सुझाव पैसे कैसे कमाए

Tips how to earn money in Hindi – हेलो दोस्तों, इस जिन्दगी की भाग दौड़ में हर कोई हर काम एक क्लिक से करना चाहता है. हम सोचते है की एक बटन दबा दिए और काम हो जाए पर ऐसा संभव नही है. हम जल्दबाजी में पैसा कमाने के चक्कर में गलत जगह इन्वेस्ट कर देते है और हमारा पैसा डूब जाता है. आप को यह समझना बहुत जरूरी है कि समय और पैसे का सही इस्तेमाल कैसे करे.

प्रश्न – MLM (Multi Level Marketing) या नेटवर्किंग कंपनी में पैसा लगाये या नही?

उत्तर – कभी नहीं, MLM (Multi Level Marketing) या नेटवर्किंग कंपनी में कभी भी पैसा न लगाये अधिकत्तर कंपनी फ्रॉड होती है. जिसमे अक्सर लोगो के पैसे डूब जाते है. मैंने बहुत सारे फ्रेंड को एम् एल एम् कंपनी में पैसा लगते हुए देखा है. कभी कंपनी फ्रॉड निकल जाती है तो कभी कंपनी के प्रोडक्ट इतने महगे होते है की आप उनकी दे हुई शर्तो को पूरा ही नही कर पाते और आप का पैसा डूब जाता है. जब वो आप को विस्तार से समझेंगे तो लगेगा कि एक साल या दो साल में आप करोडपति हो जायेंगे. आप को कुछ भी मेहनत नही करना होगा. तरह तरह से आप को समझाते है. पर दोस्तों यह ध्यान रखना कि रातो रात कोई अमीर नही होता उसके लिए आप को मेहनत करनी पड़ेगी.

प्रश्न – ऑनलाइन पैसा कमा सकते है या नही?

उत्तर – आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है पर उसके लिए आप को मेहनत करनी पड़ेगी. आप ब्लॉग बनाकर, यूट्यूब पर विडियो बनाकर, एफिलिएट मार्केटिंग से एंड फ्रीलान्स काम करके पैसा कमा सकते है पर आप को इसके लिए टेक्निकल नॉलेज होना बहुत जरूरी है. इसमे आप को सब्र रखना पड़ेगा. अगर आप सोचते है कि रातो रात अमीर हो जायेगे तो ऐसा नही होता है. आपको मेहनत करनी पड़ेगी.

Online Paise Kamane Ke Tarike ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

प्रश्न – नौकरी छोड़कर व्यवसाय कैसे शुरू करे?

उत्तर – नौकरी भी एक व्यवसाय है जहा आप अपनी सर्विस को बेचते है. कई बार दुसरो के बिज़नस प्रॉफिट को देखकर व्यवसाय करने का निर्णय ले लेते है. आप किसी से प्रभावित होकर अपना निर्णय ना ले. हमेशा सही सोच विचार कर निर्णय ले.

अगर आप नौकरी छोड़कर व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो जल्दबाजी ना करे. व्यवसाय शुरू करने के लिए नीचे दिए टिप्स आप की मदत जरूर करेंगे.

  1. आप के पास पैसे की अच्छी बैकअप होनी चाहिए. आप कम से कम मार्किट में एक साल या दो साल तक बिना किसी इनकम के भी रह सके.
  2. नौकरी के दौरान आप कोई साइड इनकम तैयार कर ले जिससे आप का खर्च निकलता रहे.
  3. नौकरी के दौरान ही आप अपने बिज़नस की नीव तैयार कर दे और अपने बिज़नस के बारे में पूरी जानकारी रखे.
  4. उसी बिज़नस में आप पैसा लगाये जिसकी पूरी जानकारी आप को हो.

प्रश्न – Call Center के Job के लिए Job Consultancy को पैसा दे या नही?

उत्तर – जॉब कंसल्टेंसी को पैसा ना दे. बहुत सारी ऑनलाइन ऐसी जॉब कंसल्टेंसी है जो आप के स्किल के अनुसार आप को जॉब दिला देंगी. अकसर पैसा लेने वाली जॉब कंसल्टेंसी आप को ऐसे काम दिलाएगी जो आप कर ही नही पाएंगे या वह Target Based होगा.
Call Center Job Pane Ka Tarika कॉल सेन्टर जॉब पाने का तरीका

आप जीवन में व्यवसाय या कुछ भी ईमानदारी और लगन से करेंगे तो आप जरूर कामियाब होंगे. किसी भी कार्य को करने में जल्दबाजी ना करे सोचे, समझे और उचित समय दे.