Sarkari Naukri Ki Taiyari Krne Se Phle Ye baate Jaroor Jaane सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पहले ये बाते जरूर जाने

आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है पर सरकारी नौकरी पाने के लिए मेहनत बहुत करना पड़ता है. कभी-२ हम बहुत ज्यादा मेहनत करते है और हमे नौकरी भी नही मिलती है. हम समझ नही पाते है कि क्या करे, क्या न करे. बहुत सारी मिथ्या बातो में आकर अपने लक्ष्य से भटक जाते है. मैं आप से कुछ ऐसी बाते शेयर कर रहा हो जो आप को अपने लक्ष्य तक पहुचने में मदत करेंगी.

  1. आरक्षण की वजह से बहुत लोग अपने पहले प्रयास में ही सफल हो जाते है. तो आप इस बात को सोचकर कभी उदास ना हो कि मेरा पहले प्रयास में क्यों नही निकला. आप अपना पूरा ध्यान पढाई पर दे.
  2. आप अपनी क्षमता के अनुसार परीक्षा की तयारी करे. अपने दोस्त को देखकर या किसी के सलाह पर ना करे. वही करे जिसे आप कर सकते है.
  3. परिश्रम का कोई दूसरा बिकल्प नही होता है इसलिए अपने आप पर विश्वास करे. आप इमानदारी से मेहनत करेंगे तो सफल जरूर होंगे.
  4. अपने लक्ष्य को निर्धारित करे. खुद को ६ महीने या साल भर समय दे उस नौकरी को पाने के लिए. उसी के अनुसार मेहनत और लगन से पढाई करे.
  5. पढने के नये तरीके सीखे, बढ़िया कोचिंग में पढ़े, दोस्तों से प्रश्न पूछे इससे जल्दी याद हो जाता है, मोबाइल या लैपटॉप की मदत ले पढाई के लिए.
  6. अपनी पढाई से सम्बंधित समस्या को दोस्तों से, टीचर से, सीनियर से शेयर करे. आप को अच्छी जानकारी और उसका हल मिल जाएगा.
  7. स्वास्थ का ध्यान रखे. अगर हम अपने जीवन में कुछ भी पाना चाहते है तो स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. व्ययाम और पौष्टिक आहार जरूर करे.
  8. अपने समय का सही उपयोग करे. हमसे यही पर सबसे बड़ी भूल हो जाती है. हमे लगता है कि हमारे पास काफी समय है और हम धीरे धीरे तैयारी शुरू करते है जिसके कारण असफलता हाथ लगती है.
  9. अगर बड़े लक्ष्य में सफलता नही मिल रही तो अपना लक्ष्य छोटी सरकारी नौकरी को बनाए.
  10. ऐसे लोगो से बचे जो ये कहते है कि आप को सरकारी नौकरी घूस देकर, किसी बड़े आदमी की सिफारिश करके या किसी जुगाड़ से दिलवा देंगे.

लक्ष्य आसान तभी दिखता है जब हम पूरी इमानदारी और लगन से परिश्रम करते है. अपने को हमेशा खुश रखे, अच्छा सोचे और पूरी उर्जा के साथ अपना कार्य करे. आप अपने जीवन में जरूर कामियाब होंगे.

हमारी तरफ से आप को ढेर सारी शुभ कामनाए…