छोटे बिज़नस की सफ़लता के लिए टिप्स | Small Business Success Tips in Hindi

Small Business Success Tips

Laghu Udyog Small Business Success Tips in Hindi – जब भी हमारे दिमाग में ज्यादा-से-ज्यादा धन या पैसे कमाने की इच्छा होती हैं तो उसे पूरा करने के लिए हमारे मन में सबसे पहला विकल्प Business आता हैं. कौन-सा बिज़नस शुरू करें इसके लिए हमारे दिमाग में बहुत सारे Business Ideas भी आते हैं और हम कोई न कोई विकल्प चुन भी लेते है और शुरू कर देते हैं.

किसी को देख करे या आवेश में आकर कभी भी Business न शुरू करें और जब शुरू करे तो एक सकारात्मक सोच और परिश्रम करने के लिए पूरी तरह से तैयार होकर करे. अगर आप उस “कछुआ और खरगोश” की कहानी में विश्वास रखते हैं तो आप धीरे-धीरे ही सही अपने लक्ष्य तक एक दिन जरूर पहुँच जायेंगे. इस पोस्ट में आपको मैं कुछ Business Success Tips बताने जा रहा हूँ और आशा करता हूँ कि यह बिज़नस सक्सेस टिप्स आपके बिज़नस को बेहतर बनाने में मदत करेगा.

Small Business Success Tips in Hindi

बिज़नस सक्सेस टिप्स की क्या जरूरत हैं |What are the Need for Business Success Tips

जब हम पढ़ाई शुरू करते हैं तो हम अपने कामों को आसान बनाने के लिए टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे कम मेहनत में काम आसानी से हो जाता हैं. उदाहरण के लिए जब हम तैरना सीखते हैं तो हमारे अंदर डर होता हैं कि कहीं हम डूब न जाए. डर की वजह से हम अपने शरीर को टाइट कर लेते हैं और जैसे ही तैरने की कोशिश करते हैं तो डूब जाते हैं लेकिन जब एक ट्रेनर कहता हैं कि डरों मत या बहुत आसान हैं तो आप डरना छोड़कर सीखना शुरू करते हैं और फिर काफ़ी मेहनत करने के बाद आपको तैरना आ जाता हैं. जब आपको तैरना आ जाता हैं तब आप समझ पाते हैं कि डर की वजह से ही तो मैं तैर नही पा रहा था.

ठीक इसी तरह बिज़नस में भी होता हैं जब तक आप डरेंगे तब तक आगे बढ़ना मुश्किल होता हैं जब आपके मन से डर निकल जाता हैं और आप परिश्रम भी करते हैं तो आप सफल होते हैं.

ख़ुद को बिज़नसमैन की तरह प्रस्तुत करना बहुत अच्छा लगता हैं और इसके मार्जिन और लाभ को देखकर तो फौरन ही दिल में एक ही ख्याल आता हैं बहुत हो चुका बॉस अब तो बिज़नस ही करना हैं. ऐसे ख्याल आना अच्छी बात हैं और ऐसे ख्याल बिज़नस शुरू करने में भी मदत करते हैं.

बेस्ट बिज़नस सक्सेस टिप्स हिंदी में | Best Business Success Tips in Hindi

बिज़नस में सफ़लता पाने के लिए नीचे दिए गये टिप्स को ध्यान से पढ़े और इनकी उपयोगिता को जरूर समझे.

#1- ध्यान दे | Focus

जब हम बिज़नस शुरू करे देते हैं तो बहुत से ऐसे लोग मिलते हैं जो भिन्न-भिन्न बिज़नस और उनसे होने वाले लाभ के बारें में बताते हैं और हमारा मन हर “अवसर” को पकड़ने के लिय उतावला हो जाता हैं और हम अपना बिज़नस और काम छोड़कर दूसरों के काम और बिज़नस के बारें में सोचने लगते हैं. यह एक उदाहरण हैं ऐसे बहुत से अवसर आते हैं जब हमारा ध्यान अपनी बिज़नस पर नही होता हैं. एक निर्धारित समय कम-से-कम एक वर्ष तक अपने बिज़नस पर पूरी तरह से और ईमानदारी के साथ ध्यान जरूर दे. यही आपको सफ़लता के करीब ले जाएगा.

