Study Room Vastu Tips in Hindi | पढ़ाई के कमरें का वास्तु टिप्स हिंदी में

सभी घरों में पढ़ाई का बड़ा ही महत्व होता हैं, ऐसा माना जाता हैं जिसपर माँ सरस्वती की कृपा हो जाए वह बहुत विद्वान होता हैं इसलिए आपके घर में पढाई का कमरा ( Study Room ) वास्तुशास्त्र के अनुसार होना चाहिए. पढाई या ज्ञान से ही परिवार और घर की उन्नति होती हैं, जब घर में सभी लोग पढ़े हो तो कलह कम होता हैं और परिवार के सदस्य ज्यादा खुश रहते हैं.

Study Room Vastu Tips | पढाई के कमरें का वास्तु टिप्स

घर में सबसे पवित्र जगह दो होती हैं एक रसोई घर और दूसरा जिस कमरे में मंदिर होता हैं, इसके आसपास स्टडी रूम का होना अच्छा माना जाता हैं.

  1. अध्ययन कक्ष में शौचालय कभी भी न बनाये और शौचालय स्टडी रूम से जितना दूर हो उतना ही अच्छा होता हैं.
  2. अध्ययन कक्ष में टी.वी. और सौन्दर्य प्रसाधन की चीजें न रखे.
  3. अध्ययन के लिए पूर्व या उत्तर दिशा में बैठना ठीक होता हैं. स्टडी रूम में खिड़की उत्तर या पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता हैं.
  4. स्टडी रूम पश्चिम दिशा में बनाना शुभ होता हैं क्योकि इस दिशा में चंद्रमा, बुध, गुरू और शुक्र ग्रहों का शुभ प्रभाव रहता हैं. इससे अध्ययन कार्य काफी अच्छे से होता हैं.
  5. पढ़ाई की पुस्तकें पूर्व या उत्तर दिशा में रखनी चाहिए. इसे शुभ माना जाता हैं.
  6. स्टडी रूम की दीवारों का रंग श्वेत व बादमी रखे, किवाड़ व अन्य लकड़ी का जो वास्तविक रंग हैं वही रखे. इसे वास्तु की दृष्टि से शुभ माना जाता हैं.
  7. स्टडी रूम में माँ सरस्वती की चित्र या मूर्ति जरूर रखे, इससे रूम में सकारात्मक उर्जा का संचार होगा और पढ़ाई में ज्यादा मन लगेगा.