सचिन तेंदुलकर के बारे में 10 रोचक जानकारी

Sachin Tendulkar

‘क्रिकेट के भगवान के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर को यूँ नहीं क्रिकेट का भगवान कहा जाता है चाहे टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे क्रिकेट दोनों फॉर्मेट ऐसे -ऐसे कृतिमान स्थापित कर दिए की क्रिकेट विशेषज्ञ सोचने पर मजबूर हो जाते की उन्हें कौन सी उपाधि दिया जाए, क्रिकेट के मैदान पर सचिन जब खेल में रम जाते तो कमेंट्रेटरों के पास इस महान क्रिकेटर के  तारीफ लिए शब्द नहीं होते थे तो आइये आज इस मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बारे में कुछ रोचक जानकारियाँ आप तक पहुँचाते है जिसे आप जानकार हैरान रह जाएंगे.

  1. सचिन तेंदुलकर के आउट होते ही भारत के आधे लोग अपने टेलीविजन बंद कर देते थे या टीवी के पास से हट जाते थे.
  2. सचिन के पिता रमेश तेंदुलकर संगीतकार सचिन देव वर्मन के बहुत बड़े प्रशंसक थे और सचिन देव वर्मन के नाम पर ही अपने बेटे का नाम सचिन रखा.
  3. गेंदबाजों को सपने में डराने वाले सचिन तेंदुलकर को नींद में चलने की बीमारी है जब एक चैनल को दिए गए सक्षतकार में इस बात का खुलासा किया तो सभी लोग सुन कर हैरान रह गए.
  4. सचिन ने तो अंतराष्ट्रीय मैच में एक में बाद एक रिकॉर्ड तो बनाया ही है लेकिन रणजी मैच में जब-जब अपने टीम के लिए खेले है तब-तब उनकी टीम विजयी रही है.
  5. सचिन अपने फेरारी कार के इतने बड़े दीवाने है कि अपने पत्नी हो भी यह फेरारी कार चलाने की अनुमति नहीं देते.
  6. सचिन तेंदुलकर ही एक ऐसे खिलाडी है जो सौरभ गाँगुली को बाबू मोसाय कहते है या सौरभ गाँगुली उन्हें छोटे बाबू कह कर बुलाते हैं.
  7. सचिन तेंदुलकर भारत के एक ऐसे खिलाडी है जिन्होंने भारत रत्न से सम्मानित किया गया है अब तक यह पुरस्कार खेल के क्षेत्र में किसी को भी नहीं मिला है.
  8. सचिन तेंदुलकर एक ऐसी संस्था चलाते है जो प्रति वर्ष 200 बच्चों को गोद लेती है और इन बच्चों के सभी खर्च सचिन तेंदुलकर उठाते हैं.
  9. सचिन तेंदुलकर को हम बैटिंग एवम् बॉलिंग दांयें हाथ से करते हुए देखते है लेकिन आप को जानकार हैरानी होगी लिखने के लिए सचिन तेंदुलकर बाँये हाथ का प्रयोग करते हैं.
  10. सचिन तेंदुलकर एवम् श्रीलंका के जयसूर्या, विश्व के दो ऐसे क्रिकेटर है जो 400 से ज्यादा वनडे मैच खेलकर एक कृतिमान बनाया है.