#2- जो करते हो उसे जानो. जो जानते हो वह करो | Know what you do. Do what you know.

इसे अगर हम बिज़नस की भाषा में समझे तो इसे इस तरह भी कह सकते हैं कि “जो बिज़नस करते हो उसे पूरी तरह जानो और जो जानते हो उसी का बिज़नस करों”. बिज़नस की सफ़लता के लिए बिज़नस की पूरी जानकारी का होना भी अनिवार्य हैं. आप दूसरों के भरोसे Successful Business का सपना साकार करना थोड़ा मुश्किल होता हैं.

#3- एक शुरूआती बिज़नसमैन की तरह रहे | Act like a startup.

छोटे बिज़नस की शुरूआत में बढ़िया ऑफिस, कार, लक्ज़री सुख-सुविधाओं पर पैसा खर्च करने से बचे. बिज़नस में अधिक से अधिक पैसा खर्च करे. बिज़नस को बढ़ाने की कोशिश करें क्योकि किसी बिज़नस से बढ़िया लाभ कमाने में वर्षो लग जाते हैं तो आप कम से कम एक-से-दो साल तक का बैकअप (खर्च) लेकर चले.

#4- आलोचना के घेरे में सीखें | Learn Under Fire

कोई बिज़नस बुक या बिज़नस प्लान भविष्य की भविष्यवाणी नही कर सकती हैं या एक सफल उद्यमी बनने के लिए पूरी तरह तैयार कर सकता हैं. आपको बिज़नस की शुरूआत में बहुत सारे आलोचनाओं से गुजरना पड़ेगा और बिना हिम्मत हारे आपको अपने लक्ष्य के लिए निरंतर परिश्रम भी करना होगा. उन आलोचनाओं से सीख लेते हुए, अपने को बेहतर बनाते हुए बस आगे बढ़ो. यही आपको एक Successful Businessman बनाएगा.

#5- कोई भी आपको पैसे नहीं देगा | No one will give you money.

जब आप बिज़नस की शुरूआत करें तो इतना पैसा खुद के पास रखे ताकि आपको किसी दुसरे से मागने की जरूरत न पड़े. बिज़नस की शुरूआती दिनों में बैंक से लोन लेना भी थोड़ा मुश्किल और रिस्की होता हैं. अगर आप किसी रिलेटिव या अपने जानने वाले से पैसा मागते हैं तो इसका असर आपकी निजी जिन्दगी पर भी पड़ेगा इसलिए ख़ुद के पास इतना पैसा जरूर रखे कि किसी और से पैसा न लेना पड़े. इससे आपका विचार सकारात्मक होगा और आप बिना किसी चिंता के अपने व्यवसाय पर पूरी तरह ध्यान दे सकेंगे.

#6- स्वस्थ रहें | Be Healthy

हमारे स्वास्थ का भी हमारे व्यवसाय पर प्रभाव पड़ता हैं. अगर आप एक सफल बिज़नसमैन बनना चाहते हैं तो स्वस्थ होना जरूरी है इसलिए काम के साथ साथ स्वास्थ पर भी ध्यान दे.

#7- व्यवसाय केवल लाभ देता है | Business gives only profit

दुनिया बड़ी ही तेजी से बदल रही हैं वह किसी के सोचने का तरीका हो या व्यवसाय हो. किसी भी बिज़नस में अगर 6 महीने या 1 साल में प्रॉफिट आना या दिखना नहीं शुरू हुआ हैं तो बिज़नस को फिर से पूरी तरह रिव्यु करे और उसमें सुधार करें अगर आपको संदेह हैं तो इसे बंद कर दे. आमतौर पर किसी भी बिज़नस में एक साल के बाद लाभ दिखाई देने लगता हैं.