Solar Business कैसे शुरू करे

Solar Business

आजकल लोग बहुत सारी बाते Green Energy के बारे में करते है क्योकि Pollution इतना अधिक हो रहा है. इसी वजह से लोग ग्रीन एनर्जी की तरफ भाग रहे है इससे पर्यावरण भी शुद्ध होगा और आप के पैसे भी बचेंगे. Solar Business ग्रीन एनर्जी का बहुत बड़ा उदाहरण है.

केंद्र और राज्य सरकारे भी इस कार्य के लिए उदमियो को प्रोत्साहित कर रही है और Solar Business का बाजार भी बड़ा होता जा रहा है इसीलिए इस व्यवसाय में ढेर सारी संभावनाए है. अगर आप सोलर बिज़नस को शुरू करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

Solar Related Business (सोलर से सम्बंधित बिज़नस)

सोलर बिज़नस भारत में तेजी से बढ़ रहा है इसी कारण इसमे कई तरह के बिज़नस की सम्भावना बढ़ रही है. आप को मैं कुछ सोलर सम्बंधित व्यवसाय के बारे में बता रहा हूँ.

Solar Installation Business (सोलर इंस्टालेशन बिज़नस) – आप को इस व्यवसाय में मुख्य रूप से पूरे सोलर सिस्टम को सेटअप करना होता है यानि की इंस्टालेशन करना होगा.

Solar Sales Business (सोलर सेल्स बिज़नस) – इस बिज़नस में आप को सोलर पैनल को बेचना होता है और आप को उसके लिए कमीशन मिलता है. आप एक डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएट के तरह काम करेंगे.

Solar Manufacturing Business (सोलर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस) – इस बिज़नस में आप सोलर पैनल और उससे सम्बंधित पार्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग कर सकते है.

Solar Parts Business (सोलर पार्ट्स बिज़नस) – इस व्यवसाय में आप सोलर कंपनी या होलसेलर से सोलर और सोलर पार्ट्स खरीदकर बेच सकते है.

Solar Maintenance Business (सोलर मेंटेनेंस बिज़नस) – इसके लिए आप को सोलर की पूरी जानकारी होनी चाहिए और अगर कस्टमर को कोई प्रॉब्लम होती है तो आप को सलूशन देना होगा.

इसमे आप Solar Sales Business (सोलर सेल्स बिज़नस) और Solar Maintenance Business (सोलर मेंटेनेंस बिज़नस) को आसानी से कर सकते है. इसके लिए आप को ज्यादा इन्वेस्ट नही करना होगा. इसके लिए आप किसी कंपनी या होलसेलर को डायरेक्ट कॉल करके कमीशन पर काम शुरू कर सकते है.

आप को कई तरह के सोलर सिस्टम मिलेंगे. पर आप को Rooftop PV Systems (रूफटॉप पी. वी. सिस्टम्स) के बारे में ज्यादा जानकारी ले क्योकि घरो के छतो पर ज्यादातर यही इस्तेमाल किया जाता है.

Business Plan Taiyar Kare बिज़नस प्लान तैयार करे

आप को सबसे पहले अपने Business का एक प्लान तैयार कर लेना चाहिए कि आप कौन सा बिज़नस करेंगे. आप को कितना खर्च करना होगा. आप अपने बिज़नस को कैसे बढायेगे. कोशिश करनी चाहिए कि स्टार्टिंग मैं आप कम से कम पैसा लगाये और जैसे जैसे प्रॉफिट हो उसी तरह Invest करे. जल्दबाजी न करे. Solar Business की पूरी जानकारी ले.

Solar Business Promotion सोलर बिज़नस प्रमोशन

आप अपने सोलर बिज़नस को बढ़ाने के लिए Online Website और Social Media (फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस) का प्रयोग कर सकते है. आप को और भी ऐसे माध्यम मिल जायेंगे जिससे आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते है.