष तक यह धब्बा बढ़ता हैं और बाद में 11 वर्षों तक यह धब्बा घटता हैं. जब सूर्य की सतह पर धब्बा दिखलाई पड़ता है, उस समय पृथ्वी पर चुम्बकीय झंझावत ( Magnetic Storms ) उत्पन्न होते हैं. इसके चुम्बकीय सुई की दिशा बदल जाती हैं और रेडियो, टेलीविजन, बिजली चालित मशीन आदि में गड़बड़ी उत्पन्न हो जाती हैं.
  9. सूर्य ग्रहण के समय सूर्य के दिखाई देनेवाले भाग को सूर्य किरीट (Corona) कहते हैं. सूर्य किरीट x-ray उत्सर्जित करता हैं. इसे सूर्य का मुकुट कहा जाता हैं. पूर्ण सूर्य ग्रहण के समय सूर्य किरीट से प्रकाश की प्राप्ति होती हैं.
  10. भविष्य में सूर्य द्वारा उर्जा देते रहने का समय 100,000,000,000 वर्ष हैं.

Solar Eclipse | सूर्य ग्रहण

जब पृथ्वी और सूर्य के मध्य से होकर चंद्रमा गुजरता हैं तब पृथ्वी से देखने पर सूर्य पूर्ण या आंशिक रूप से चन्द्रमा द्वारा ढक लिया जाता हैं जिसे हम सूर्य ग्रहण कहते हैं.

पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती हैं और चंद्रमा पृथ्वी का परिक्रमा करता हैं. जब चाँद, सूरज और धरती के बीच आ जाता हैं तो फिर वह सूर्य की कुछ या सारी रौशनी रोक लेता हैं जिससे धरती पर साया फ़ैल जाता हैं. इसी को सूर्य ग्रहण कहते हैं यह अमावस्या को ही होता हैं.