लाल किले के बारे में 10 रोचक जानकारियाँ

Red Fort Delhi

10 Interesting Facts about Redfort – वैसे तो लाल किला इतिहास का साक्षी है लेकिन इसने बहुत से इतिहास को अपने दिल में दबाए बैठा है जिसे जान कर आप हैरान रह जाएंगे तो आइए लाल किले के बारे में हैरान कर देने वाले इतिहास के बारे में रूबरू होते है.

  1. जब 1667 में शाहजहाँ गद्दी पर बैठा तो उस समय मुग़ल साम्राज्य की राजधानी आगरा थी लेकिन शाहजहाँ को आगरा की गर्मी रास नहीं आयी और उसने मुग़ल साम्राज्य की राजधानी आगरा से दिल्ली कर लिए, शाहजहाँ को बड़े-बड़े महल बनवाने का शौक था और उसने लाल किला बनवा कर अपने शौक को एक आयाम दिया.
  2. शाहजहाँ बादशाह के दो नामी कारीगर उस्ताद हमीद और उस्ताद अहमद ने यमुना के किनारे लाल किले के निर्माण के लिए सलाह दिया और लाल किले के निर्माण का सबसे उपयुक्त जगह बताया.
  3. सन् 1639 में लाल किले की नींव रखी गयी.
  4. लगातार 9 सालों तक कारीगरों शिल्पकारों और मजदूरों के कड़ी मेहनत के बाद लाल किला तैयार हुआ.
  5. लाल किले के सामने शाहजहाना बाद बसाया गया जिसे अब पुरानी दिल्ली के नाम से जानते है.
  6. लाल किला शाहजहाँ बादशाह के अनुपस्थि में तैयार हुआ तैयार के समय शाहजहाँ काबुल में था लेकिन जैसे ही किले के तैयारी की खबर मिली काबुल से दिल्ली के लिए रवाना हो गया.
  7. नाजोमियों और ज्योतिषियों के मुहरत के अनुसार बादशाह शाहजहाँ यमुना के सामने दरियाई दरवाजे से पहली बार लाल किले के अंदर प्रवेश किया.
  8. लाल किले में यमुना की तरफ से प्रवेश करने के लिए एक खाई पार करना था, खाई को पार करने के लिए एक लकड़ी के पुल का निर्माण किया गया था.
  9. शाहजहाँ के लाल किले में पहली बार प्रवेश करने पर लाल किले के अंदर एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया, आयोजन के लिए सजावट ऐसी थी की  देखने वाला दांतों तले उंगली दबा लेता.
  10. आगरा के आकार से दोगुने लाल किले की दीवारें यमुना की ओर 60 फूट ऊँची है और सामने की ओर 110 फुट ऊँची है.