नये वर्ष में छात्र ये संकल्प जरूर ले | New Year Resolution for Students

New Year Resolution for Students in Hindi – ‘सरल जीवन उच्च विचार Simple Life High Thinking‘ यह सफ़लता का मूल मन्त्र हैं. नये साल पर हम नये संकल्प ( New Resolution ) लेते हैं ताकि हम अपने जीवन में मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से सुखी हो सके.

New Year Resolutions 2018 in Hindi – नये साल में हम पुराने साल की अपेक्षा कुछ नया और बेहतर करना चाहते हैं. हम ऐसे संकल्प लेते हैं ताकि ज़िन्दगी में अधिक से अधिक खुशियां आये. नये साल पर बहुत सारे लोग अपने लक्ष्य को निर्धारित करते हैं. नया साल नई उम्मीदे, नये अवसर, नई ख़ुशियाँ, नए रिश्ते बहुत सारी नई चीजे लेकर सभी के जीवन में आता हैं. अगर आप अब तक नये साल पर कोई नया संकल्प ( New Resolution ) नही लिया हैं तो इस बार अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए और सफ़लता प्राप्त करने के लिए कोई बेहतरीन संकल्प जरूर ले.

Top 10 New Year Resolutions for Students in Hindi | 10 नववर्ष संकल्प छात्रों के लिए हिंदी में

रातों रात मिलने वाली सफलता के लिए सालों-साल मेहनत करनी पड़ती हैं. क्या आप अपनी सफ़लता के लिए इस साल कोई संकल्प लेना चाहते हैं? यदि ‘हाँ’ तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

#1 – विलम्ब या देर करना बंद करो | Stop Procrastinate

कल के पर काम को टालने की आदत सबसे बुरी आदत होती हैं. अगर आप एक छात्र हैं तो आप अपने कार्य को कभी भी कल पर न टाले. School में जब Home Work दिया जाता हैं और हम होम वर्क को सही समय पर न पूरा करके कल पर टालते हैं उसी वक्त इस बुरी आदत का जन्म होता हैं और धीरे-धीरे यह हमारा स्वभाव बन जाता हैं इसलिए इस बुरी आदत से छात्र खुद को जरूर बचाएं. इस नये साल पर ये संकल्प जरूर ले कि आप कल पर किसी कार्य को नही छोड़ेंगे.

#2 – अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें | Commit yourself to get good grades

कहते हैं कि अगर शुरूआत अच्छा हो तो अंत भी अच्छा होता हैं. चाहे हम क्रिकेट की बात करे या पढ़ाई की बात करें. अभ्यास ( Practice ) करने से ही हुनर आता हैं. अच्छे अंक या ग्रेड पाने के लिए आपको मेहनत से पढ़ाई करनी चाहिए. अगर आपके ग्रेड क्लास या स्कूल में कम हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं. सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दे. ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें. अध्यापक की जो बाते समझ में नही आती हैं उसे अपने क्लास के अच्छे ग्रेड पाने वाले छात्रो से पूछे. पढ़ाई से सम्बन्धित कोई समस्या हैं तो अपने माता-पिता और गुरू से बात करने में बिलकुल भी न शर्मायें क्योकि कोई भी सफल या महान मेहनत करके ही बनता हैं.

नोट – पढ़ाई में कमजोर छात्र सिर्फ इसलिए कमजोर होता चला जाता हैं क्योकि उसके मन में निराशा घर बना लेती हैं. हमेशा इस बात को ध्यान रखना आपको ईश्वर ने इतनी शक्ति दी हैं कि आप इस दुनिया में किसी भी असम्भव कार्य को कर सकते हैं अगर आपको ख़ुद पर विश्वास (आत्मविश्वास | Self-confidence ) हैं.

