शेयर बाजार की पूरी जानकारी | Share Market in Hindi

Share Market in Hindi ( Share Bazar in Hindi ) – शेयर बाजार क्या हैं? Share Bazar में कैसे पैसा लगाते हैं? Share Market में नुकसान कैसे होता है? शेयर बाज़ार में पैसा लगाने के टिप्स की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगा. अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने के बारें में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

शेयर बाजार क्या हैं? | What is Share Market in Hindi

शेयर बाज़ार एक ऐसा बाज़ार हैं जहाँ Company के शेयर ख़रीदे और बेचें जाते हैं. Share Market को हम Stock Market या Equity Market भी कहते हैं. बहुत पहले शेयरों को खरीदनें और बेचने के लिए मुंहजबानी ही सौदे होते थे लेकिन अब सारी ख़रीद और बिक्री Stock Exchange के नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों के जरिये होता हैं. इन्टरनेट ने अब इतनी सुविधा दे दी हैं कि आप घर बैठे किसी भी कम्पनी का शेयर ख़रीद सकते हैं जो स्टॉक मार्किट में ट्रेड करता हो.

शेयर बाजार में कैसे निवेश करें | How to invest in Share Market

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास Demat Account का होना जरूरी हैं. डीमैट अकाउंट क्या होता हैं और इसको खुलवाने की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी हैं.

डीमैट अकाउंट की पूरी जानकारी | Demat Account in Hindi

शेयर कैसे खरीदते और बेचते हैं उसकी जानकारी के लिए आप नीचे दिए  विडियो में देख सकते हैं.

शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है?

शेयर बाजार में कुछ ऐसे विकल्प हैं जिनमें पैसा लगाना जुआ खेलने के समान होता हैं. अगर आप यह सोच रहे हैं कि कम समय में शेयर बाज़ार से अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो यह आपके लिए थोडा रिस्की हो सकता हैं क्योकि ऐसे लोग ही इस तरह का विकल्प चुनते हैं जिसमे कम समय में लाभ तो दीखता हैं पर हकीकत में वो अपना मूलधन भी खो देते हैं. वो विकल्प कुछ इस प्रकार हैं.

  1. Intraday | इंट्राडे
  2. Futures | फ्यूचर्स
  3. Options | ऑप्शन्स
  4. Currency | करेंसी
  5. Commodity | कमोडिटी

इसमें ऐसा लगता हैं कि हम कम समय में अधिक पैसा बना लेंगे पर कुछ दिनों बाद हम अपना सारा पैसा इसमें गवां चुके होते हैं. आप जब भी शेयर बाजार में निवेश करने के लिए सोचे तो इन पाचों विकल्प से बचें क्योकि मैंने बहुत लोगो को इसमें पैसा गवाते हुए देखा हैं. इसमें Broker की मार्जिन या कमाई अधिक होती हैं इसलिए वो आपसे इसमें निवेश करने के लिए कहते हैं.

शेयर बाजार में पैसा कमाने के टिप्स | Share Market Tips in Hindi

  1. जिस कम्पनी का आप शेयर ख़रीद रहे हैं उसके बारें में पूरी जानकारी लेकर ही उसमें निवेश करें. इसके लिए आप ऑनलाइन कम्पनी के प्रोडक्ट को देख सकते हैं और भविष्य में उसकी उपयोगिता बढ़ेगी या घटेगी इस आधार पर भी निवेश के लिए कम्पनी चुन सकते हैं.
  2. बहुत से वित्तीय सलाहाकार इसके बारे में ऑनलाइन बताते हैं आप उससे आईडिया ले सकते हैं. कई वित्तीय कम्पनी और सलाहकार कुछ पैसे लेकर आपको निवेश के बारे में जानकारी देते हैं. आप इस तरह की सेवा को भी ले सकते हैं और शेयर बाजार में निवेश शुरू कर सकते हैं.
  3. अपना सारा पैसा कभी भी एक कम्पनी में निवेश न करें और शुरूआत कम से कम पैसा लगाकर करें.
  4. ऐसे लोगो से सलाह ले जो पहले से निवेश करते हैं या उन्हें शेयर बाजार के बारें में जानकारी हैं.
  5. शेयर बाजार में लम्बी अवधि के लिए निवेश करें तभी आपको अच्छा लाभ मिलेगा.
  6. SIP – Systematic Investment Plan ( एसआईपी – सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ) भी शेयर बाजार में निवेश करने का एक बढ़िया विकल्प हैं. यह सुविधा उन लोगो के लिए हैं जिन्हें शेयर बाजार के बारें में कुछ भी नही पता और वो इसमें निवेश करना चाहते हैं. इसमें जोखिम भी कम होता हैं.
  7. शेयर बाजार के बारे में अधिक से अधिक जानकारी ले. इसमें जोखिम भी होता हैं इस बात को हमेशा ध्यान रखे.