रीता फारिया की जीवनी | Reita Faria Biography in Hindi

Reita Faria Jivan Parichay

Reita Faria Jivan Parichay History in Hindi – विश्व सुन्दरी का खिताब जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला रीता फ़रिया की जीवनी और रोचक जानकारियों के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े. मुंबई में जन्मी रीता फारिया ने 1966 में मिस वर्ल्ड ( Miss World ) का ख़िताब जीता. एक साल मॉडलिंग किए उचाईयों को छूने के बाद रीता ने डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी की.

रीता फारिया की जीवनी | Reita Faria Biography

नाम – रीता फारिया ( Reita Faria )
जन्म – 23 अगस्त,1945
जन्म स्थान – गोवा, भारत
राष्ट्रीयता – भारतीय
व्यवसाय – मॉडल, चिकित्सक
शिक्षा ग्रहण की – ग्रांट मेडिकल कॉलेज और सर जमशेदजी जीजाबाई ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल
किंग्स कॉलेज एवं अस्पताल, लंदन
पति – डॉ॰ डेविड पॉवेल
बच्चे – दो
पुरस्कार – मिस वर्ल्ड

रीता फारिया का जन्म 1945 में हुआ, ये पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला हैं जिन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता. मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीतने के एक साल बाद इन्होने मॉडलिंग और फिल्म को छोड़कर, अपना पूरा ध्यान मेडिकल की पढ़ाई में लगा दिया. डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी की और इस क्षेत्र को अपना करियर चुना.

रीता फारिया ने ग्रांट मेडिकल कॉलेज और सर जमशेदजी जीजाबाई ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल ( Grant Medical College & Sir J. J. Group of Hospitals ) से MBBS में स्नातक किया. यह मेडिकल कॉलेज मुम्बई में स्थित हैं. इसके पश्चात इन्होने उच्च शिक्षा के लिए किंग्स कॉलेज एवं अस्पताल, लंदन ( King’s College Hospital, London ) में पढ़ाई की.

रीता फारिया के बारें में अन्य रोचक तथ्य | Other Interesting Facts about Reita Faria

  1. इन्होने 1971 में “डेविड पॉवेल” से शादी की और 1973 से दोनों डबलिन में रहने लगे.
  2. 1998 में, रीता फारिया ने Fashion World के “फेमिना मिस इंडिया” की जज के तौर पर कमबैक किया. मिस वर्ल्ड ( Miss World ) प्रतियोगिता में जज के तौर पर शामिल हो चुकी हैं.
  3. इनके दो बच्चे हैं डेडर्रे और एन मैरी ( Deirdre and Ann Marie ) और पांच पोते पैट्रिक, कॉमैक, डेविड, मारिया और जॉनी ( Patrick, Cormac, David, Maria and Johnny ).