Krishi Vyavsay | कृषि व्यवसाय से पैसा कमाए

Krishi Vyavsay – भारत में कृषि या कृषि व्यवसाय करके जीवनयापन करने वाले ६०% लोग रहते है. पहले कृषि से सम्बंधित कार्य करने में काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता था परन्तु आज के समय में कृषि व्यवसाय करना काफी आसन हो गया है. नई टेक्नोलॉजी, नये प्रयोग, समस्याओ का उचित समाधान और उचित शिक्षा की वजह से यह संभव हो पाया है. दोस्तों आज मैं आप से कुछ कृषि से सम्बंधित व्यवसाय के बारे में बता रहा हूँ. अगर आप व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आप इसे एक बार जरूर पढ़े.

अगर आप किसी भी व्यवसाय को शुरू करना चाहते है तो आप उसके बारे में खुद पता करे और उसके बारे में पूरी जानकारी ले. जल्दबाजी में पैसा कभी न लगाये.

दुग्ध व्यवसाय (Dairy Farming)

अगर आप एक अनुमान लगायेंगे तो 99% लोग अपने घरो में प्रतिदिन दूध या दूध से बनी चीजो का इस्तेमाल करते है तो जरा आप सोचिये इससे अच्छा व्यवसाय क्या हो सकता है. दुग्ध व्यवसाय आप अपनी बजट के अनुसार शुरू कर सकते है स्टार्टिंग में आप कम पैसा लगा कर भी शुरू कर सकते है.

दुग्ध व्यवसाय के लिए गवर्मेंट भी लोन लिए पैसे पर सब्सिडी देती है अगर आप यह किसी ग्रामीण क्षेत्र में शुरू करते है तो आप को काफी जानकारी वहा के लोकल लोगो से मिल जायेगा.

मछली पालन  (Fishery Business)

भारत का मछली उत्पादन में दुसरा स्थान है. मछली पालन का व्यवसाय काफी अच्छा होता है. ऐसे व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को थोड़ी ट्रेनिंग या इसके बारे में आप को अच्छी जानकारी हो. इस कार्य के लिए आप को टंकी, तालाब या किसी ऐसे जलासय की आवश्यकता होगी जहा पर आप यह कार्य आसानी से कर सके.

अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रो में तालाब या ऐसी जगह जहा मछली पालन का कार्य शुरू किया जा सके वह खाली या बेकार ही पड़ा होता है तो ऐसी जगहों को मछली पालन के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

मधुमख्खी पालन (Beekeeping)

मधुमख्खी पालन एक बहुत ही अच्छा वयवसाय है. भारत मे कई जगहो पर इसकी ट्रेनिंग मुफ़त मे दी जाती है. इसके लिए ट्रेनिंग और पूरी जानकारी बहुत जरूरी है. आप बीकीपिंग के बारे में किसी नजदीकी बीकीपिंग प्रोफेशनल या बेकीपिंग ट्रेनिंग सेन्टर पर संपर्क करे आप को वहा पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप आसानी से सोच सकते है इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आप को क्या करना है.

पोल्ट्री पालन (Poultry Farming)

पोल्ट्री अंडे और मांस प्रोटीन, खनिज और विटामिन के महत्वपूर्ण स्त्रोत है. बाजार में इनका डिमांड भी अच्छा है और यह संतुलित आहार भी है. तो जाहिर सी बात है कि अगर आप पोल्ट्री का व्यवसाय शुरू करते है तो आप को फायदा जरूर होगा. यह आप के परिवार के आय का मुख्या स्त्रोत हो सकता है और आप कई लोगो को रोजगार भी दे सकते है.

पोल्ट्री पालन की पूरी जानकर आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते है.

  1. पोल्ट्री पालन (मांस)
  2. पोल्ट्री पालन (अंडे)

कृषि यंत्र (Agriculture Machine)

आप कृषि यंत्र को खरीद कर छोटे और जरूरतमंद किसानो को किराये पर देकर अच्छा पैसा कमा सकते है. इस तरह के व्यवसाय में काफी फायदा होता है. अगर आप कोई कृषि यंत्र खरीदते है तो यह ध्यान रखे कि उस यंत्र का प्रयोग पूरे साल होता हो. आप ऐसा यंत्र न ख़रीदे जिसका प्रयोग साल में केवल एक या दो महीने ही होता है.

कम्पोस्ट उत्पादन इकाई (Biotechnology)

जैविक खाद को बनाने के लिए मुख्यरूप से घास फूस अथवा पशुओ का मल प्रयोग किया जाता है. जैविक खाद का प्रयोग करके मिट्टी को उपजाऊ बनाया जा सकता है. इसके बहुत सारे फायदे है. इसमे मुख्य रूप से केचुओं का मिश्रण होता है.