Share Market Me Paisa Lgakar Paisa Kmaye शेयर मार्किट में पैसा लगाकर पैसा कमाए

अगर आप शेयर मार्किट में पैसा लगाने के लिए सोच रहे है तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़े. आप शेयर मार्किट में पैसा लगाकर आसानी से पैसा कमा सकते है परन्तु इसके लिए आप के पास Demat Account होना चाहिए. सबसे जरूरी बात यह है कि शेयर मार्किट में पैसा लम्बे समय के लिए लगाये तभी आप को फायदा होगा.

Demat Account Kaise Khulwaye डीमेट अकाउंट कैसे खुलवाए

डीमेट अकाउंट खुलवाने के लिए आप किसी Bank (बैंक) या किसी Good Trading Company (अच्छी ट्रेडिंग कंपनी) जो शेयर खरीदने और बेचने की सुबिधा देती हो आप वहा से डीमेट अकाउंट खुलवा सकते है.

पर ध्यान रहे कुछ बैंक या कंपनी Free (फ्री) में डीमेट अकाउंट खोलती है लेकिन वो Share (शेयर) बेचने के समय कमीशन ज्यादा लेती है और कुछ बैंक और कंपनी स्टार्टिंग में 1,500 से 2,000 का अमाउंट लेती है पर वो शेयर खरीदने या बेचने पर कमीशन कम लेती है और शेयर खरीदने और बेचने की अच्छी सुबिधा देती है. आप इन्क्वारी करके अच्छी तरह पता कर ले जो आप को सस्ता और अच्छा लगे उसमे अपना डीमेट अकाउंट खुलवा ले.

नोट – मेरा डीमेट अकाउंट HDFC Bank में है इसके काफी अच्छे फीचर है.

Demat Account in HDFC Bank

Demat Account Demo Ko Achchhi Tarah Samjhe डीमेट अकाउंट डेमो को अच्छी तरह समझे

आप किसी भी बैंक या ट्रेडिंग कंपनी में जब आपका अकाउंट खुल जायेगा तो वह बैंक या ट्रेडिंग कंपनी आप को शेयर खरीदने और बेचने की पूरी ट्रेनिंग देंगे जिससे आप आसानी से शेयर खरीद या बेच सकते है.

शेयर खरीदने या बेचने की ट्रेनिंग या डेमो अच्छी तरह ले और अपना पैसा लम्बे समय के लिए लगाये.

जब आप किसी बैंक या ट्रेडिंग कंपनी में अपना अकाउंट खोलते है तो आप को वह बैंक या कंपनी शेयर खरीदने की जानकारी ६ महीने या १ साल के लिए फ्री में देती है. जब आप एक बार इस काम को शुरू करेंगे तो आप को बहुत सी जानकारी मिल जाएगी.

Share Market Me Paisa Lgane Se Pahle En baato Ko Jaroor Jaane शेयर मार्किट में पैसा लगाने से पहले इन बातो को जरूर जाने

अगर आप सोचते है कि शेयर मार्किट में पैसा लगाकर रातो रात अमीर हो जायेंगे तो यह एक भ्रम है. शेयर मार्किट में पैसा लगाने से पहले पूरी जानकारी ले नही तो आप अपना नुकसान कर सकते है. आप को मैं कुछ ऐसे बाते बताने जा रहा हो जो आप के लिए जानना अतिआवश्यक है.

  1. अपना पैसा लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट करे.
  2. किसी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ले.
  3. एक ही कंपनी में सारा पैसा मत लगाये.
  4. शेयर बेचने में जल्दबाजी न करे. शेयर मार्किट उपर निचे होते रहते है.
  5. किसी एक्सपर्ट से सलाह ले या जो इस तरह का काम करते है उनसे इसके बारे में बात करे.
  6. Intraday (इंट्राडे) में पैसा न लगाये.
  7. कोशिश करे जब मार्किट डाउन हो तब शेयर ख़रीदे.