Sarkari Naukri – बैंक में नौकरी पाने के लिए सुझाव

बैंक में नौकरी को लेकर युवाओं में उत्सुकता तेजी से बढ़ रहा है,लगभग हर युवा वर्ग इस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए इच्छुक रहता है, देखा जाए तो आजकल बड़े पैमाने आईबीपीएस,एसबीआई, आरबीआई तथा औऱ भी राष्ट्रीकृत बैंक भिन्न-भिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित कर रहे हैं इसकी जानकारी हमे रोजगार समाचार पत्रों, वेबसाइटों  तथा दैनिक पेपरों में दिए गए विज्ञापन के माध्यमों से आसानी से पता चल जाता हैं ।

बैंक में नौकरी करने की चाहत रखने वाले युवाओं को अगर सही मार्गदर्शन मिले तो आसानी से निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है लेकिन जानकारी के आभाव में विद्यार्थी दिशाहीन हो जाते है और अपने सुनहरे भविष्य के लिए कल्पनाशील लक्ष्य के प्राप्त से वंचित रह जाते हैं.तो आइये आज बैंक के तैयारी संबंधी कुछ जानकारियां आप को उपलब्ध कराते हैं.

शैक्षिणक योग्यता

बैंक में मुख्य पदों की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिणक योग्यता स्नातक रखा गया है. बीए, बीकॉम और बीएससी के अलावा, कृषि तथा इंजीनियरिंग से स्नातक प्राप्त विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं

उम्र

बैंक में  किसी भी पद के आवेदन हेतु 21 से 30 वर्ष उम्र निर्धारित की गयी है.

बैंक में नौकरी की तैयारी की सलाह

बैंक में नौकरी पाने के लिए कैसे तैयारी करी जाए यह स्टूडेंट्स के सामने एक बड़ी समस्या है, बैंक में तैयारी के लिए सफल विद्यार्थियों या एक्सपर्ट से पूछा जाता है तो उनका सीधा सा जवाब रहता है कि जितना ज्यादा से ज्यादा पिछले सालों के परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को हल करें जो इस परीक्षा सफलता की दृष्टि से फायदेमंद विकल्पों में से सबसे अच्छा विकल होता है  इससे यह होता है कि प्रत्येक साल पूछे गए प्रश्नों से कांसेप्ट पूरी तरह क्लियर हो जाता है और साथ ही साथ बैंक के परीक्षा में पूछे जा रहे प्रश्नों का पैटर्न पता चल जाता है.

स्पीड का होना ज़रूरी

बैंक के परीक्षा में सफल होने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण  बात स्पीड के होना होता है यह कब होगा जब आप पिछले 8-10 साल के परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को ईमानदारी से हल करेगें यह सोच कर की आप परीक्षा हाल में बैठे है और साथ की साथ समय का पूर्णतः ध्यान दें उसके बाद उत्तर पुस्तिका को ठीक ढंग से जाँच करें जिस विषय में आप कम स्कोर कर रहे हैं उस पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें.

हो सके तो कोचिंग ज्वाइन कर लें

अगर आप घर ईमानदारी से तैयारी करते है तो कोचिंग की आवश्यकता नहीं होती है फिर भी कुछ ऐसे प्रश्न होते है जिसका हल हम शार्ट कट में नहीं कर पाते और एक ही प्रश्न पर ज्यादा से ज्यादा समय खर्च कर जाते है जो समय को दृष्टि से अति महत्वपूर्ण नहीं होता है हमे चाहिए कि हम किसी भी प्रश्न पर जितना हो सके कम से कम समय खर्च करें और यह तब सम्भव हो पाता है जब हम लगातार कोचिंग क्लास करे और उनके टेस्ट सीरीज में ईमानदारी दिखावें.

इन्टरनेट की सहायता ज़रूर लें

इन्टरनेट की सहायता लेने से यह फायदा होता है कि बहुत ऐसे बैंक हैं जो ऑनलाइन परीक्षा कराते हैं जिसका उसका अभ्यास साथ-साथ हो जाता है साथ ही साथ बहुत जी जानकारियाँ जो हमारे पास उपलब्ध नहीं होती है वह हमें आसानी से प्राप्त हो जाता है इसलिए इन्टरनेट की सहायता ज़रूर ले लें.

परीक्षा हाल के लिए महत्वपूर्ण

परीक्षा हाल में किया गया आप का बेहतर परफॉरमेंस ही आप को साक्षात्कार कक्ष तक ले जाएगा इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना ज़रूरी होता है.

  1. जिस विषय पर आप की पकड़ मजबूत हो उस विषय को पहले हल करें जिसमे गलती की सम्भवना ना के बराबर हो.
  2. यदि आप जीएस और कंप्यूटर को चुनते है तो यह स्कोरिंग की दृष्टि से काफी अच्छा होता है.
  3. जिस प्रश्न का उत्तर आप नहीं जानते है उसको कभी टिक ना करें जिससे नेगेटिव मार्किंग की वजह से स्कोर कम होने की सम्भवना बनी रहे.
  4. आप को कौन सा सेक्शन पहले करना है यह एग्जाम से पहले बना लें.
  5. 200 प्रश्नों को हल करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प होता है कि आप उस खण्ड को सबसे पहले करें जिस पर आप अपना 100%सही-सही दे सकते हैं.
  6. बगल वाला अगर जल्दी कर रहा है तो उसको देखकर आप हतोत्साहित ना हो यह आप के सारे मेहनत पर पानी फेर सकता है.
  7. परीक्षा केंद्र पर आप समय से पहले पहुंचे जिससे आप अपना रोल नंबर तथा अपना कमरा आसानी से ढूँढ सके.

उपर्युक्त छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर हम अपने निर्धारित लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते है विश्व में कोई भी लक्ष्य असम्भव नहीं होता है आप अपने आस पास जितने भी इन्वेंशन देखतें है वह किसी ना किसी लक्ष्य होता है और हम सकरात्मक दिशा में सोच कर खुद को प्रेरित कर सकते है.हम अपनी जानकारी के अनुसार आप को सुचना उपलब्ध कराये है अगर इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो हम क्षमा चाहते है साथ ही साथ हम आप के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं.

इसे भी पढ़े –

Sarkari Naukri – रेलवे की तैयारी कैसे करें
सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पहले ये बाते जरूर जाने