#3- समय सीमा निर्धारित करें | Set Deadline

एक छात्र के जीवन में समय का बड़ा ही महत्व होता हैं इसलिए समय का सदुपयोग करे. आपकी दिनचर्या में पढ़ाई के लिए समय निर्धारित होना चाहिए और निर्धारित समय में अपनी क्षमता का अधिक से अधिक प्रयोग करें. कई बार छात्र किताब लेकर बैठ जाते हैं पर उनका मन पढ़ाई में न लगकर कही और ही लगा रहता हैं जैसे कि खेल में, मोबाइल गेम या विडियो गेम देखने में, मूवी देखने में या किसी लड़की में. जीवन में हर चीज का होना जरूरी हैं पर किसी कार्य में इतना अधिक न डूबे कि आपकी पढ़ाई को नुकसान हो क्योकि शिक्षा ही आपके जीवन का आधार होता हैं. शिक्षा जैसी होगी उसी अनुरूप जीवन होगा.

पूरे दिन में, पढ़ाई करने के साथ-साथ खेलने के लिए, व्यायाम करने के लिए समय जरूर निकाले इनसे आपका दिमाग स्वस्थ होता हैं और आपका पढ़ाई में मन भी लगता हैं.

#4 – कुछ नया प्रयास करे | Try Something New

जब आप 10वीं या 12वीं में होते हैं तब यह वह समय होता हैं जब आपकी शारीरिक और मानसिक क्षमताएँ बहुत तेजी से विकास करती हैं. हमारे मन में बहुत सारे नये विचार आते हैं जिसे बहुत कम छात्र पूरा कर पाते हैं. जैसेकि लिखने का शौक, कोई खेल खेलने का शौक, कुछ नई चीज बनाने या सीखने का शौक, डांस का शौक, गाना गाने का शौक आदि बहुत सारे हैं. अगर ऐसे शौक हैं तो अपने माता-पिता को जरूर बतायें और पढ़ाई के साथ-साथ अपने शौक पर भी समय दे, हो सकता हैं कि आपके जीवन में यह बड़ा बदलाव लाये आप इसी से महान बन जाए.

जीवन में आप किसी भी मोड़ पर हो कुछ न कुछ नया करने का प्रयास जरूर करें क्योकि हर क्रिया की एक प्रतिक्रिया होती हैं. नये साल पर कुछ नया सोचने, करने का प्रयास जरूर करें.

#5 – लक्ष्य निर्धारित करें | Set Goals

भारत में 80% छात्र ऐसे होते हैं जिसे लक्ष्य निर्धारित करने में बहुत बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह धन का अभाव, जानकारी का अभाव, माता-पिता का पढ़ाई के प्रति उदासीनता आदि कारण हैं. कुछ छात्र आर्थिक समस्या के कारण अपनी पढ़ाई भी पूरी नही कर पाते हैं. मैं ऐसे छात्रो की बात कर रहा हूँ जो मिडिल क्लास फैमिली ( Middle class family ) से आते हैं. ऐसे छात्र बहुत मेहनती होते हैं और ज्यादातर सफल भी होते हैं. सही लक्ष्य न निर्धारित कर पाना भी छात्रो की असफ़लता का कारण बन जाता हैं.

अगर आप स्नातक ( Graduate ) या पर-स्नातक ( Postgraduate ) कर रहे हैं और आपको अपने लक्ष्य के बारे में पता नही हैं तो अपने गुरू (टीचर) के मदत ले, क्लास के पढ़ाई में तेज छात्रो से सलाह ले और फिर अपनी सूझ-बूझ से अपनी कमियों और खूबियों को देखते हुए लक्ष्य का निर्धारण करे. नये साल पर अपने लक्ष्य को जरूर निर्धारित करें.

#6 – आत्म-संदेह को हटा दें | Banish the self-doubt

स्नातक ( Graduate ) या पर-स्नातक ( Postgraduate ) में जब हम होते हैं तो बहुत सारे विचार हमारे मन में चलते हैं और कई रूप से हम ख़ुद की तुलना क्लास के छात्रों से करने लगते हैं जिसकी वजह से निराशा के शिकार हो जाते हैं. सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दे क्योकि विद्या एक ऐसी चीज हैं जिसे खरीदा नही जा सकता हैं बाकी सारी चीजे खरीदी जा सकती हैं. इस New Year पर ये New Resolution आपके दिमाग में हमेशा होना चाहिए कि आपको ईश्वर ने जैसे भी बनाया हैं बहुत बेहतर बनाया हैं. अपनी कमियों की बजाय अपनी खूबियों के बारे में सोचे.

