Michael Phelps Biography in Hindi | माइकल फेल्प्स बायोग्राफी हिंदी में

Michael Phelps Biography in Hindi – माइकल फेल्प्स ने 2008 बीजिंग के ओलम्पिक खेल में 8 स्वर्ण पदक जीत कर एक नया इतिहास रच दिया. यह बात पूरी दुनिया को मालूम हैं. क्या आपको मालूम हैं कि इस ओलम्पिक से 2 साल पहले माइकल फेल्प्स का हाथ फैक्चर हो गया था और डॉक्टर ने कहा था कि आप तैराकी नही कर सकते, पानी में नही जा सकते हैं. मान लिया जाय कि हाथ का फैक्चर पूरी तरह ठीक हो जाए तब भी उस हाथ में पहले जितनी ताकत नही होगी. माइकल फेल्प्स ने ओलम्पिक की तैयारी के लिए अपने जीवन के 12 साल लगा चुके थे. वह अपने सपने को टूटता हुआ देखा रहे थे फिर उन्होंने निर्णय लिया कि हाथ का प्रयोग कम और पैर का प्रयोग तैरने के लिए ज्यादा करूँगा. हर हाल में ओलम्पिक में भाग लूँगा. कुछ भी हो जाए पर अपने सपनों को पूरा जरूर करूँगा. उसके बाद बीजिंग के ओलम्पिक खेल में 8 स्वर्ण पदक जीत कर “मार्क स्पिट्ज” के 7 स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Michael Phelps Biography in Hindi

8 स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रतियोगिताओ में,एक 100 मीटर तैराकी की प्रतियोगिता माइकल फेल्प्स ने 1 सेकंड के सौवे हिस्से के समय से जीता था. जब माइकल फेल्प्स फैक्चर के बाद भी तैराकी का अभ्यास कर रहे थे तब उन्होंने हाथों की जगह अपने पैरों का इस्तेमाल ज्यादा करते थे जिसके कारण वो काफी मजबूत हो गये थे. यही उनके हाथों का फैक्चर और पैरों की ताकत ने इस 100 मीटर तैराकी प्रतियोगिता को जितवाया था. अंतिम समय में माइकल फेल्प्स ने इस प्रतियोगिता को जीतने के लिए अपने पैरो से ही जोर लगाया था.

किसी ने सच कहाँ है कि जो बहादुर होते है वो अपनी कमजोरियों को भी अपना ताकत बना लेते हैं. माइकल फेल्प्स की इस कहानी को बताने का मेरा अभिप्राय यह है कि जब कोई व्यक्ति जीवन में कुछ करने के लिए या कुछ बनने के लिए ठान लेता हैं और पूरी निष्ठा और सच्चे लगन के साथ कार्य करता हैं तो उसे सफलता मिलती ही हैं.

नाम – माइकल फ्रेड फ़ेल्प्स ( Michael Fred Phelps)
जन्म – जून 30, 1985 (उम्र 31) बाल्टिमॉर, मेरीलैंड यू. एस.
व्यवसाय – तैराकी
राष्ट्रीयता – अमेरिकन
उपलब्धियाँ – दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तैराक जिन्होंने ओलम्पिक के इतिहास में सबसे अधिक 28 पदक जीते हैं. ओलम्पिक में 23 गोल्ड मैडल जीतकर सबसे अधिक गोल्ड जितने वाले भी खिलाडी हैं. एक ओलम्पिक में सबसे अधिक 8 गोल्ड मेडल जितने का रिकॉर्ड भी इन्ही के नाम हैं.

Michael Phelps Quotes in Hindi | माइकल फेल्प्स कोट्स हिंदी में

#1 Phelps Quotes in Hindi

अगर तुम बेस्ट बनना चाहते हो तो वो काम करो जो और लोग नही करना चाहते हैं.
If you want to be the best, you have to do things that other people are not willing to do.


#2 Phelps Quotes in Hindi

जितना अधिक आप ख्वाब देखेंगे, आप उतना अधिक प्राप्त करेंगे.
The more you dream the more you achieve.


#3 Phelps Quotes in Hindi

जब मुझे थकान लगती है, तो मैं सोचता हूँ कि मैं कितना अच्छा महसूस करूंगा, एक बार जब मैं अंत में अपने लक्ष्य तक पहुंच जाऊँगा.
When i feel tired, i just think about how great i will feel, once i finally reach my goal.


#4 Phelps Quotes in Hindi

यदि आप कहते हैं “नहीं कर सकते हैं तो आप क्या कर सकते हैं या भविष्य में क्या करेंगे, उसकी सीमा को बाधित कर रहे हैं.
If you say “can’t” you are restricting what you can do, or ever will do.


#5 Phelps Quotes in Hindi

लक्ष्य कभी आसान नहीं होना चाहिए।
Goals should never be easy.


#6 Phelps Quotes in Hindi

लक्ष्य प्राप्त करना तभी संभव है जब आप अपना दिमाग, काम और समय पूरी तरह से इसमें लगाते हैं.
I think everything is possible as long as you put your mind, work and time into it.


#7 Phelps Quotes in Hindi

मैं चाहता हूँ कि मैं पीछे मुड़ कर देखूं और कह पाऊं, “मैंने वो सबकुछ किया है जो मैं कर सकता था, और मैं सफल था” मैं पीछे देखकर ये नहीं कहना चाहता कि मुझे ये या वो करना चाहिए था.
I want to be able to look back and say, ‘I’ve done everything I can, and I was successful.’ I don’t want to look back and say I should have done this or that.


Take inspiration from Michel Phelps’s life and move forward | माइकल फेल्प्स के जीवन से प्रेरणा ले और आगे बढे

  1. कम उम्र में लक्ष्य निर्धारित करना – आपको अपने लक्ष्य का पता जितनी जल्दी चल जाए और उतनी जल्दी उसके लिए प्रयास शुरू कर दे. माइकल फेल्प्स 7 वर्ष की छोटी आयु में तैराकी शुरू कर दे थी.
  2. परिवार का सहयोग – माइकल फेल्प्स को तैराकी के लिए उसे अपनी माँ और बहन से सहयोग और प्रेरणा मिली. किसी लक्ष्य को प्राप्त करने में जब परिवार साथ देता हैं तो उसे सुगमता से पाया जा सकता हैं.
  3. मुसीबात में रास्ता ढूढना – माइकल फेल्प्स हाथ के फैक्चर के बावजूद भी अपनी प्रैक्टिस जारी रखा और अपने पैरो और हाथों को ज्यादा मजबूत तैराकी के लिए किया. मुसीबत में धैर्य से काम ले और समस्या का समाधान ढूढ़े.
  4. बड़ा लक्ष्य रखना – माइकल फेल्प्स की तरह आपका भी लक्ष्य बड़ा होना चाहिए जो आपको हर पल, हर समय काम करने पर मजबूर कर दे.
  5. इतिहास रचना – जब आप किसी बहुत बड़ी मुसीबत से लड़ते है और आप लगातार लड़ते रहते है तो निश्चित ही इतिहास रचते हैं.