Resume Sample रिज्यूमे सैंपल

जब हम किसी जॉब के लिए अप्लाई करते है तो रिज्यूमे का होना बहुत जरूरी होता है. रिज्यूमे में आप अपने बारे में पूरी जानकारी देते है. कोई कंपनी आप का रिज्यूमे देखने के बाद ही आप को इंटरव्यू के लिए बुलाती है तो आप का रिज्यूमे अच्छा और दिल को छूने वाला होना चाहिए.

अगर आप जॉब के लिए पहली बार अप्लाई कर रहे है तो ध्यान रखे कि आप का रिज्यूमे काफी प्रभावी हो क्योकि ज्यादातर कंपनी ऐसे लोगो को नही रखती है जिसे काम का कोई अनुभव न हो. आप को मैं कुछ टिप्स बताने जा रहा हूँ कि रिज्यूमे कैसे बनाते है आप आर्टिकल के नीचे सैंपल रिज्यूमे डाउनलोड सकते है.

सम्पर्क करने की जानकारी (कांटेक्ट डिटेल्स)

संपर्क करने की पूरी जानकारी रिज्यूमे में सही होनी चाहिए. अगर आप ईमेल आईडी अपने रिज्यूमे में डाल रहे है तो आप अपने ईमेल को प्रतिदिन देखे क्योकि आप को इंटरव्यू मेल आ सकते है और आप के मोबाइल नंबर पर कॉल आ सकता है.

अपने बारे में सही जानकारी दे

अपने बारे में पूरी जानकारी सही सही दे और जो भी रिज्यूमे में लिखे वह आप को पता हो. कभी कभी आप के रिज्यूमे से ही प्रश्न पूछ लिया जाता है.

हॉबी के बारे में लिखे

आप अपने हॉबी के बारे में जरूर लिखे और उसके बारे में जानकारी भी रखे.

काम का अनुभव

कोशिश करे की आप के रिज्यूमे में काम का कम से कम ६ महीने या साल भर का अनुभव लिखा हो. काम का अनुभव न होने पर इंटरव्यू के लिए कॉल कम आते है.

ऑनलाइन काम के बारे में

अगर आप कोई काम ऑनलाइन किये है और उसे दिखा सकते है तो आप उसका लिंक जरूर रिज्यूमे में डाले. इससे आप का रिज्यूमे काफी प्रभावी होता है.

जब आप इंटरव्यू के लिए जाते है और आप का इंटरव्यू हो जाता है तो इंटरव्यूर से अपना फीडबैक जरूर ले. उससे यह जरूर पूछे कि मेरा इंटरव्यू कैसा रहा अगर कोई कमी हो तो प्लीज बताये. मैं उनमे सुधार कर फिर अप्लाई करूँगा. कई बार इस बात से इंटरव्यूर प्रभावित हो जाते है. शायद आप को जॉब भी ऑफर कर दे. यह मेरा पर्सनल अनुभव है.

डाउनलोड इंग्लिश रिज्यूमे सैंपल १ (Download English Resume Sample 1)

डाउनलोड इंग्लिश रिज्यूमे सैंपल २ (Download English Resume Sample 2)

डाउनलोड इंग्लिश रिज्यूमे सैंपल ३ (Download English Resume Sample 3)

इसे भी पढ़े –
Call Center Job Pane Ka Tarika कॉल सेन्टर जॉब पाने का तरीका