लिक्विड फंड की पूरी जानकारी | Liquid Funds in Hindi

What is Liquid Funds in Hindi – लिक्विड फंड क्या हैं? अन्य निवेशो से यह क्यों बेहतर हैं? इसमें क्या जोख़िम होता हैं? और भी बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

लिक्विड फंड्स क्या हैं? | What is Liquid Funds | Liquid Funds Meaning in Hindi

लिक्विड फंड्स Debt Mutual Fund ( डेट म्यूचुअल फंड ) होते हैं. यह एक से तीन महीने तक के अल्पकालिक निवेश होता हैं. आपका पैसा ट्रेजरी बिल्स ( Treasury Bills ), गवर्नमेंट सिक्योरिटीज ( Government Securities ) और कॉल मनी (Call Money) जैसे बहुत शॉर्ट टर्म वाले मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश किया जाता हैं जिससे आपको कम जोख़िम पर बेहतर रिटर्न मिल सके.

लिक्विड फंड्स अन्य निवेशो से यह क्यों बेहतर हैं? | Why are Liquid Funds better than other investments?

जिन्दगी काफी अनिश्चिताओ से भरी हुई हैं. हम सभी के साथ कई ऐसी अप्रत्याशित घटनाएँ घट जाती हैं, जिससे हमारी नियमित आय कुछ दिनों के लिए बाधित हो सकती हैं इसलिए हमें 3-6 महीनों की रकम ऐसी जगह निवेश करनी चाहिए जहाँ से हम पैसा आसानी से निकाल सके और वो भी बिना किसी एग्जिट पेनालिटी ( Exit Penalty ) दिए हुए. हम सामान्य रूप से ऐसी रकम को Bank की Saving Account या Current Account में रखते हैं जहाँ पर हमे बहुत ही कम रिटर्न ( लगभग 3.5% या 4% Interest ) मिलता हैं.

अगर हम FD – Fixed Deposit की बात करने तो यह कम से कम एक साल के लिए होता हैं जिसके लिए आपको बैंक के चक्कर भी लगाने पड़ते हैं और फिक्स्ड डिपाजिट पर मिलने वाला रिटर्न Tax Free नही होता हैं क्योकि उस TDS कटता हैं और यदि आप FD की अवधि पूरी होने से पहले अपने एफ़डी (FD) को निकालते हैं तो अपको मिलने वाले Interest पर 1% का जुर्माना भी लगता हैं.

Fixed Deposit ( फिक्स्ड डिपाजिट ) के बाद अगर कोई सबसे ज्यादा Secured Debt Investment Instrument हैं तो वह Liquid Funds या Money Market Fund ही हैं.

जैसे आप पैसे के लिए कठोर परिश्रम करते हैं वैसे ही पैसे को भी आपके लिए कठोर परिश्रम करना चाहिए ताकि वह आपको ज्यादा Return दे सके. आपका जो पैसा बैंक के सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट पड़ा हैं वो उतना कठिन परिश्रम नही करता हैं. आप अपने आकस्मिक फंड को LIQUID FUND (लिक्विड फंड) में निवेश करें क्योकि यहाँ पर आपका पैसा आपके लिए अधिक परिश्रम करेगा. यहाँ पर आपका पैस कम जोखिम के साथ ज्यादा Return भी देता हैं. Liquid Fund से आप कभी भी पैसा निकाल सकते हैं. वह भी बिना किसी Exit Penalty को चुकाएँ. पिछले साल के आकड़ो के अनुसार, ऐसे निवेश करने पर आपको लगभग 7% + का रिटर्न मिलता हैं.

लिक्विड फंड्स निवेश में क्या जोख़िम होता हैं? | What are the risks in liquid funds investment?

Mutual Funds की कैटेगरी में Liquid Funds में निवेश को सबसे कम जोख़िम वाला Investment माना जाता हैं. ऐसे निवेश बाजार जोख़िम पर आधारित होते हैं.

नोट – ऐसे निवेश में जोख़िम के अवसर भी होते हैं इसलिए निवेश करने से पहले निवेश पुस्तिकाओं को ध्यान से पढ़े.