#7 – अच्छे दोस्त बनाएँ | Make good friends

जीवन में सफल होने में अच्छे दोस्त हमेशा मदत करते हैं और सफलता का ये सफर आपके लिए काफी आसान हो जाता हैं इसलिए कम दोस्त बनाये पर अच्छे दोस्त बनाये. जो आपको समय-समय पर पढ़ाई के लिए उत्साहित (Motivate) कर सके और प्रेरणा (Inspiration) दे सके. इस नये साल में एक अच्छा दोस्त जरूर बनाये जो आपको सकारात्मक सोचने के लिए प्रेरित करता हो.

#8 – अच्छे स्वास्थ के लिए संतुलित आहार ले | Taking balanced diet for good health

स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी होता हैं. जीवन में सफल होने के लिए या किसी कार्य को बेहतर तरीके से करने के लिए स्वास्थ का बड़ा ही महत्व होता हैं. छात्रों के स्वास्थ का असर उनकी पढ़ाई पर ही पड़ता हैं इसलिए उचित आहार और नियमित व्यायाम से खुद को स्वस्थ रखने का संकल्प जरूर ले.

#9 – कम खर्च करें | Spend Less

अपने खर्चो को कम रखने की कोशिश करें. अगर आप एक छात्र हैं तो कोशिश करें कि आपका अधिक्तम खर्च केवल और केवल पढ़ाई पर ही होना चाहिए. बचत करने की आदत भविष्य में आपके लिए वरदान साबित होता हैं. अगर आप अधिक खर्च करते हैं तो आप इस साल अपने खर्चे को कम करने की कोशिश करें.

#10 – नयी और अच्छी किताबें पढ़े | Read new and good books

किताबों को पढ़ने से हमें बहुत ज्यादा अनुभव और नई चीजों के बारें में जानकारी मिलती हैं इसलिए अच्छी किताबें जरूर पढ़े. एक किताब को लिखने में एक लेखक अपने जीवन के पूरे अनुभव को लगा देता हैं.

Best Motivational Books in Hindi | श्रेष्ठ उत्साहवर्धक किताबें हिंदी में

Other New Year Resolutions for Students in Hindi | अन्य नववर्ष संकल्प छात्रों के लिए हिंदी में

  1. अगर आप सुबह उठते हैं तो अच्छी बात हैं. अगर नही उठते हैं तो इस साल आप यह सुबह उठने का संकल्प जरूर ले.
  2. आजकल हर छात्र के पास Mobile हैं जिसमें Facebook और WhatsApp चलाते हैं. इसकी वजह से समय की बहुत अधिक बर्बादी होती हैं. इस साल संकल्प ले कि आप Smart Phone का प्रयोग न करके, एक Simple Mobile प्रयोग करेंगे. अगर आपका काम Smart Phone के बिना नही चल सकता तो इसका कम प्रयोग करें. इसका असर आपकी आँख पर पड़ता हैं और आँख कमजोर होने का प्रभाव पढ़ाई पर पड़ता हैं.
  3. संगीत से जुड़ने पर मन को शान्ति मिलती है और चित्त प्रसन्न हो जाता हैं इसलिए इस नव वर्ष पर संकल्प ले. कोई संगीत से सम्बंधित यंत्र सीखने का, डांस सीखने का या गाना सीखने का आदि.
  4. अपने मन में यह एक संकल्प ले कि ज्ञान अगर कहीं से और किसी से भी मिले तो बिना किसी हिचकिचाहट लेने की कोशिश करें.
  5. जीवन में नये साल पर नये अवसरों की तलाश जरूर करें.