सफल व्यक्तियों के कुछ समान बातें

कुछ दिन पहले सफल व्यक्तियों का एक रिसर्च सामने आया जिनमे इस बात का खुलासा हुआ कि कुछ गुण  सफल व्यक्तियों में सामान रूप से पाये जाते हैं यह समान गुण उन व्यक्तियों को निर्देशित करता है .

जो सफलता पाने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं तो आइये जानते है उन सभी सफल व्यक्तियों में पाए जाने वाले समान गुण क्या है.

सुबह जल्दी उठना

सभी सफल व्यक्तियों में जो सबसे पहला समान गुण पाया गया वह था जल्दी उठना,वे सुबह जल्दी उठ कर टहलने के बाद अपने पूरे दिन के कार्य को योजनाबद्ध करते हैं और उसे उसी के अनुसार काम करते हैं.

दिन में अपने लिए समय निकलते हैं

सभी इस बात पर सहमति दर्ज करते है कि लगातार काम करने से व्यक्ति शारीरिक तथा मानसिक रूप से थक जाता है लेकिन इस थकान को कैसे दूर किया जाए यह नहीं सोच पाता है लेकिन सफल व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से ना थकने के लिए अपने hobbies के लिए समय देते है जिसे उसे आतंरिक रूप से ख़ुशी मिलती है जिसे सफल व्यक्ति अपने को शारीरिक तथा मानसिक रूप से मजबूत कर लेता है.

Gossip करने के लिए समय नहीं

असफल व्यक्ति के असफलता के बारे जाँच परख करें तो पायेंगें की वह व्यक्ति अपना ज्यादा समय गॉसिप करने में खर्च किया जिससे उसके आस पास नकरात्मक माहौल खड़ा हो गया और वह अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित ना हो सका और असफल हो गया जबकि सफल व्यक्ति गॉसिप करना पसंद नहीं करता है अगर उसे गॉशिप पसंद भी है तो अपने आस पास गॉसिप करने के लिए सफल व्यक्तियों को चुनता है जिससे उसके आस पास सकरात्मक माहौल बना रहे और लक्ष्य के दिशा में कोई व्यवधान ना उत्पन्न हो.

सफल व्यक्ति किसी के कहे पर ध्यान नहीं देते

कोई भी व्यक्ति अपने लक्ष्य को निर्धारित कर उस दिशा में आगे बढ़ता है तो आलोचना करने वाले व्यक्तियों की संख्या ज्यादा और सराहना करने वाले व्यक्तियों की संख्या कम होती है लेकिन सफल व्यक्ति कभी भी  आलोचना को गंभीरता पूर्वक नहीं लेता बल्कि उनके आलोचना को स्वीकार कर उससे सीखने की कोशिश करता है.

असफलता का डर कभी नहीं सताता

धरती पर उन व्यक्तियों की संख्या ज्यादा है जो काम करने से पहले परिणाम के बारे में सोचने लगते है जो कभी सम्भव नहीं है, जबकि सफल व्यक्ति बिना परिणाम के बारे में सोचे लक्ष्य की दिशा में लगातार मेहनत करते है अगर कार्य के बीच कोई व्यवधान उत्पन्न हो जाता है तो उसे आर्शीवाद समझ कर स्वीकार करते है और जल्द से जल्द उस समस्या के समाधान ढूंढ़ने में लग जाते हैं.

व्यवहार

जितने भी सफल व्यक्ति होते है उनका व्यवहार प्रत्येक के साथ सामान्य होता है उन्हें अच्छी तरह पता होता है कि खराब व्यवहार से मन में नकरात्मकता का जन्म होता है और मन में उत्पन्न होने वाले अच्छे विचार बंद हो जाते है इसलिए सफल व्यक्ति सबके साथ सामान्य व्यवहार करते हैं.